Move to Jagran APP

यौन उत्पीड़न मामले में विधायक कमेटी ने 31 को चंडीगढ़ में बुलाई मीटिंग, कालेज की जांच कमेटी से लेंगे फीडबैक

कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कालेज में छात्राओं की ओर से ओटी मास्टर पर लगाए यौन उत्पीड़न का मामला निरंतर चर्चाओं में बना हुआ है। इसकी गंभीरता को देखते हुए विधानसभा की ओर से गठित विधायकों की कमेटी द्वारा 31 जनवरी को चंडीगढ़ में बैठक की जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaPublished: Fri, 27 Jan 2023 05:40 PM (IST)Updated: Fri, 27 Jan 2023 05:40 PM (IST)
यौन उत्पीड़न मामले में विधायक कमेटी ने 31 को चंडीगढ़ में बुलाई मीटिंग, कालेज की जांच कमेटी से लेंगे फीडबैक
विधायक कमेटी ने 31 को चंडीगढ़ में बुलाई मीटिंग, कालेज की जांच कमेटी से लेंगे फीडबैक

करनाल, जागरण संवाददाता : कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कालेज में छात्राओं की ओर से ओटी मास्टर पर लगाए यौन उत्पीड़न का मामला निरंतर चर्चाओं में बना हुआ है। इसकी गंभीरता को देखते हुए विधानसभा की ओर से गठित विधायकों की कमेटी द्वारा 31 जनवरी को चंडीगढ़ में बैठक की जाएगी। इसमें मेेडिकल कालेज की आंतरिक यौन प्रताड़ना शिकायत निवारण समिति को भी बुलाया गया है।

loksabha election banner

इस दौरान विधायक कमेटी द्वारा मामले की जांच कर रही मेडिकल कालेज की कमेटी से पूछताछ की जाएगी। मामले में जांच कहां तक पहुंची और क्या सामने आया, इसका फीडबैक भी लिया जाएगा। इस बात की जानकारी विधायक कमेटी के एक विधायक सदस्य द्वारा दी गई। बता दें कि जांच के लिए 15 दिन का समय दिया गया है।

आयोग ने डीसी-एसी को किया तलब, पांच दिन में करें रिपोर्ट

वहीं, मामले को गंभीरता से लेते हुए राज्य महिला आयोग सक्रिय हो गया है। आयोग की ओर से जिला उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक व कालेज प्रबंधन को पत्र लिख तलब किया गया है कि जांच रिपोर्ट आयोग को भी भेजी जाए। राज्य महिला आयोग कार्यालय से अंकुर भारद्वाज ने बताया कि मामले की जांच रिपोर्ट को लेकर जो पत्र लिखा गया है, उसके जवाब के लिए पांच दिन का समय है अन्यथा रिमांडर डाला जाएगा। छात्राएं उन्हें सीधे तौर पर भी शिकायत कर सकती हैं। जिससे मामले को लेकर और अच्छे से पूछताछ की जा सकेगी।

बता दें कि राज्य महिला आयोग ने मीडिया रिपोर्ट के आधार पर लगातार चर्च में बने यौन उत्पीड़न के मामले पर संज्ञान लिया ताकि आयोग काे भी पता हो कि मेडिकल कालेज की आंतरिक यौन प्रताड़ना शिकायत निवारण समिति जांच में क्या कर रही है।

छात्राओं को दिया गया हैं नंबर

विधायक सदस्य ने बताया कि मामले को लेकर हम सब गंभीर हैं। छात्राओं पर दबाव बनाने की बात उनके संज्ञान में भी आई थी लेकिन बेटियों को किसी प्रकार के दबाव में आने की जरूरत नहीं है। विधायक सदस्यों द्वारा छात्राओं को मोबाइल नंबर दिए गए हैं अगर उन पर कालेज प्रबंधन या कमेटी द्वारा किसी प्रकार का दबाव बनाया जाता है तो वह उन्हें सीधे फोन कर सकती हैं।

रिकार्ड खंगाल रही जांच कमेटी

दूसरी ओर, चर्चा है कि मेडिकल कालेज की आंतरिक जांच कमेटी लगातार जांच में जुटी हुई है। हर पहलू पर गहनता से पूछताछ और जांच की जा रही है। कमेटी द्वारा आपरेशन थियेटर व आरोपित के घर पर भी रिकार्ड खंगाला गया है और आवश्यक दस्तावेज भी कब्जे में लिए गए हैं। इस दौरान उन किताबों की जांच भी की जा रही है, जिनका जिक्र छात्राओं ने अपनी सात पेज की शिकायत में किया था। हालांकि जांच कमेटी और कालेज प्रबंधन ने मामले को लेकर चुप्पी साध रखी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.