जागरण संवाददाता, कैथल : डीसी सुजान सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत जिला में अभी तक 13 हजार परिवारों को जोड़ा जा चुका है। हरियाणा सरकार की यह महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना के तहत आर्थिक व सामाजिक सुरक्षा देने के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए चलाई गई विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाने के लिए हर पात्र परिवार को प्रतिवर्ष बैंक खाते में छह हजार रुपये की राशि देने का प्रावधान है।

इस राशि में से लाभार्थी परिवार के सदस्यों के प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, प्रधानमंत्री लघु व्यापारी योजना एवं प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, पेंशन योजना का प्रीमियम जमा करवाने के बाद शेष राशि को भविष्य निधि में निवेश अथवा नगद भुगतान के लिए रखा जाएगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए परिवार की कुल वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार रूपये से कम तथा पांच एकड़ से कम कृषि भूमि होनी चाहिए। इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र लोग अपने पास के अटल सेवा केन्द्रों पर परिवार के सदस्यों के आधार कार्ड, मोबाईल नम्बर, बैंक खातों की पासबुक जोकि आधार कार्ड से लिक हो, को ले जाकर पंजीकरण करवाएं और मौके पर ही अपना परिवार पहचान पत्र और मानधन कार्ड बनवाएं। इस योजना के पंजीकरण के लिए संबंधित व्यक्ति से कोई फीस नही ली जाती।

इस फीस का भुगतान हरियाणा सरकार द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि फिर भी कोई कॉमन सर्विस सेंटर संचालक किसी व्यक्ति से फीस लेता है तो उसकी सूचना दूरभाष नंबर 01746-234700 या मोबाईल नंबर 79883-51628 पर दी जा सकती है। इससे संबंधित जानकारी के लिए टोल फ्री नम्बर 18002000023 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

Edited By: Jagran

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट