Move to Jagran APP

भीलवाड़ा रेल हादसे की एक माह बाद भी पूरी नहीं हुई जांच, जीएम ने किया निरीक्षण

उतर-पश्चिम रेलेवे महा प्रबंधक आनंद प्रकाश ने मिर्जापुर-बाछौद में बनाया गया कंटेनर डिपो का रीबन काट कर उद्घाटन किया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Mar 2021 07:25 PM (IST)Updated: Fri, 19 Mar 2021 07:25 PM (IST)
भीलवाड़ा रेल हादसे की एक माह बाद भी पूरी नहीं हुई जांच, जीएम ने किया निरीक्षण

संवाद सहयोगी, मंडीअटेली:

loksabha election banner

अटेली के गांव भिलवाड़ा के पास 19 फरवरी को हुए रेलवे हादसे की जांच एक माह बाद भी पूरी नहीं हो पाई है। रेलवे महाप्रबंधक आनंद प्रकाश ने शुक्रवार को भीलवाड़ा में रेलवे स्टेशन पर हुए हादसे का निरीक्षण किया। रेलवे अधिकारियों की टीम घटनास्थल पर पहुंची। गौरतलब है कि 19 फरवरी को भीलवाड़ा के पास 500 मीटर लंबी रेलवे लाइन उखड़ गई थी, जिसमें 300 मीटर लंबी रेल लाइन लाइन पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई थी। इस दौरान डबल डेकर गाड़ी के कई डब्बे पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए थे। इस दिन 45 रेलगाड़ियों का पहिया थम गया था। हालांकि दो दिन बाद पटरी को बहाल कर दिया गया था। अभी तक इस पटरी पर से रेलगाड़ियां धीमी गति से गुजर रही हैं। हादसा कैसे हुआ, किस कमी से हुआ, इस नतीजे पर रेलवे अधिकारी आज तक नहीं पहुंच पाए हैं। रेलवे हादसे से बहुत सा सामान खराब हो गया। रेलवे महा प्रबंध आनंद प्रकाश का कहना है कि रेलवे ने इस हादसे की जांच के लिए कमेटी बनाई हुई है। अभी जांच की जा रही है। जांच पूरी होने के बाद ही घटना के कारणों का खुलासा किया जा सकेगा।

--------

28 करोड़ की लागत से 10 एकड़ में मिर्जापुर-बाछौद में कंटेनर डिपो बनकर तैयार

फोटो संख्या 13 व 14 संवाद सहयोगी, मंडी अटेली:

उतर-पश्चिम रेलेवे महा प्रबंधक आनंद प्रकाश ने मिर्जापुर-बाछौद में बनाया गया कंटेनर डिपो का रीबन काट कर उद्घाटन किया। 28 करोड़ की लागत से बना 1700 मीटर लंबा कंटेनर डिपो में रेलवे ट्रैक के साथ-साथ 1500 मीटर लंबा गोदाम है। इसमें सिमेंट का स्टोर किया जाना है। शुक्रवार को कंटेनर डिपो से सीमेंट की गाड़ियों को भी महाप्रबंधक ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। 28 करोड़ की लागत से बनने वाला कंटेनर डिपो अति आधुनिक बनाया गया है। पहले ट्रैक से दूसरे ट्रैक पर जाने के लिए फूट ओवरब्रिज बनाया गया। तीन ब्लॉक क्वाटर बनाये गये हैं, जिनमें ठहरने की व्यवस्था है। लेबर क्वाटर अलग से बनाए गए हैं। नारनौल में जो माल स्टाक होता था, वह अब इस कंटेनर में ही उतारा जाएगा। काठुवास कंटेनर डिपो के बाद मिर्जापुर-बाछौद में बने कंटेनर डिपो से आस-पास के लोगों को लाभ मिल सकेगा। 10 एकड़ में बनने वाला कंटेनर डिपो में बॉक्स कल्वर्ट अर्थात पुलिया एक संरचना, जो पानी को सड़क, रेल मार्ग, पगडंडी के नीचे से एक तरफ से दूसरी तरफ जाने का मार्ग तैयार किया गया है। कंटेनर डिपो का उद्घाटन करने के बाद काफी देर रेलवे महाप्रंबधक वहां डटे रहे। इस दौरान वे रेलयात्रियों से मिले। रेलवे कंटेनर के उद्घाटन के बाद क्षेत्र के लोगों को आर्थिक लाभ मिलेगा। आज से ही कंटेनर डिपो से माल सप्लाई शुरू कर दी गई है।

----------

व्यापारियों ने सौंपा ज्ञापन

फोटो संख्या 16----

जागरण संवाददाता, नारनौल:

