Move to Jagran APP

Haryana Lok Sabha Election 2024: गर्मी के डर से न छोड़ें मतदान, बूथ पर हैं पूरे इंतजाम; 10 मिनट में पहुंचेगी एंबुलेंस

Haryana Lok Sabha Election 2024 हरियाणा में शनिवार को लोकसभा चुनाव होने जा रहे हैं। वहीं गर्मी भी अपना प्रचंड रूप दिखा चुकी है। गर्मी से बचने के लिए पोलिंग बूथ पर सारे इंतजाम पूर कर लिए गए हैं। हर बूथ पर 15 जरूरी दवाओं की किट उपलब्ध है। वहीं ओआरएस का घोल है जो गर्मी से लड़ने की ताकत देगा।

By Narender kumar Edited By: Himani Sharma Published: Fri, 24 May 2024 07:26 PM (IST)Updated: Fri, 24 May 2024 07:26 PM (IST)
गर्मी के डर से न छोड़ें मतदान, बूथ पर हैं पूरे इंतजाम

नरेंद्र पंडित, करनाल। Lok Sabha Election 2024: शनिवार को लोकतंत्र के पर्व यानी मतदान का दिन है। मतदाता अपनी पसंद की सरकार चुनने के लिए काफी उत्साहित भी हैं। प्रचंड गर्मी भी शत- प्रतिशत मतदान से नहीं रोक पाएगी। पर्व में हिस्सेदारी करते हुए स्वास्थ्य विभाग ने जिले के सभी बूथ केंद्रों पर मतदाताओं की सेहत को ध्यान में रखते हुए इंतजाम पूर्ण रखने का दावा किया है।

हर बूथ पर 15 जरूरी दवाओं की किट उपलब्ध है। वहीं ओआरएस का घोल है, जो गर्मी से लड़ने की ताकत देगा। मेडिकल किट में ओआरएस होने के साथ अतिरिक्त ओआरएस टैट्रा पैक उपलब्ध कराए गए हैं। हर बूथ पर आशा वर्कर की ड्यूटी लगाई गई हैं जो प्राथमिक उपचार और दवा देने के लिए उपलब्ध रहेंगी। ऐसे में सभी सुविधाओं के बीच गर्मी पर मतदाताओं का जोश भारी पड़ना तय है।

10-15 मिनट में पहुंचेगी एंबुलेंस

स्वास्थ्य विभाग के पास 29 एंबुलेंस उपलब्ध हैं। जो पूरा दिन मतदान केंद्रों के आसपास तैनात रहेंगी। किसी भी प्रकार की आपात स्थिति होने पर 108 या 112 टोल फ्री नंबर पर काल कर सकते हैं। 10-15 मिनट में एंबुलेंस संबंधित बूथ पर पहुंचेगी। सिविल सर्जन डॉ. कृष्ण कुमार ने बताया कि जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों व अस्पतालों में मेडिकल स्टाफ को तैनात कर दिया गया है। वहीं सभी जरूरी दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है।

यह भी पढ़ें: Haryana Lok Sabha Election: 2500 जवान, छह पैरामिलिट्री फोर्स... चुनाव को लेकर हरियाणा तैयार, बूथों पर सुरक्षा चाक-चौबंद

ये उपाय भी करें

  • हल्के रंग के ढीले-ढाले और सूती कपडे़ पहन कर निकलें
  • धूप में निकलते समय अपना सिर ढक कर रखें
  • कपड़े, टोपी या छाता का उपयोग करें
  • अपने साथ पीने का पानी रखें
  • पर्याप्त और नियमित अंतराल पर पानी पीएं
  • सनस्क्रीन और सनग्लासेज का इस्तेमाल करें

हीट स्ट्रोक होने पर ये करें

चिकित्सकों के अनुसार गर्मियों में कई लोगों को नाक से खून या हीट स्ट्रोक जैसी समस्या हो जाती है। इससे घबराना नहीं चाहिए बल्कि अगर आपके आस-पास किसी को हीट स्ट्रोक आता है या नाक से खून आए तो उन्हें ठंडा पानी पीने को दें और सिर पर भी ठंडा पानी डालें इससे शरीर ठंडा हो जाएगा। ऐसे इंसान को ऐसी जगह लेटाएं जहां धूप ना हो और ज्यादा से ज्यादा पानी पीने को दें।

ओआरएस टैट्रा पैक उपलब्ध करवाए

दवा कंपनी सिपला ने जिले के सभी उपमंडल नागरिक उपचार केंद्र पर वितरण के लिए ओआरएस टैट्रा पैक उपलब्ध करवाए गए। सेल्स अधिकारी अनिल मेहरा ने बताया कि मौसम बड़ी तेजी से अपना गियर बदलकर हीट से हॉट होता जा रहा है।

यह भी पढ़ें: चुनावी रोड शो के दौरान एक दुकानदार प्रत्याशी को डाल रहे थे माला, इतने में गायब हो गया पर्स; लगा हजारों का चूना

ऐसे में खुद को हमेशा हाइड्रेटेड बनाए रखें। ओआरएस सिर्फ आपको डिहाइड्रेशन होने से ही नहीं बचाता, बल्कि यह आपको एनर्जेटिक और उत्साहित बनाए रखता है। ओआरएस में पानी, नमक और चीनी की मात्रा का उचित अनुपात लिया जाता है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.