Move to Jagran APP

NEET UG-2022 Results: हरियाणा की तनिष्का ने कैसे किया NEET 2022 में पूरे देश में टॉप, बताया कामयाबी का सीक्रेट

National Eligibility Test हरियाणा की तनिष्का मेडिकल पाठ्यक्रम में दाखिले की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा में 720 में से 715 अंक लेकर ऑल इंडिया में अव्वल रही हैं। उन्होंने बताया कि वह 14-16 घंटे तक रोजाना पढ़ाई करती हैं।

By Jp YadavEdited By: Published: Thu, 08 Sep 2022 12:56 PM (IST)Updated: Thu, 08 Sep 2022 01:09 PM (IST)
NEET UG-2022 Results: हरियाणा की तनिष्का ने कैसे किया NEET 2022 में पूरे देश में टॉप, बताया कामयाबी का सीक्रेट
हरियाणा की प्रतिभाशाली लड़की तनिष्का (फाइल फोटो)

महेंद्रगढ़ [बलवान शर्मा]। NEET UG-2022 Results: हरियाणा की बेटी तनिष्का ने कमाल करते हुए मेडिकल पाठ्यक्रम में दाखिले की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा में 720 में से 715 अंक लेकर ऑल इंडिया में शीर्ष स्थान हासिल किया है। मूलरूप से महेन्द्रगढ़ जिले के अटेली क्षेत्र के गांव बाछौद की रहने वाली तनिष्का ने यह भी बताया कि आखिर कैसे उन्होंने इस परीक्षा में इतना अच्छा प्रदर्शन किया?

loksabha election banner

तनिष्का का कहना है कि वह परीक्षा में उम्दा प्रदर्शन करने की तैयारी काफी समय से कर रही थीं। उन्होंने बिना किसी लापरवाही के 14-16 घंटे तक पढ़ाई की है, जिसका नतीजा यह निकला कि उन्होंने ऑल इंडिया में शीर्ष स्थान हासिल किया है।

एनटीएसई परीक्षा में राज्य में भी अव्वल रहीं तनिष्का

9 लाख 93 हजार विद्यार्थियों में प्रथम स्थान हासिल करने वाली तनिष्का ने अपनी प्रतिभा का लोहा राज्य में ही नहीं बल्कि देश भर में मनवाया है। तनिष्का नेशनल मीन्स मेरीट स्कोलरशिप में राज्य स्तरीय में अव्वल रहीं। तनिष्का एनटीएसई परीक्षा में राज्य में भी अव्वल रहीं।

तनिष्का के माता-पिता दोनों हैं टीचर

किशोर विज्ञान प्रोत्साहन योजना परीक्षा को पास कर तनिष्का ने अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। तनिष्का के पिता कृष्ण कुमार जेबीटी अध्यापक हैं, जो गांव के स्कूल में ही कार्यरत हैं। वहीं, उसकी माता सरिता हिस्ट्री की टीजीटी है और सिहमा में कार्यरत हैं।

तनिष्का के दादा ने दी है सेना में सेवा

जागरण संवाददाता के मुताबिक, तनिष्का के दादा सीआरपीएफ से रिटायर्ड डिप्टी कमांडेंट हैं। तनिष्का की एक बहन और एक भाई है। बहन दसवीं कक्षा में पढ़ रही है तथा भाई कक्षा तीसरी में पढ़ता है।

14 से 16 घंटे पढ़ाई करती हैं तनिष्का

तनिष्का ने बताया कि 14 से 16 घंटे पढ़ाई करती है। उन्हें अपने मात-पिता से यह प्रेरणा मिली है। तनिष्का ने दसवी तक की पढ़ाई यदुवंशी स्कूल में की। इसके बाद कोटा अपनी पढ़ाई कर रही है।

पढ़ाई के साथ कोचिंग

पढ़ाई के साथ-साथ कोचिंग की कक्षा भी साथ-साथ लेती रही है। तनिष्का का परिणाम जैसे ही घोषित हुआ, क्षेत्र में खुशी की लहर दौड़ गई। हर कोई तनिष्का के स्वजनों से बात करना चाह रहे थे। तनिष्का को कोटा में सम्मानित करने के लिए बुलाया गया है, जिससे उसके माता-पिता वहां के लिए सुबह ही चले गए थे।

शुक्रवार को होगा तनिष्का का सम्मान

तनिष्का के पिता कृष्ण कुमार ने बताया कि तनिष्का की शुरुआत से ही पढ़ाई में रुचि रही है। तनिष्का के सम्मान में लोग आतुर रहे। शुक्रवार को गांव पहुंचने पर होनहार तनिष्का का स्वागत किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.