Move to Jagran APP

सुभाष चंद्र बोस जैसे क्रांतिकारियों की बदौलत हम आज ले रहे हैं खुली हवा में सांस : सैनी

शनिवार को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाया गया। इस मौके पर विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिसमें नेताजी के जीवन में दिए गए त्याग को याद किया गया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Jan 2021 06:25 AM (IST)Updated: Sun, 24 Jan 2021 06:25 AM (IST)
सुभाष चंद्र बोस जैसे क्रांतिकारियों की बदौलत हम आज ले रहे हैं खुली हवा में सांस : सैनी
सुभाष चंद्र बोस जैसे क्रांतिकारियों की बदौलत हम आज ले रहे हैं खुली हवा में सांस : सैनी

जागरण संवाददाता, कैथल : शनिवार को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाया गया। इस मौके पर विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिसमें नेताजी के जीवन में दिए गए त्याग को याद किया गया। इसी कड़ी में राधा कृष्ण सनातन धर्म (आरकेएसडी) बीएड कालेज में कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में बीबी भारद्वाज मुख्यातिथि के रूप में पहुंचे। भारद्वाज ने अपने व्याख्यान में नेताजी के जीवन दर्शन व विचारधारा की जानकारी विद्यार्थियों को दी। उन्होंने कहा कि हमें महापुरुषों की जयंती मनाने तक ही सीमित नहीं रहना चाहिए, बल्कि उनके दिखाए गए मार्ग पर अपने जीवन में आत्मसात करके क्रांतिकारियों के सपनों का भारत बनाने का प्रयास करना चाहिए। इस मौके पर मंच संचालन दलविद्र ने किया। कार्यक्रम के अंत में कालेज की प्राचार्या डा. कमलेश संधू ने मुख्यातिथि का आभार जताया। इस मौके पर डा. राजेंद्र ढुल, प्रो. विनोद, रूचि बाला, डा. अल्का, रूचि सिगला, डा. रजनी, प्रो. गगन, विजय मौजूद रहे।

loksabha election banner

युवाओं को प्रेरणा देता है नेताजी का जीवन : विश्वजीत

पूंडरी: डीएवी कालेज, पूंडरी में राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर व्याख्यान आयोजित किया गया। इस अवसर पर राजनीतिक शास्त्र विभाग के प्रो. विश्वजीत सिंह ने कहा कि देश के पहले भारतीय सशस्त्र बल की स्थापना (आजाद हिद फौज) करने वाले महान देशभक्त नेताजी का नारा तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा, आज भी प्रत्येक भारतीय को देशभक्ति की भावना से भर देता है। इस मौके पर डा. वैभवदत्त शर्मा, राजीव सोनी व उपेंद्र भारती मौजूद रहे।

चंदाना स्कूल में मनाई सुभाष चंद्र बोस की जयंती

कैथल : राजकीय प्राथमिक स्कूल चंदाना में स्वतंत्रता सेनानी सुभाष चंद्र बोस की जयंती मनाई। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्य शिक्षक राजेंद्र राविश व अशोक कुमार ने की। उन्होंने कहा कि नेताजी अगर वे चाहते तो सरकारी अधिकारी बनकर आराम का जीवन व्यतीत कर सकते थे, उन्होंने अंग्रेजों की गुलामी करने की बजाय संघर्ष का रास्ता चुना और स्वतंत्रता संग्राम में कूद पड़े।

भाषण प्रतियोगिता में शिवानी शर्मा ने मारी बा•ाी

कैथल : डा. भीम राव आंबेडकर राजकीय कालेज में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर भाषण प्रतियोगिता करवाई गई। जिसमें विद्यार्थियों ने बढ़- चढ़कर हिस्सा लिया। भाषण प्रतियोगिता में पत्रकारिता विभाग की छात्रा शिवानी शर्मा ने प्रथम, सचिन सैनी द्वितीय और वाणिज्य विभाग के गोविद सिंह ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। कालेज प्राचार्य डा. ऋषिपाल बेदी ने कहा कि आ•ाद हिद ़फौज के संस्थापक नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने देश को आ•ाद करने के लिए अपने जीवन को लगा दिया। इस मौके पर एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारी डा. अभिषेक गोयल, डा. सुनील गर्ग, प्रो. सुभाष शर्मा, प्रो. विरेंद्र खटकड़ मौजूद रहे।

पाई में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती मनाई

पाई : आरसी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पाई में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती मनाई गई। प्रधानाचार्य मदन मोहन गुंबर ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस को याद करते हुए उनके जीवन से संबंधित कई घटनाओं को विद्यार्थियों के साथ साझा किया। इस मौके पर राजेश कुमार ,कृष्ण, दिलबाग, रोहित गुंबर ,कर्मवीर ,अल्लादीन, सिधु बाला, नीरू बाला, आदि स्टाफ सदस्य उपस्थित रहे।

सांझा कार्यक्रम आयोजित

कलायत : गांव बात्ता में नेहरू युवा केंद्र कैथल व बाबा ब्रह्मपुरी समाज सेवा समिति द्वारा सांझा कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला अध्यक्ष संदीप राणा ने की। कार्यक्रम के तहत आजाद हिद फौज के संस्थापक नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती मनाई गई। कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रुप में समाजसेवी आनंद राणा पहुंचे। इस मौके पर गुरमेज बड़सीकरी, पवन शर्मा, सीमा राणा, सुमेश, दीपिका, प्रीति, प्रवीण, रीना मौजूद रही।

नेताजी सुभाष चंद्रबोस को श्रद्धांजलि दी

कलायत : आम आदमी पार्टी ने नेताजी सुभाष चंद्रबोस को श्रद्धांजलि देकर उन्हें याद किया। इस मौके पर उतरी हरियाणा के संगठन मंत्री सुखवीर चहल ने कहा कि आम आदमी पार्टी नेताजी की नीतियों पर चलते हुए ईमानदार और सच्चे देशभक्तों की फौज तैयार करेंगे। इस मौके पर जोगिद्र यादव, आशीष राणा, सुरेंद्र राणा, अश्वनी कुमार, विकास राणा, अमन मौजूद रहे।

ढांड में मनाया पराक्रम दिवस

ढांड : बाबू अनंत राम जनता कालेज कौल में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य डा. ऋषिपाल पाल ने की। कार्यक्रम का संयोजन कालेज की एनएसएस इकाई की संयोजिका डा. कुसुम और डा. अमित कुमार ने किया। डा. कुसुम ने स्वयंसेवकों को इस प्रकार के कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए प्रेरित किया।

गुहला स्कूल में दी गई श्रद्धांजलि

गुहला चीका : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गुहला में नेता सुभाष चंद्र बोस की जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाया। कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में नगरपालिका चेयरपर्सन प्रतिनिधि एडवोकेट राजेश कुमार शर्मा ने भाग लिया। नेताजी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करने के बाद राजेश शर्मा ने स्कूल के विद्यार्थियों को संबोधित किया। नेता सुभाष चंद्र बोस ने देश की आजादी के लिए अपने आइसीएस के पद को त्याग कर देश को आजाद करवाने का बीड़ा उठाते हुए आजाद हिद फौज का गठन किया। इस मौके पर डा. गौतम, पवन शर्मा, अश्वनी, सुरेंद्र कुमार, अजय कौशिक, कृष्णा शर्मा, मनभावती देवी, कमलजीत कौर भी मौजूद रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.