जागरण संवाददाता, जींद : शहर के सबसे व्यस्ततम देवीलाल चौक के पास जींद-पानीपत रेलवे लाइन पर अंडरपास का निर्माण कार्य शुरू हो गया है, जो छह महीने में पूरा हो जाएगा। रेलवे अंडरपास के निर्माण के बाद देवीलाल चौक रेलवे क्रॉसिग पर लगने वाले लंबे जाम से लोगों को मुक्ति मिल जाएगी। रेलवे अंडरपास के निर्माण पर 2 करोड़ 31 लाख 34 हजार रुपये की राशि खर्च होगी। राधे श्याम कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा इसके निर्माण को लेकर खोदाई की जा रही है।

देवी लाल चौक से रोहतक रोड, भिवानी रोड, हांसी रोड की तरफ रास्ता जाता है। बाजार में आने और जाने का भी यही रास्ता है। यहां से गुजर रही जींद-पानीपत रेलवे लाइन पर बनी फाटक के बंद होने के कारण दिन भर जाम लगा रहता है। जब भी फाटक बंद होती है तो दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतार लग जाती है। इससे यातायात व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा जाती है। शहरवासियों द्वारा इस रेलवे लाइन पर काफी समय से अंडरपास बनाने की मांग की जा रही थी। फाटक के साथ ही मेन बाजार शुरू हो जाता है, इस कारण यहां रेलवे ओवर ब्रिज बनाना संभाव नहीं था, इसलिए रेलवे अंडरपास बनाने कार्य शुरू किया गया।

------------------

रेलवे अंडरपास के निर्माण के बाद फाटक होगी बंद

अंडरपास का निर्माण सिटी रेलवे स्टेशन के पास रेलवे की जमीन में होगा। रानी तालाब की तरफ से पुरानी अनाज मंडी होते हुए बीएसएनएल एक्सचेंज के सामने से सड़क टर्न लेकर देवीलाल चौक तक जाती है। यहां से अंडरपास का रास्ता होगा, जो देवीलाल चौक से टर्न लेते ही रोहतक रोड पर खुलेगा। एक्सचेंज के पास लगने वाला मोड़ खत्म हो जाएगा और देवीलाल चौक की तरफ से बाजार में आने के लिए जो रास्ता है, वहां से रेलवे फाटक हटा कर रास्ता बंद कर दिया जाएगा।

अंडरपास के निर्माण के बाद यह होगा फायदा

शहर के अंदर जेडी-7 पर से गुजर रही जींद-पानीपत रेलवे लाइन पर अंडरपास शुरू हो चुका है। इसी लाइन पर दूसरी तरफ देवीलाल चौक के पास सिटी रेलवे के पास रेलवे अंडरपास के शुरू हो जाने के बाद यहां लगने वाले जाम से पूरी तरह से मुक्ति मिल जाएगी। गोहाना रोड से आने वाले वाहन दोनों अंडरपास के जरिए आसानी से रोहतक रोड, भिवानी रोड, पुराना हांसी रोड की तरफ जा सकेंगे। रेलवे फाटक बंद रहने का झंझट ही खत्म हो जाएगा।

वर्जन

अंडरपास का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। छह महीने में यह बनकर तैयार हो जाएगा। रेलवे की जमीन पर ही अंडरपास का निर्माण कार्य होगा। खोदाई का कार्य चालू है। जल्द ही लोगों को रेलवे अंडरपास की सौगात मिल जाएगी।

--सुरेंद्र छोक्कर, सीनियर सेक्शन इंजीनियर रेलवे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस