जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : अमीन रोड स्थित भारतीय खाद्य निगम खाद्य संग्रह भंडार के परिसर में आजादी के 75वां अमृत महोत्सव धूमधाम से मनाया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यातिथि नगर परिषद की निवर्तमान अध्यक्षा उमा सुधा ने दीप प्रज्वलित कर किया। मंच संचालन स्मृति गुप्ता ने किया।

उमा सुधा ने कहा कि हम सब भारतीयों के लिए यह गर्व का विषय है कि आज हम आजादी का अमृत महोत्सव भय, भूख व भ्रष्टाचार रहित समाज में मना रहे हैं। इसके लिए स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रत्येक नागरिक के हित में निर्णयों का भी विशेष योगदान है। उन्होंने कहा कि हजारों लाखों स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान के बाद हमें आजादी मिली थी और अब हमारी जिम्मेवारी है कि इस स्वतंत्रता के महत्व को समझते हुए राष्ट्र को विश्व गुरु बनाने की दिशा में एकजुट होकर कदम बढ़ाए। निगम कुरुक्षेत्र के मंडल प्रबंधक कुमार अभिषेक ने भारतीय खाद्य निगम की आगामी योजनाओं से जन सभा को अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि एफसीआइ लोगों को पौष्टिक राशन पहुंचाने के लिए प्रयासरत है। इसके लिए इस बार दो नए परिवर्तन लाए गए हैं। इस मौके पर सहायक खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी अनिल वर्मा, राइस मिलर्स एसोसिएशन के चेयरमैन ज्वैल सिगला, निगम के सहायक महाप्रबंधक गुण नियंत्रण डा. ओमप्रकाश व एफसीआइ क्षेत्रीय कार्यालय पंचकुला के उप-महाप्रबंधक देवेंद्र सिंह मौजूद रहे।

श्रीमद् भागवत कथा के उपलक्ष में कलश यात्रा आज

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : राजेंद्र नगर स्थित श्री अद्वैत स्वरूप अनंत आश्रम नंगली वाली कुटिया में 21 नवंबर रविवार को श्रीमद्भागवत कथा का शुभारंभ किया जाएगा। आश्रम के संचालक संत प्रकाश पुरी एवं संत अगम पुरी महाराज ज्योति प्रचंड करके श्रीमद्भागवत कथा का शुभारंभ करेंगे।

श्री अद्वैत स्वरूप अनंत आश्रम के प्रवक्ता महात्मा दिव्यानंद ने बताया कि रविवार को सुबह 10 बजे कलश यात्रा निकाली जाएगी। रोजाना सायं तीन से छह बजे तक श्रीमद्भागवत कथा होगी। जिसका समापन 28 नवंबर को होगा। कथा के समापन पर हवन और भंडारे लगाया जाएगा। महात्मा दिव्यानंद ने कहा कि भागवत कथा का श्रवण करने से मनुष्य पापों से मुक्त होकर बैकुंठ धाम में जाता है। भगवान श्रीकृष्ण अपनी लीलाओं के माध्यम से संसार को भक्ति का ज्ञान दिया है।

Edited By: Jagran