Move to Jagran APP

किसानों की होगी चांदी, गिगनाऊ में इंडो इजराइल इंटीग्रेटेड हॉर्टिकल्चर सेंटर ऑफ एक्सिलेंस का हुआ शिलान्‍यास

इजरायल और भारत दोनों देश मिलकर उन्नत कृषि संसाधनों तथा कृषि अनुसंधान एवं प्रशिक्षण में कार्य करेंगे। हरियाणा के भिवानी जिले के गिगनाऊ में बनने वाला यह केंद्र उनके कार्यकाल का पहला केंद्र है और पूरे देश में हर क्षेत्र में यह यूनिक होगा।

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2020 04:30 PM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2020 04:30 PM (IST)
गिगनाऊ में आठ सौ करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले उत्कृष्ट बागवानी केंद्र का वीडियो कांफ्रेंसिंग से शिलान्यास किया।

लोहारू/ढिगावा मंडी, जेएनएन। इजरायल के भारत में राजदूत डा. रॉन मलका ने कृषि मंत्री जेपी दलाल की मौजूदगी में बुधवार को गिगनाऊ में आठ सौ करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले उत्कृष्ट बागवानी केंद्र का वीडियो कांफ्रेंसिंग से भूमि पूजन करते हुए शिलान्यास किया। इस मौके पर डा. रॉन ने कहा कि भारत और इजरायल दोनों देश मिलकर भारत के मेहनतकश किसानों की समृद्धि और खुशहाली के लिए बड़े पैमाने पर कार्य करेंगे। दोनों देशों का यह प्रयास पूरी दुनिया के लिए प्रेरणा का स्त्रोत साबित होगा। इजरायल और भारत दोनों देश मिलकर उन्नत कृषि संसाधनों तथा कृषि अनुसंधान एवं प्रशिक्षण में कार्य करेंगे। बागवानी के क्षेत्र में हरियाणा प्रदेश भारत का सेंटर ऑफ एक्सीलेंस है। हरियाणा के गिगनाऊ में बनने वाला यह केंद्र उनके कार्यकाल का पहला केंद्र है और पूरे देश में हर क्षेत्र में यह यूनिक होगा।

loksabha election banner

शिलान्यास समारोह में भूमि पूजन करने के बाद प्रदेश के कृषि व पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि गिगनाऊ गांव की 50 एकड़ भूमि में 8 करोड़ पचीस लाख रुपए की लागत से इंडो इजराइल तकनीक पर आधारित यह अर्ध शुष्क बागवानी उत्कृष्टता केंद्र बनेगा। इसका निर्माण कार्य 6 माह में पूरा करवा दिया जाएगा।

कृषि मंत्री ने कहा कि यह  बागवानी उत्कृष्ट केंद्र लोहारू क्षेत्र के किसानों के लिए बागवानी फसलों को बढ़ावा देने में एक मील का पत्थर सिद्ध होगा। दिन प्रतिदिन घटती जा रही जोत एवं खेती पर बढ़ते जा रहे खर्च को मध्य नजर रखते हुए सरकार ने किसानों की आमदनी को दोगुणा करने के लिए इस अर्ध शुष्क क्षेत्र में यह उत्कृष्ट केंद्र स्थापित करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि इस केंद्र के स्थापित होने से यहां के किसान बागवानी के साथ-साथ फल-फूलों एवं सब्जियों की खेती करने की ओर अग्रसर होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने में यह उत्कृष्ट केंद्र निर्णायक भूमिका निभाएगा।

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि इस उत्कृष्टता केंद्र में इजरायल और हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि वैज्ञानिक नियमित रूप से अपनी सेवाएं देंगे। यह उत्कृष्ट केंद्र प्रदेश भर में अपनी तरह का एक अनूठा केंद्र होगा। लोहारू विधानसभा क्षेत्र के किसानों को बागवानी के साथ-साथ कृषि क्षेत्र से संबंधित भी तकनीकी एवं नवीनतम जानकारी मिलती रहेगी।राज्य सरकार द्वारा भी प्रदेश के किसानों की समृद्धि एवं खुशहाली के दृष्टिगत विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों को प्रभावशाली ढंग से लागू किया गया है।

उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है की किसान अपनी परंपरागत फसलों के साथ-साथ बागवानी, फल, फूलों, सब्जियों आदि की कास्त करके अपनी आमदनी में बढ़ोतरी करने के लिए आगे आएं। उन्होंने उत्कृष्ट केंद्र पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए बताया कि इस केंद्र में इजरायल देश की फल और सब्जियों की उन्नत किस्मों को प्रदर्शित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस केंद्र के यहां स्थापित होने से क्षेत्र के बेरोजगार व्यक्तियों को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे।

इजरायल दूतावास माशव के काउंसर डन एलफ ने वीडियो कांफ्रेस के माध्यम से कहा कि भारत में पानी के सदुपयोग के लिए दोनों देश मिलकर सूक्ष्म सिंचाई एवं टपका सिंचाई आदि सिंचाई की विधियों पर काम करेंगे। बागवानी क्षेत्र में उन्नत किस्म के बीज व पौध तैयार करके किसानों की पैदावार बढ़ाई जाएगी और उनकी आमदनी को दोगुणा किया जाएगा। संरक्षित खेती पर महत्व दिया जाएगा। भारत सरकार के संयुक्त सचिव निखिल गिरी और जेएस वाना भी वीसी के जरिए कार्यक्रम से जुड़े।

बागवानी विभाग के महानिदेशक डा. अर्जुनसिंह सैनी ने अतिथियों व किसानों का स्वागत करते हुए कहा कि भिवानी जिले में गिगनाऊ का यह उत्कृष्ट केंद्र इस अर्ध मरूस्थलीय इलाके में लोगों के लिए रोजगार के अनेक अवसर पैदा करेगा। उन्होंने विभागीय योजनाओं की भी जानकारी दी। मिशन निदेशक डा. बीएस सहरावत ने कहा कि भारत और इजरायल के बीच किसानों की समृद्धि के लिए 2008 में समझौता हुआ था। तभी से अब तक हरियाणा में चार उत्कृष्ट बन चुके हैं और अब गिगनाऊ का यह केंद्र पांचवां होगा।उन्होंने विभाग की स्की मो  की जानकारी दी ।एडीसी डा. राहुल नरवाल ने भरोसा दिया कि वे सरकार की नीतियों को गरीब से गरीब व जरूरतमंद तक पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.