Move to Jagran APP

Happy Card Scheme: क्या है हैप्पी कार्ड योजना? प्रदेश सरकार देगी ये लाभ, बनाए गए 4984 कार्ड

हरियाणा सरकार ने अंत्योदय परिवारों के लिए एक बेहद ही खास योजना निकाली है। हरियाणा हैप्पी कार्ड योजना (Haryana Happy Card Scheme) नाम की इस योजना के चलते अब अंत्योदय परिवारों को हरियाणा रोडवेज की बसों में मुफ्त यात्रा करने की सुविधा मिलेगी। अंत्योदय परिवारों को इस योजना के तहत बसों में प्रतिवर्ष 1000 किलोमीटर तक की निशुल्क यात्रा करने की सुविधा मिलती है।

By Subhash Chander Edited By: Deepak Saxena Sun, 12 May 2024 02:57 PM (IST)
Happy Card Scheme: क्या है हैप्पी कार्ड योजना? प्रदेश सरकार देगी ये लाभ, बनाए गए 4984 कार्ड
हैप्पी कार्ड योजना से अंत्योदय परिवारों को मिलेगा ये खास लाभ (फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, हिसार। हरियाणा हैप्पी कार्ड योजना के तहत हिसार में 4984 कार्ड बनाए गए हैं। इनमें हिसार में अब तक 3150 और हांसी में 1834 कार्ड बनाए गए हैं। हरियाणा हैप्पी कार्ड योजना के माध्यम से अंत्योदय परिवारों को हरियाणा रोडवेज की बसों में मुफ्त यात्रा करने की सुविधा मिलेगी।

इन लाभार्थियों को हरियाणा रोडवेज बसों में मुफ्त यात्रा करने के लिए ई-टिकटिंग प्रणाली से जुड़ा एक स्मार्ट कार्ड जारी किया गया है। अंत्योदय परिवारों को इस योजना के तहत बसों में प्रतिवर्ष 1000 किलोमीटर तक की निशुल्क यात्रा करने की सुविधा मिलती है।

अंत्योदय परिवार में आने लोगों को मिलता है लाभ

रोडवेज अधिकारियों के अनुसार, इस योजना के तहत अंत्योदय परिवारों व जिनकी फैमिली आईडी में इनकम एक लाख रुपये वार्षिक आय वाले परिवारों को हैप्पी कार्ड प्रदान किया जाता है। इसकी मदद से पात्र लाभार्थी एक स्थान से दूसरे स्थान पर जा सकेंगे। एक हैप्पी कार्ड के लिए लाभार्थी को 50 रुपये का शुल्क देना होता है। बाकी कार्ड की लागत 109 रुपए और कार्ड वार्षिक रख रखाव 79 शुल्क सरकार द्वारा वहन किया जाता है।

हरियाणा हैप्पी कार्ड योजना के तहत कार्ड बनाए जा रहे है। जिन्होंने आवेदन किए हुए है। उनके कार्ड एक्टिवेट कर इश्यू किए जा रहे है। डॉ. मंगल सैन, जीएम रोडवेज, हिसार