Move to Jagran APP

एसई और एक्सईएन ने दैनिक जागरण कार्यालय में सुनी उपभोक्ताओं की शिकायतें

बिजली निगम के एसई श्यामबीर सैनी और सफीदों डिवीजन के एक्सईएन नरेश ढिल्लों ने मंगलवार को दैनिक जागरण कार्यालय में टेलीफोनिक कार्यक्रम के तहत उपभोक्ताओं की टेलीफोन पर शिकायतें सुनी। इस दौरान जिलेभर से 40 से ज्यादा लोगों ने फोन कर अपनी शिकायतें रखी। जिनका एसई ने मौके पर ही संबंधित अधिकारियों को समाधान के निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Feb 2019 09:42 AM (IST)Updated: Wed, 13 Feb 2019 09:42 AM (IST)
एसई और एक्सईएन ने दैनिक जागरण कार्यालय में सुनी उपभोक्ताओं की शिकायतें
एसई और एक्सईएन ने दैनिक जागरण कार्यालय में सुनी उपभोक्ताओं की शिकायतें

जागरण संवाददाता, जींद : बिजली निगम के एसई श्यामबीर सैनी और सफीदों डिवीजन के एक्सईएन नरेश ढिल्लों ने मंगलवार को दैनिक जागरण कार्यालय में टेलीफोनिक कार्यक्रम के तहत उपभोक्ताओं की टेलीफोन पर शिकायतें सुनी। इस दौरान जिलेभर से 40 से ज्यादा लोगों ने फोन कर अपनी शिकायतें रखी। उनका एसई ने मौके पर ही संबंधित अधिकारियों को समाधान के निर्देश दिए।

loksabha election banner

कार्यक्रम में सबसे ज्यादा फोन बिल सेटलमेंट स्कीम को लेकर आए। उपभोक्ताओं की जिज्ञासा रही कि उन्हें छूट का लाभ कैसे मिलेगा। एसई ने बताया कि घरेलू के एक किलोवाट से 20 किलोवाट तक व व्यवसायिक कनेक्शन के पांच किलोवाट तक बिल सेटलमेंट स्कीम का फायदा उठा सकते हैं। वहीं संडील गांव के पंच ने फोन कर एसई के समक्ष गांव में बिजली के ढीली तार का मामला उठाया। वहीं समय पर बिजली बिल घर नहीं पहुंचने, कनेक्शन में देरी से संबंधित मामले रहे। इस दौरान एसई ने उपभोक्ताओं को अपने बिजली बिल रूटीन में जमा करा कर निगम की तरफ से मिलने वाली स्कीम का फायदा उठाने की अपील की। लोगों द्वारा टेलीफोन पर की गई शिकायतों व अधिकारियों के जवाब इस प्रकार हैं। शिकायतकर्ता : खटकड़ गांव के राममेहर ने शिकायत दी कि बगैर मीटर की री¨डग जांचे ही गलत री¨डग का बिल बनाकर घर भेज दिया।

जवाब : एसई ने उनका मीटर नंबर नोट करते हुए कहा कि उसके मीटर की जांच करा कर री¨डग ठीक कराई जाएगी। इसके लिए संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए जाएंगे। शिकायतकर्ता : संडील गांव के पंच सुखबीर ने बताया कि गांव में बिजली की तार लूज हैं, जिससे कोई भी हादसा हो सकता है।

जवाब : संबंधित डिविजन अधिकारी को निर्देश जाएंगे। मौका देखकर जहां-जहां बिजली की तार लूज हैं, उन्हें ठीक कराया जाएगा। जहां जरूरत होगी, वहां नई तार लगाई जाएगी। शिकायतकर्ता : जींद से रेलवे रोड निवासी दर्शना ने बताया कि उसके मोबाइल पर प्रतिदिन चार-पांच ओटीपी नंबर आते हैं।

जवाब : शिकायतकर्ता का मोबाइल नंबर दर्ज करते हुए एसई ने बार-बार ओटीपी नंबर आने के कारणों की जांच का आश्वासन दिया। मौके पर संबंधित अधिकारी को जांच के निर्देश दिए। शिकायतकर्ता : ईगराह सीनियर सेकेंडरी से फोन आया कि उनके स्कूल में बिजली का बिल नहीं पहुंच रहा है।

जवाब : मौके पर ही एसई ने संबंधित एजेंसी को स्कूल में बिल नहीं पहुंचने के कारण पूछे और बिल तैयार करा कर स्कूल में भेजने के निर्देश दिए। शिकायतकर्ता : जुलानी निवासी बीरमती ने बताया कि उनके घर बिल नहीं पहुंचता। अब बिजली कर्मचारी मीटर उतारने की कह रहे हैं।

जवाब : एसई ने कहा कि अगर बिल घर नहीं पहुंचा है, तो वे कार्यालय में आकर अपना बिल चेक करा कर बिल जमा कराएं। बिल भरने पर किसी का मीटर नहीं उतारेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.