Move to Jagran APP

Kaithal News: आज से शुरू हो रहा गेहूं सीजन, इस तारीख के बाद कटाई संभव; अबकी बार ऐसे रुकेगी आगजनी की घटना

कैथल जिले में गेहूं के सीजन की शुरूआत हो गई है। कहा जा रहा है कि दस अप्रैल के बाद खेतों में कटाई भी संभव है। इस बार गेहूं की फसल में आगजनी की घटनाओं को रोकने के लिए दमकल विभाग ने एक खास तरह की तैयारी की है। इस बार पूंडरी और राजौंद में भी दमकल केंद्र शुरू हुआ है। 36 फायर ऑपरेटर की डिमांड भेजी गई हैं।

By Surender Kumar Edited By: Monu Kumar Jha Published: Sun, 31 Mar 2024 03:21 PM (IST)Updated: Sun, 31 Mar 2024 03:21 PM (IST)
Kaithal News: आज से शुरू हो रहा गेहूं सीजन। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, कैथल। (Wheat season starts from today) गेहूं के सीजन की शुरूआत हो चुकी है। दस अप्रैल के बाद खेतों में कटाई होने का अनुमान है। गेहूं की फसल में आगजनी की घटनाओं को रोकने के लिए दमकल विभाग की तरफ से भी तैयारियां की जा रही है।

loksabha election banner

बता दें कि पिछले साल कैथल, गुहला व कलायत में ही दमकल केंद्र थे, इस बार पूंडरी व राजौंद में भी दमकल केंद्र खोले गए हैं। यहां दो से तीन गाड़ियां उपलब्ध रहेगी। कैथल शहर में दस, गुहला में चार, कलायत दो, राजौंद दो, पूंडरी में पांच गाड़ियां उपलब्ध हैं। सीवन व ढांड में कोई दमकल केंद्र नहीं है। ढांड में भी एक गाड़ी गेहूं सीजन में खड़ी की जाएगी।

36 फायर ऑपरेटर की भेजी गई हैं डिमांड

दमकल विभाग (fire department) की तरफ से गेहूं सीजन में कार्य को लेकर 36 फायर ऑपरेटर की डिमांड भेजी गई है। अभी तक फायर ऑपरेटर विभाग को नहीं मिले हैं। वहीं गाड़ियां चलाने के लिए ड्राइवर भी कम है। सीजन से पहले अगर यह नियुक्ति नहीं हुई तो विभाग को परेशानी आएगी। पिछले साल जिले में 400 से भी ज्यादा जगहों पर खेतों में गेहूं की फसल में आग लगी थी।

यह भी पढ़ें: Haryana Politics: इंडी गठबंधन की 'रैली' पर सीएम नायब सैनी की आई प्रतिक्रिया, 10 साल में यह पहली बार है कि...

गेहूं सीजन में ये आती है दिक्कत

दमकल कर्मियों का कहना है कि गेहूं सीजन में सबसे बड़ी समस्या पानी की रहती है। आगजनी की घटना होने पर काबू पाने के लिए खेतों के आसपास पानी नहीं होता। इस कारण गाड़ी में पानी भरने के लिए कैथल आना पड़ता है।

किसानों से अपील है कि खेतों के होदी या तालाब में पानी भरकर रखें। इसके साथ-साथ खेतों में बीडी न पीए और चाय बनाते समय भी ध्यान रखें। अगर खेतों में ट्रांसफार्मर है तो उसके आसपास गेहूं की फसल का ढेर या घास-फूंस न रखें, इससे आगजनी की घटना होने की संभावना रहती है।

दमकल विभाग कार्यालय प्रभारी सुरेंद्र ने बताया कि गेहूं सीजन को लेकर तैयारियां की जा रही है। फायर ऑपरेटर की डिमांड भेजी गई है। कैथल के साथ-साथ कलायत, गुहला, पूंडरी व राजौंद में भी दमकल केंद्र है। ढांड में भी एक गाड़ी उपलब्ध रहेगी।

यह भी पढ़ें: Haryana Politics: 'न्यू कांग्रेस बनी भाजपा, उतारे उधार के प्रत्याशी...'; दुष्यंत चौटाला ने केंद्र पर बोला हमला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.