संवाद सहयोगी, घरौंडा: गर्भपात में इस्तेमाल होने वाली एमटीपी किट को अवैध तरीके से बेचने वाले दो मेडिकल स्टोर पर स्वास्थ्य विभाग ने कार्रवाई की। पुलिस टीम के साथ स्वास्थ्य विभाग ने कैमला गांव के बालाजी मेडिकोज और ओम तत्सत मेडिकल स्टोर पर छापेमारी की। दोनों जगह से एमटीपी किट बरामद हुई। बालाजी मेडिकोज को टीम ने सील कर दिया। वहीं, ओम तत्सत मेडिकल स्टोर स्टोर संचालक से दवा बेचने का लाइसेंस नहीं मिला। टीम ने स्टोर से दो दर्जन से ज्यादा दवाएं और उपकरण जब्त किए हैं। दोनों स्टोर संचालकों को मौके पर ही पकड़ लिया।

सीएमओ ने मेडिकल ऑफिसर डा. मनोज रंगा, डीसीओ डा. रितु मेहला के नेतृत्व में टीम का गठन किया। पुलिस टीम के साथ डा. मनोज रंगा कैमला गांव पहुंचें। टीम ने दोनों स्टोर पर किट का रेट जानने के लिए डम्मी ग्राहक की सहायता ली। बिना किसी डॉक्टर की पर्ची के किट बेचे जाने का खुलासा होने पर टीम ने कोहंड-कैमला रोड स्थित ओम तत्सत मेडिकल स्टोर पर छापेमारी की। पूछताछ करने पर लाइसेंस नहीं मिला। इसके अतिरिक्त इस मेडिकल स्टोर से 25 तरह की दवा और थर्मामीटर, ग्लूकोमीटर जैसे उपकरण बरामद हुए हैं। स्टोर संचालक सोनू को काबू कर लिया। इसके बाद टीम ने कैमला के बस अड्डे पर बालाजी मेडिकोज पर छापा मारा। डॉक्टरों की टीम ने मेडिकल स्टोर से एक एमटीपी किट बरामद की। इस स्टोर संचालक को टीम ने मौके पर ही काबू कर लिया और स्टोर को सील कर दिया। तीन गुना दामों पर बिकती है एमटीपी किट

स्वास्थ्य विभाग की टीम के इंचार्ज मनोज रंगा ने बताया कि एमटीपी (मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेग्नेंसी) किट होती है, जो अनचाहे गर्भपात के लिए इस्तेमाल की जाती है, लेकिन इसके लिए प्रिस्क्रिप्शन होना जरूरी है। बालाजी मेडिकल स्टोर संचालक ने पूछताछ के दौरान बताया है कि वह इस किट को 600 रुपये में बेचता था, वहीं ओम तत्सत संचालक सोनू 730 रुपये में। बालाजी मेडिकोज को सील कर दिया है। इन दोनों से पूछताछ की जाएगी कि इन लोगों को किट कौन सप्लाई कर रहा था। वर्जन

कैमला के बालाजी और ओम तत्सत मेडिकोज से एक-एक एमटीपी किट बरामद हुई। इसके अलावा 25 ड्रग्स मेडिकल और उपकरण मिले हैं। एमटीपी किट को दो से तीन गुने दामों पर बेचा जा रहा था और वह भी बिना प्रिस्क्रिप्शन।

डा. मनोज रंगा, स्वास्थ्य अधिकारी वर्जन

दो मेडिकल स्टोर संचालकों को काबू किया है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से शिकायत प्राप्त होने के बाद नियमानुसार कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

मोहन लाल, थाना प्रभारी घरौंडा

Edited By: Jagran