सोनीेपत/हिसार, जेएनएन/एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को सोनीपत के मोहाना और हिसार में रैलियों को संबोधित किया। उन्‍होंने पाकिस्‍तान के खिलाफ बडा़ कदम उठानेके संकेत दिए। हिसार में उन्‍होंने कहा,यह मोदी है जो ठान लेता है करके छोड़ता है। पाकिस्‍तान जा रहा पानी रोक कर रहेंगे। जल्‍द ही यह काम पूरा होगा। उन्‍होंने विपक्ष खासकर कांग्रेस पर जमकर हमले किए। मोहाना रैली में उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस और पाकिस्‍तान के बीच कैसी केमेस्‍ट्री है। लगता है दोनों के बीच दर्द और हमदर्द का रिश्‍ता है।

हिसार रैली में वह कांग्रेस पर जमकर बरसे। उन्‍होंने कहा, हम काम करते हैं और वे कारनामा करते हैं। हमारा काम करने में विश्‍वास है और कांग्रेस का कारनामा करने में यकीन है। मेरा पिछला कार्यकाल सफाई और गड्ढ़े भरने में गया। अब गति से काम करना है और नई इबारत लिखनी है। जम्मू-कश्‍मीर से 370 हटाकर अपने शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी है।

कहा- पाकिस्‍तान जा रहे पानी को जल्‍द रोकेंगे, इस पर काम चल रहा है

प्रधानमंत्री मोदी ने पानी के मुद्दे को उठाया। उन्‍होंने कहा कि हरियाणा के किसानों को पानी नहीं मिलता था और पहले की सरकारें चुप रहीं व देखती रहीं। उन्‍होंने कहा कि अब भारत और हरियाणा के लोगों के हक का पानी अब पाकिस्‍तान नहीं जाएगा। इसके लिए कदम उठाने की तैयारी हो रही है। उन्‍होंने कहा, यह मोदी है जो ठान लेता है पूरा करके रहता है। पाकिस्‍तान बहकर जा रहा पानी जल्‍द ही रोकेंगे।

उन्‍होंने कहा, हम अगले 5 वर्षों में 3.5 लाख करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बना रहे हैं ताकि हमारी माताओं और बहनों और किसानों को पानी की कमी का सामना न करना पड़े। हमारा प्रयास यह सुनिश्चित करना है कि किसानों को केवल मौसम पर निर्भर न रहना पड़े और उनके खेतों को पर्याप्‍त पानी मिले।

कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा- हम काम करते हैं और वे करते हैं कारनामा

उन्‍होंने कहा‍ कि भाजपा जो कहती है वह करती है। यही कारण है कि लोग भाजपा के घोषणा पत्र में कही गई बातों पर भरोसा करते हैं। हम अपने दूसरे कार्यकाल में बहुत कुछ करने वाले हैं। मेरी सरकार पांच साल के लिए है और अभी तो पांच माह ही हुए हैं। उन्‍होंने कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 को हटाकर हमने आतंकवाद से लड़ते हुए शहादत देने वाले हमारे वीर जवानों को श्रद्धांजलि है। मुझे यह कार्य करने संतोष मिला है कि इससे शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दे सका।

मोदी ने हरियाणा और हिसार की धरती को सर झुका कर नमन किया। उन्‍होंने कहा कि हरियाणा के लोगों ने भाजपा और मुझ पर आशीर्वाद बरसाया है। ये प्यार दिल्ली के एयर कंडीशन के कमरों में बैठ कर नहीं महसूस किया जा सकता। पूरा हरियाणा फिर एक बार भाजपा सरकार के पक्ष में खड़ा है। पिछले एक हफ्ते में जहां- जहां जाने का मौका मिला और अनुभव हुआ उसपर कह रहा हूं।  उन्‍होंने कहा, आज कांग्रेस की स्थिति बुरी है। कांग्रेसी भी कहते हैं 10 - 15 सीट ले पाए तो बहुत है। वे हार चुके हैं और थैके हुए हैं। जेजेपी का दायरा छोटा है। इन दोनों को हरियाणा ने ठुकरा दिया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने आयुष्‍मान योजना का जिक्र किया। उन्‍हाेंने कहा कि आयुष्‍मान योजना ने  गरीबों को स्‍वास्‍थ्‍य और इलाज की सुविधा मिली। लोग अपना पैसे की कमी के कारण ठीक से इलाज नहीं करा पाते थे, लेकिन आयुष्‍मान योजना से उनको यह मिल रहा है। उन्‍होंने शौचालय, कौशल और घरेलू गैस सिलेंडर योजनाओं की भी चर्चा की। उन्‍होंने कहा कि हरियाणा को भाजपा ने विकास दिया है। विकास यहां की सड़कों पर दिखता है।

हिसार रैली में मौजूद लोग।

अपना संबोधन हरियाणवी में शुरू किया। उन्‍होंने कहा कि हरियाणा के लोगों ने लोकसभा चुनाव में जो प्‍यार दिया उसके लिए आभारी है। लोगों का प्‍यार मजबूत करता है। हरियाणा का विधानसभा चुनाव सारे समीकरण बदल देगा और सारे रिकार्ड तोड़ देगा।  उन्‍होंने कांग्रेस और हरियाणा के कांग्रेस नेताओं पर हमला किया।

कहा- लोगों का प्‍यार मजबूत करता है, मोदी-माेदी के नारे से हुआ स्‍वागत

उन्‍होंने कहा कि हरियाणा मेरा दूसरा घर है। यहां काफी काम किया है और हरियाणा के बारे में मुझे किसी की सलाह की जरूरत है। वह साेनीपत के मोहाना में रैली को संबोधित करने के बाद हिसार पहुंचे हैं। हिसार रैली में पहुंचने पर उनको मोदी-मोदी के नारे से स्‍वागत हुआ।

रैली स्‍थल के पास पीएम का हेलीकॉप्‍टर पहुंचा तो लोग काफी उत्‍साहित हो गए और मोदी-मोदी के नारे लगाने लगे। रैली के मंच पर पहुंचने पर भाजपा नेताओं ने उनका भव्‍य स्‍वागत किया। रैली में पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह ने कहा की मोदी देश ही नहीं दुनिया के नेता हैं। मोदी की लीडरशिप में दो बार स्पष्ट बहुमत मिला। मैंने 47 साल के सियासी करियर में 2019 जैसा लोकसभा चुनाव नहीं देखा। पहली बार चुनाव जात पात और धर्म से ऊपर था।

हिसार रैली में अभी मंच पर स्‍थानीय नेता और हिसार और आसपास के जिलों के विधानसभा क्षेत्रों के प्रत्‍याशी मौजूद हैं। रैली के मंच पर राज्‍यसभा डीपी वत्‍स, हिसार के सांसद बृजेंद्र सिंह और हिसार के मेयर गौतम सरदाना मौजूद हैं। रैली स्‍थल को भाजपा के झंडों व पोस्‍टरों से सजाया गया है। रैली स्‍थल पर कड़ी सुरक्षा की गई है।

कहा- कांग्रेस व पाक में कैसी केमेस्‍ट्री, यह दर्द व हमदर्द का रिश्‍ता

इससे पहले मोहाना रैली में उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस के नेताओं ने जम्मू-कश्‍मीर के बारे में ऐसे बयान दिए कि इसका फायदा पाकिस्‍तान ने उठाया। वह इन बयानों के आधार पर दुनिया में अपना केस मजबूत करने में जुटा है। यह कांग्रेस और पाकिस्‍तान के बीच कैसी केमेस्‍ट्री है। यह दर्द और हमदर्द का रिश्‍ता लगता है। रैली में प्रधानमंत्री ने जय किसान, जय जवान और जय पहलवान का नारा दिया। मोहाना रैली के बाद पीएम मोदी हिसार के लिए रवाना हुए।

हिसार रैली में मौजूद लोग।

पीएम मोदी का मोहाना रैली में नया नारा- जय किसान, जय जवान और जय पहलवान

इससे पहले सोनीपत के माेहाना रैली में मोदी ने जम्मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटाने की चर्चा करते हुए लोगों से पूछा कि बताएं मुझे देशहित में फैसले लेने चाहिए की नहीं। उन्‍होंने कहा कि इससे कांग्रेस को परेशानी होती है और उसके नेताओं के पेट में दर्द होने लगता है। उन्‍होंने कहा कि 5 अगस्त को क्या हुआ था पता है ना। 5 अगस्त को जम्मू कश्मीर में भारत का पूरा संविधान लागू हुआ। 70 साल से जम्मू कश्मीर के विकास में जो रुकावट थी, वो हमने हटा दी। मगर तभी से कांग्रेस व उसके मिलीभगत वालों के पेट में ऐसा दर्द उठा है कि कोई दवा काम ही नहीं कर पा रही। 

उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस के नेताओं ने जो झूठे दावे मोदी को घेरने के लिए किए थे, उन्हीं दावों को पकड़कर उन्ही बयानों को पकड़कर, आज पाकिस्तान पूरी दुनिया में अपना केस मजबूत बनाने के लिए बयानों का उपयोग कर रही है। कांग्रेस से कहना चाहता हूं कि मोदी को घेरने के लिए जितने आरोप लगाओ चाहे जितने झूठ बोलो, मगर कम से कम मां भारती की तो इज्जत करो। भारत माता का तो गौरव करो। सीमाएं ऐसे तो मत लांघों की देश का नुकसान कर दे।

उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस को उन दलितों, उन पिछड़ाें की भी चिंता नहीं, जिन्हें जम्मू कश्मीर में अधिकार से वंचित रखा गया। देश आजाद होने के बाद जब पूरा पंजाब एक था, तब इस इलाके के दलितों काे जम्मू कश्मीर के लोगों की सेवा के लिए ले जाया गया। 70 साल हो गए, चार पीढियां बीत गई। इन दलितों ने कश्मीर की सेवा की। अब उनके बच्चे पढ़कर आगे आने शुरू हुए मगर 370 धारा के तहत इन दलितों एक भी अधिकार नहीं दिया गया। 70 साल तक कांग्रेस सोती रही।

मोदी ने कहा कि बाबा साहेब अंबेडकर ने जो दलित व पीड़ितों के लिए किया था, उनका सपना जम्मू कश्मीर में कुचल दिया जाए, यह कब तक चलेगा। कांग्रेस को ना दलितों की चिंता नहीं, ना बाबा साहेब की। ऐसे लोगों की चिंता हरियाणा कर सकता है क्या। लोगों से पूछा कि ऐसे लोगों की सजा दी जाए कि नहीं। ऐसे लोगों काे घर भेज दीजिए। कांग्रेस के शासन में न जवान सुरक्षित था, न किसान और न ही खिलाड़ियों का हित।

उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस राज में खिलाड़ियों की स्थिति क्या था, आप इससे परिचित है। 2014 से पहले खेल में घोटाले व घपलों की खबरें आती थीं। खेल की चर्चा नहीं होती थी बल्कि घोटालों की चर्चा होती थी। कॉमनवेल्थ घोटालों के कारण बदनामी का कारण बना था। आज उनमें हमने बेहतर प्रदर्शन किया। : प्रधानमंत्री

उन्‍हाेंने कहा कि अखाड़ा चाहे कुश्ती का हो या युद्ध का मैदान हो, तिरंगा की शान बुलंद करने में हरियाणा का नौजवान सबसे आगे रहा है। मोदी ने कहा, मैं आपसे पूछता हूं कि क्या मुझे हरियाणा की इस भावना को बुलंद करना चाहिए कि नहीं। क्या मुझे देशहित में फैसले लेने चाहिए कि नहीं। क्या देशहित राजनीति से ऊपर होना चाहिए कि नहीं। हरियाणा की जो भावना है, वह कांग्रेस और उसके जैसे दलों के कान में नहीं पड़ रही है।

मोदी ने कहा, यह कांग्रेस की बीमारी बन गया है। हम स्वच्छ भारत की बात करते हैं तो कांग्रेस के पेट में दर्द होने लगता है। हम सर्जिकल स्ट्राइक की बात करते हैं तो दर्द इतना बढ़ जाता है कि पूछो मत। हम बालाकोट का नाम लेते हैं तो कांग्रेस दर्द से उछलने लगती है। अब तो लोगाें को भी पता चलता है कि कांग्रेस का यह दर्द क्यों है।

पीएम मोदी ने कहा कि इन पांच सालों में खिलाड़ी भी वही, प्रतिभा भी वहीं संस्थाएं भी वहीं, फिर इतना बड़ा बदलाव कैसे आया। बदलाव ऐसे आया कि भाजपा सरकार ने स्थितियां बदली हैं। खिलाड़ी तो वही है। हमने प्रतिभा की पहचान पर बल दिया है। भाई-भतीजावाद दूर कर दिया। राजनीति नहीं घुसने दी। उसी का परिणाम है कि देश का खिलाड़ी देश के भरोसे पर चार चांद लगा देता है।

उन्‍होंने कहा कि अपने खिलाड़ियों को हम राजनीति और राष्ट्रनीति में अहम जगह दे रहे हैं। यहां जो पहलवान हमने दंगल में उतारे हैं, वह उसी सोच का परिणाम है। प्रधानमंत्री ने किसानों के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का जिक्र किया। पीएम किसान सम्मान निधि से लाखों परिवारों को सीधी आर्थिक मदद बैंक खाते में पहुंच रही है। कोई दलाल नहीं, कोई बिचौलिया नहीं। छोटे किसानों के लिए मासिक पेंशन योजना शुरू हो चुकी है। सिंचाई से लेकर कमाई तक, मौसमी आपदा से भरपाई तक मजबूत व्यवस्था तैयार की है।

