जेएनएन, हिसार : सूर्य नगर फाटक पर आरओबी का निर्माण करने के लिए पीडब्ल्यूडी की तरफ से डिटेल नोटिस इन्वाइट टेंडर (डीएनआइटी) बनाकर उच्च अधिकारियों को भेज दी गई है। पुल का निर्माण जिंदल चौक से 150 मीटर सड़क छोड़कर शुरू होगा। यह पुल सेक्टर 1-4 में जलघर के नजदीक उतरेगा। 50 करोड़ रुपये की इस डीएनआइटी पर उच्च अधिकारियों को फैसला लेना है। आरओबी का निर्माण हिसार-लुधियाना और हिसार-भिवानी रेलवे लाइन के ऊपर से होना है। आरओबी का निर्माण होने से शहरवासियों का काफी समय बचेगा। इसमें आरओबी के साथ दो आरयूबी का निर्माण भी किया जाएगा। सूर्य नगर फाटक पर आरओबी और आरयूबी का निर्माण करवाने के लिए लंबे समय से मांग चल रही थी। इसको लेकर पिछले दिनों पीडब्ल्यूडी की तरफ से इसकी रेलवे से मंजूरी ली गई थी। बीकानेर और अंबाला डिविजन से मंजूरी मिलने के बाद अब उसकी डीएनआइटी भेजी गई है। पीडब्ल्यूडी के उच्च अधिकारियों की तरफ इसे चेक कर मंजूरी दी जाएगी। उसके बाद इसका टेंडर लगाया जाएगा।

दोनों लाइन पर आरयूबी का होगा निर्माण
पीडब्ल्यूडी की तरफ से रेलवे के साथ मिलकर आरयूबी का निर्माण किया जाएगा। इन आरयूबी से ¨जदल चौक से सूर्य नगर और दूसरी तरफ से भी सूर्य नगर आने-जाने का रास्ता बन जाएगा। इसका डिजाइन भी तैयार कर लिया गया है। इसमें पानी न भरे, इसकी भी व्यवस्था की जाएगी।

 हर रोज निकलती हैं 40 से अधिक ट्रेनें
सूर्य नगर में डबल फाटक पर आरओबी और आरयूबी बनना है। यहां डबल लाइन होने के कारण फाटक अकसर बंद रहते हैं। भिवानी से हिसार जाने वाली और दूसरी लाइन से हिसार से लुधियाना जाने वाली ट्रेनें गुजरती हैं। करीब एक दिन में 40 से अधिक गाड़ियां प्रतिदिन यहां से गुजरती हैं। गाड़ी के निकलने पर फाटक 10 से 15 मिनट तक बंद रहता है। फाटक ज्यादातर बंद होने के कारण लोगों को काफी ज्यादा परेशानी होती है।

पुल के दोनों तरफ बनेगी सर्विस रोड
सूर्य नगर फाटक पर बनने वाले आरओबी के निर्माण के साथ पुल के दोनों तरफ सर्विस रोड बनाई जाएगी। इससे अर्बन एस्टेट, विद्युत नगर, हाउ¨सग बोर्ड जाने वाले को फायदा होगा।

यह होगा आरओबी का प्रारूप
- लंबाई- 1185 मीटर - चौड़ाई- साढ़े 10 मीटर चौड़ाई
- फुटपाथ : डेढ़-डेढ़ मीटर
- ऊंचाई : साढ़े 8 से 9 मीटर आरयूबी अर्बन एस्टेट से सूर्य नगर
- लंबाई : 292 मीटर चौड़ाई : साढ़े सात मीटर
- ऊंचाई : 3.6 मीटर सूर्य नगर से मिलगेट रोड
- लंबाई : 330 मीटर चौड़ाई : साढ़े सात मीटर
- ऊंचाई : 3.6 मीटर

 ---- सूर्य नगर फाटक पर आरयूबी बनने से इन क्षेत्रों को होगा फायदा - सूर्य नगर - शिव कालोनी - अर्बन एस्टेट - विद्युत नगर कालोनी - मॉडल टाउन - डीसी कालोनी - मिल गेट एरिया - सेक्टर 1-4 - सेक्टर 3-5 - रायपुर रोड वर्जन::: - सूर्य नगर डबल फाटक को बनाने के लिए डीएनआइटी बनाकर भेज दी गई है। वहां से मंजूरी मिलने के बाद टेंडर लगाया जाएगा। जल्द इसका निर्माण पूरा करवाने का प्रयास किया जाएगा।
- विशाल कुमार, एक्सईएन, पीडब्ल्यूडी।