Move to Jagran APP

प्रदेश में चलाया साफ सिटी-सेफ सिटी अभियान, नगर दर्शन एप शुरू करेंगे: डा.कमल गुप्ता

- प्रदेश से 10 टीमें जाएंगी इंदौर का स्वच्छता माडल देखने स्थानीय निकाय मंत्री बोले-अच्छी चीजों क

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 08:38 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 08:38 PM (IST)
प्रदेश में चलाया साफ सिटी-सेफ सिटी अभियान, नगर दर्शन एप शुरू करेंगे: डा.कमल गुप्ता
प्रदेश में चलाया साफ सिटी-सेफ सिटी अभियान, नगर दर्शन एप शुरू करेंगे: डा.कमल गुप्ता

- प्रदेश से 10 टीमें जाएंगी इंदौर का स्वच्छता माडल देखने, स्थानीय निकाय मंत्री बोले-अच्छी चीजों की नकल करने में क्या हर्ज है

loksabha election banner

- कैथल में लाला लाजपत राय की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि पहुंचे थे डा.गुप्ता

जागरण संवाददाता, कैथल: डा.कमल गुप्ता केबिनेट मंत्री बनने के बाद पहली बार कैथल पहुंचे। उन्होंने भाजपा जिला कार्यालय में आयोजित लाला लाजपत राय जयंती कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उन्होंने कहा कि जिस तरह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में स्वच्छ भारत अभियान चलाया है, उसी प्रकार उन्होंने मंत्री बनते ही प्रदेश में साफ सिटी-सेफ सिटी अभियान शुरू कर दिया है। इसके तहत शहरों की स्वच्छता और सुरक्षा पर फोकस रहेगा। स्वच्छता में हर संस्था और नागरिक को शामिल किया जाएगा। सुरक्षा के तहत फायर ब्रिगेड तंत्र की मजबूती और सड़कों को बेसहारा पशुमुक्त किया जाना है। जल्दी ही नगर दर्शन के नाम से एक मोबाइल एप शुरू करेंगे, जिससे लोग घर बैठे अपनी गली की समस्याएं नोडल अधिकारी तक पहुंचा सकेंगे। एक साल के भीतर उनके प्रयासों के परिणाम आना शुरू हो जाएंगे। प्रदेश भर से 10 टीमें इंदौर का स्वच्छता माडल देखने जाएंगी। इसकी शुरुआत यमुनानगर जिले से कर दी गई है। हाल ही एक टीम ने वहां का दौरा किया है। इस मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष अशोक गुर्जर, राव सुरेंद्र सिंह, अरूण सर्राफ, सुरेश संधू, भीम सेन अग्रवाल, ज्योति सैनी, प्रयाग राज, नरेश मित्तल, आदित्य भारद्वाज मौजूद रहे।

काम नहीं करने वाली कंपनी बदल देंगे

प्रदेश भर में शहरी क्षेत्र में स्ट्रीट लाइट नहीं लगने के सवाल पर स्थानीय निकाय मंत्री ने कहा कि उन्हें इस कार्य का टेंडर राजस्थान की कंपनी के पास होने की जानकारी नहीं थी। अगर कंपनी ने काम नहीं किया है तो उसे बदल देंगे। डोर-टू-डोर और कचरा प्रबंधन को लेकर कलस्टर बनाने के बारे में भी उन्होंने अनभिज्ञता जताई। उन्होंने कहा कि शहरों में इंदौर का माडल लागू करेंगे। अगर सकारात्मक काम में नकल भी करनी पड़े तो क्या हर्ज है। समय दीजिये। शहर में सिटी बैंक स्क्वेयर के निर्माण में घोटाले की जांच पर डा.गुप्ता ने कहा कि इस बारे में लिखित में शिकायत आने पर देखेंगे। बता दें कि यह शहर का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट है, जिस पर 54 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इसके निर्माण में घोटाले के चलते विजिलेंस जांच चल रही है।

कांग्रेस ने पढ़ाई अकबर-हुमायूं की जीवनी

डा.कमल गुप्ता ने कहा कि कांग्रेस ने अपने शासन काल में कभी स्वतंत्रता सेनानियों और क्रांतिकारियों को सम्मान नहीं दिया। भाजपा की सरकार बनने के बाद सरदार वल्लभ भाई पटेल, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, लाला लाजपत राय सरीखे महान स्वतंत्रता सेनानियों की जयंती पर समारोह आयोजित करना शुरू किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के राज में बच्चों को अकबर, हुमायूं की जीवनी पढ़ाई जाती थी। इस पार्टी के नेताओं की वजह से ही कश्मीर का बड़ा हिस्सा आज पाकिस्तान के कब्जे में है और चीन सिर उठाता आया है, लेकिन जब से नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री बने हैं सीमाओं को मजबूत कर दिया गया है। दो वर्ष पहले कश्मीर में धारा-370 तोड़ने के बाद से देश असली आजादी की परिभाषा समझने लगा है। गुप्ता ने कहा कि हमें बच्चों को स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान के बारे में बताना होगा। इसके बिना देश कभी भी तरक्की नहीं कर सकता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.