शुक्रवार को हरियाणा व्यापार मंडल के जिला प्रधान बजरंगलाल अग्रवाल के नेतृत्व में व्यापारियों का एक प्रतिनिधिमंडल रेलवे महाप्रबंधक आनंद प्रकाश से मिलने रेलवे स्टेशन पहुंचा। व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने महाप्रबंधक को गुलदस्ता व फूलमाला भेंट कर स्वागत किया। बजरंग लाल अग्रवाल ने बताया कि नारनौल से बीमारी के इलाज के लिए लोगों को अक्सर जयपुर जाना पड़ता है। जयपुर के लिए यहां से कोई ट्रेन नहीं है। उन्होंने मांग की है कि रोजाना प्रात: 5:00 बजे ट्रेन चलाई जाए, ताकि मरीज जयपुर अस्पताल के समय पर पहुंच सके और शाम को अपने घर वापस आ सकें। इस बीच दिन में दो तीन ट्रेनें चलाई जाएं। जिला महेंद्रगढ़ के कपड़े के व्यापारी अहमदाबाद सूरत में कपड़े की खरीदारी के लिए बड़ी तादाद में नारनौल,महेंद्रगढ़, अटेली, नांगल चौधरी से जाते हैं। उनके लिए ट्रेनों की सुविधा मुहिया करवाई जावे। यहां से दिल्ली के लिए छोटे छोटे व्यापारियों को खरीदारी के लिए जाना पड़ता है।व्यापार मंडल के महासचिव संदीप नूनीवाला ने कहा कि प्लेटफार्म टिकट के रेट बहुत ज्यादा रखे हुए हैं,जिनकों कम किया जाए।जिला प्रवक्ता बद्री प्रसाद गर्ग ने जीएम से मांग रखी कि स्टेशन पर प्लेटफार्म पर कोच नंबर इंडिकेटर लगाए जाएं। इस अवसर पर रेडीमेड वस्त्र विक्रेता संघ के प्रधान धर्मवीर यादव, मोबाइल एसोसिएशन के प्रधान सरदार सुरजीत सिंह अरोड़ा, शंकर लाल गोयल, अमित कटारिया, शंकरलाल धमीजा, डा. राजेंद्र सैनी, सुंदरलाल, उमाकांत छक्कन, राधेश्याम गोयल, उपप्रधान रमेश कांटी वाले, जिला कोषाध्यक्ष कृष्ण अग्रवाल, विजय छापरा वाले, सचिव कृष्ण गोयल, सेनेटरी हार्डवेयर के सचिव कृष्ण कनछल, पवन सचदेवा संजय आहूजा उपस्थित थे।

--------

रेलवे महा प्रबंधक को दिया ज्ञापन

फोटो संख्या 12

संवाद सहयोगी, मंडी अटेली:

अटेली व्यापार मंडल अटेली, दैनिक रेल यात्री संघ ने समाज सेवी पूर्व पार्षद अनिल गुप्ता के मार्ग दर्शन में रेलवे की मांगों को लेकर उतर-पश्चिम रेलवे महा प्रबंधक आनंद प्रकाश को मिर्जापुर-बाछौद में ज्ञापन दिया। व्यापार मंडल के प्रधान रतन गर्ग, राकेश अग्रवाल, पूर्व पार्षद अनिल गुप्ता, किशन सैनी, विजेन्द्र कांटी वाले, सुरेश सैनी, शंकर लाल, नवीन कुमार, अशोक गुप्ता ने बताया कि अटेली शहर रेलवे लाइन के दोनों ओर पड़ता है। रेलवे लाइन बीचोंबीच गुजरती है। कारीडोर लाइन के कारण शहर का मुख्य मार्ग बंद कर दिया गया। शहर में छोटा सा अंडर पास बनाया गया है, जिसमें वाहन निकल नहीं पाते है। शहर दो हिस्सों में बट कर रह गया। सभी सरकारी स्कूल, थाना, हास्पिटल, तहसील, बीडीपीओ कार्यालय सहित सभी कार्यालय पुरानी मंडी में स्थित है। वहां पहुंचने के लिए छोटा सा बनाया गया अंडर पास से होकर गुजरना पड़ता है। बड़े वाहन नहीं जाने से मंडी के व्यापारियों को रोजगार छीन गया है। लोगों ने बताया कि पैदल पथ पार बनाया ही नहीं गया, जिससे पैदल चलने वाले लोगों को जान जोखिम में डालकर अंडर पास या रेलवे पटरी पार कर पुरानी मंडी में पहुंचना पड़ता है। एंबुलेंस की गाड़ी भी छोटे अंडर पास से नहीं निकलती है। एंबुलेंस भी चक्कर काटकर नारनौल व रेवाड़ी पहुंचती है। मरीज समय पर अस्पताल नहीं पहुंच पाते है। दैनिक रेल यात्री संघ के प्रधान महीपाल, सचिव धर्मेंद्र शर्मा ने महाप्रबंधक को दिया ज्ञापन में एक्सप्रेस गाड़ियों का अटेली स्टेशन पर ठहराव व पैसेंजर गाड़ियों को चलाने की मांग की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.