Move to Jagran APP

झज्जर में किसानों को जलभराव ने किया परेशान, अब धान की फसल में आग लगने से हुआ नुकसान

झज्जर के गांव गोच्छि निवासी सुनील कुमार पुत्र जगत सिंह ने बताया कि उसने 6 किले ठेके पर जमीन ले रखी है। शाम को उसने धान की फसल को निकलवा कर खेत में रखा था। सुबह जब खेत में पहुंचा तो देखा कि पूरी फसल जलकर नष्ट हो चुकी है।

By Jagran NewsEdited By: Naveen DalalPublished: Sat, 26 Nov 2022 09:37 AM (IST)Updated: Sat, 26 Nov 2022 09:37 AM (IST)
झज्जर में किसानों को जलभराव ने किया परेशान, अब धान की फसल में आग लगने से हुआ नुकसान
झज्जर के गांवों में जलभराव से परेशान किसान।

झज्जर, जागरण संवाददाता। झज्जर के गांव गोच्छि में एक किसान की 6 किले फसल आग लगने की वजह से जलकर बर्बाद हो गई। किसान शाम के समय अपनी धान की फसल को खेत में रखवा कर घर चला गया था। सुबह जब आकर देखा कि फसल  में आग लगी हुई है। उसके बाद उसने मामले की जानकारी पुलिस को दी। फिलहाल पुलिस ने शिकायत के आधार पर केस दर्ज कर लिया है। 

loksabha election banner

पीड़ित किसान के अनुसार

गांव गोच्छि निवासी सुनील कुमार पुत्र जगत सिंह ने बताया कि उसने 6 किले ठेके पर जमीन ले रखी है। शाम को उसने धान की फसल को निकलवा कर खेत में रखा था, रात अधिक होने के कारण वह घर चला गया। अगले दिन सुबह जब खेत में पहुंचा तो देखा कि पूरी फसल जलकर नष्ट हो चुकी है। 

सुनील ने बताया कि उसके पास केवल खेती के लिए यही जमीन थी। वह भी उसने ठेके पर ले रखी थी। धान में आग लगने के बाद अब उसके पास कोई भी जरिया आय का नहीं बचा है। उसे लगभग लाखों का नुकसान हुआ है। उसके पास केवल 2 किले अपने खुद के हैं। वहां पर भी हमेशा पानी जमा रहता है। 

सुनील का कहना है कि इसी साल उसने 6 किले ठेके पर लिए थे। क्योंकि हर साल उसके 2 किले खेत में जलभराव होने के कारण फसल बर्बाद होती रही है। इस बार उसने सोचा कि 6 किले में खेती करने के बाद उसे कुछ फायदा होगा। अब खेत का किराया भी देना है। ऐसे में काफी समस्या आ चुकी है। सुनील की दो लड़कियां और एक लड़का है। तीनों पढ़ाई करते हैं। उन्होंने बताया कि स्कूल की फीस भी देनी है, नुकसान होने की वजह से मानसिक तनाव से जूझना पड़ रहा है। केवल खेती का कार्य ही आय का जरिया था। 

खेत में था जलभराव, मजदूर लगवा कर की थी धान की कटाई

सुनील ने बताया कि जलभराव के कारण वैसे भी बहुत नुकसान हो चुका था। 2 किले तो डूब कर बर्बाद हो चुके थे। मगर जो 6 किले ठेके पर ले रखे थे, उसमें थोड़ा बहुत पानी अभी बचा हुआ था। किसी तरह से 5 हजार रूपये प्रति किले के हिसाब से मजदूरों को धान काटने के लिए लगाया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.