उन्‍होंने कहा कि स्वरोजगार में हरियाणा ने अच्छा काम किया है। खर्ची और पर्ची का कांग्रेसी कल्चर हरियाणा से विदा हो चुका है। यही सुशासन है। यही लोकतंत्र है। युवाओं को बिना सिफारिश व जी हजूरी के अवसर मिले, यही हमारी नीति है। सोनीपत उद्यमियों का हब बनता जा रहा है। उद्यम का तेजी से विकास हो रहा है। सूरत सोनीपत व भिवानी के लोगों से भरा हुआ है। उन्‍होंने  गन्नौर में बनने वाली रेल फैक्ट्री का जिक्र किया। उन्‍होंने कहा कि भारत विदेशेां को भी ट्रेन कोच निर्यात कर रहा है। यह फैक्ट्री युवाओं को रोजगार देगी।

उन्‍होंने कहा कि हरियाणा में आज अगर उद्योगों का दायरा बढ़ रहा है, इसका कारण है इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार हो रहा है। आठ हाईवे का निर्माण हुआ है, पिछले पांच सालों में। मेट्रो का विस्तार सोनीपत में हो, इसके लिए काम चल रहा है। यह इलाका दिल्ली से रैपिड रेल से भी जुड़ने वाला है।

माेहाना में रैली नारों से हुआ प्रधानमंत्री का स्‍वागत, हरियाणावी में शुरू किया भाषण

इससे पहले उनका रैली के मंच पर पहुंचने के बाद भव्‍य स्‍वागत किया। लोगों ने मोदी-माेदी के नारे लगाए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हेलीकॉप्टर सभास्‍थल के पास उतरा और वहां से मंच पर पहुंचे। उन्‍होंने अपना संबोधन ह‍रियाणावी में शुरू किया। इससे पहले रैली को अभी स्‍थानीय नेताओं ने संबोधित किया। रैली स्‍थल को बहुत सुंदर तरीके से सजाया गया है। रैली में कड़ी सुरक्षा की गई है। रैली के मंच पर अभी स्‍थानीय नेता मौजूद हैं। इसके बाद प्रधानमंत्री हिसार में रैली को संबोधित करेंगे।

मोहाना की अनाजमंडी में आयोजित रैली में मंच पर सोनीपत के सांसद रमेश कौशिक, रोहतक के सांसद डॉ. अरविंद शर्मा और करनाल जिले के तीन, रोहतक जिले के तीन और सोनीपत जिले की छह विधानसभा सीटों के के भाजपा प्रत्याशी मौजूद हैं। भाजपा के हरियाणा प्रभरी डाॅ. अनिल जैन भी मौजूद हैं। रैली में कैबिनेट मंत्री कविता जैन, कृष्णलाल पंवार भी मौजूद हैं। रोहतक की गढ़ी किलोई सांपला से चुनाव लड़ रहे सतीश नांदल, महम से शमसेर खरकड़ा, गोहाना से चुनाव लड़ रहे तीर्थ राणा, बरोदा से योगेश्वर दत्त, गन्नौर से निर्मल चौधरी, राई से मोहनलाल बडौली जींद से विधायक कृष्णलाल मिढा मंच पर मौजूद हैं।

रैली में सुबह से ही लोगों के आने का सिलसिला शुरू हो गया था। पूरे रैली स्‍थल को भाजपा के झंडों और पोस्‍टरों से सजाया गया है। प्रधानमंत्री मोदी के पोस्‍टर भी चारों ओर दिख रहे हैं। काफी संख्‍या में लोग पीएम मोदी का मुखौटा लगाकर आए हैं। पूरे रैली स्‍थल पर सुरक्षा के बेहद कड़े इंतजाम हैं। लोगों को कड़ी चेकिंग के बाद ही रैली के पंडाल में जाने दिया गया है। प्रधानमंत्री विधानसभा चुनाव के अंतिम दिन 19 अक्‍टूबर को भी हरियाणा में दो रैलियों को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री ने 16 अक्‍टूबर को हरियााणा में दादरी और कुरुक्षेत्र में रैलियों को संबोधित किया था। वह 19 अक्टूबर को सिरसा व रेवाड़ी में रैली करेंगे। मोहाना में सुबह से रैली को लेकर गहमागहमी रही और रैलीस्‍थल व आसपास के क्षेत्र मे कड़ी सुरक्षा की गई। पीएम मोदी पांच साल बाद हिसार आए थे।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Sunil Kumar Jha

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप