Move to Jagran APP

ये है वंडर गर्ल, 13 साल की उम्र में की 12वीं, IAS को भी देती है ट्रेनिंग

वंडर गर्ल जाह्नवी टीवी एंकर की तरह न्यूज पढ़ लेती हैं। चाहे वो अमेरिकन लहजा हो या ब्रिटिश। वह आइएएस को भी ट्रेनिंग देती हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Wed, 01 Nov 2017 10:43 AM (IST)Updated: Wed, 01 Nov 2017 03:21 PM (IST)
ये है वंडर गर्ल, 13 साल की उम्र में की 12वीं, IAS को भी देती है ट्रेनिंग
ये है वंडर गर्ल, 13 साल की उम्र में की 12वीं, IAS को भी देती है ट्रेनिंग

जेएनएन, झज्जर। इंटरनेट पर गेम खेलने की उम्र में 13 साल की वंडर गर्ल जान्हवी 8 राज्यों के आइएएस अधिकारियों को संबोधित कर चुकी है। 8 नवंबर को 14 वर्ष की होने जा रही इस बेटी को आईएएस ट्रेनिंग अकेडमी से लेकर नामी-गिरामी स्कूलों में मोटिवेशनल स्पीकर के रूप में बुलाया जाता है। जान्ह्वी बुधवार को पटौदा स्थित अपने पूर्व स्कूल जीएवी पटौदा में पहुंची। इस दौरान उसने दैनिक जागरण द्वारा नारी सशक्तिकरण को लेकर आयोजित कार्यक्रम को भी संबोधित किया।

loksabha election banner

जान्ह्वी का सपना देश में सबसे छोटी उम्र में यूपीएससी की परीक्षा पास करना है। जिला झज्जर के पाटौदा गांव में स्थित जीएवी स्कूल से 12वीं करने वाली जान्हवी हाल के दिनों में दिल्ली के एसजीटी कॉलेज से मास कम्युनिकेशन में डिग्री कर रही है। पानीपत जिले के समालखा के मालपुर गांव की रहने वाली जान्हवी का दिमाग इस हद तक तेज है कि उसे हिंदी, ब्रिटिश, अमेरिकन, फ्रेंच, जापानी और दुनिया की कई भाषाओं का ऐसा बखूबी ज्ञान है कि सुनने वाला चौक जाता है।

इतनी कम उम्र में ही जान्हवी टीवी एंकर की तरह न्यूज पढ़ लेती हैं। चाहे वो अमेरिकन लहजा हो या ब्रिटिश। वे स्पेशल तौर पर गवर्नमेंट से परमिशन लेकर 1 साल के भीतर दो कक्षाएं पास करती गईं। इसीलिए वे 13 की उम्र में 12वीं क्लास पास कर गईं।

शिक्षक पिता बृजमोहन ने मात्र दो वर्ष की उम्र में उसे फल-सब्जियों, पशु-पक्षियों समेत सभी जरूरी चीजों के नाम अंग्रेजी भाषा में याद कराने शुरू कर दिए थे। बाद में इंटरनेट से वीडियो डाउनलोड करके पिता ने जान्हवी को इंग्लिश पर पकड़ बनाने की तैयारी करना शुरू करा दी।

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस के अधिकतर मुख्यमंत्रियों ने बनाए नए दल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.