जागरण संवाददाता, हिसार। हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) ने विज्ञापन संख्या 31/2022 और 32/2022 के तहत विभिन्न विषयों में पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स (पीजीटी) के पद पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जारी है।

HPSC PGT Recruitment 2022: हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) ने विज्ञापन संख्या 31/2022 और 32/2022 के तहत विभिन्न विषयों में पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स (पीजीटी) के पद पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। योग्य उम्मीदवार 25 दिसंबर तक आधिकारिक वेबसाइट hpsc.gov.in पर इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

एचपीएससी ने मेवात कैडर में 19 विभिन्न विषयों में पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स (PGT) के 613 पदों और शेष हरियाणा कैडर के लिए आठ विभिन्न विषयों में 3863 पदों को अधिसूचित किया है। पद के लिए वेतनमान फिकस्ड पे लेवल-8 के तहत 47,600- 1,51,100 रुपये तक है। एचपीएससी मेवात कैडर और शेष हरियाणा कैडर के लिए फरवरी 2023 के दूसरे/ तीसरे सप्ताह में भर्ती परीक्षा आयोजित करेगा।

HPSC PGT Recruitment 2022: शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा

प्रासंगिक विषय / क्षेत्र में मास्टर्स डिग्री; और मैट्रिक या इसके समकक्ष तक हिंदी या संस्कृत; और हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (HTET) या स्कूल शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) में योग्य होने का प्रमाण पत्र है, वे सभी उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं। हालांकि, वह व्यक्ति जिसने इन नियमों की अधिसूचना से पहले बीएड की योग्यता के बिना एसटेट / एचटेट पास किया है, सीधी भर्ती के मामले में पीजीटी के पद के लिए पात्र माना जाएगा। वहीं, पात्रता मापदंड के अनुसार, आवेदक उम्मीदवार की आयु 12 दिसंबर, 2022 को 18 वर्ष से 42 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित श्रेणियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है।

आवेदन शुल्क

सामान्य श्रेणियों के पुरुष उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 1000 रुपये है। हालांकि, आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क राशि में छूट दी गई है। सभी महिला / एससी / बीसी-ए / बीसी-बी / ईएसएम / ईडब्ल्यूएस श्रेणियों के लिए शुल्क 250 रुपये है।

एचपीएससी पीजीटी भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने के चरण

सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट hpsc.gov.in पर जाएं।

इसके बाद यहां होम पेज पर, विज्ञापन टैब पर क्लिक करें।

अब पीजीटी हरियाणा / मेवात कैडर के पदों के लिए आवेदन लिंक पर क्लिक करें।

स्वयं को रजिस्टर करें और आवेदन करने के लिए लॉग इन करें।

विवरण भरें, दस्तावेज अपलोड करें और शुल्क का भुगतान करें।

इसके बाद फॉर्म सबमिट करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंट आउट ले लें।

Edited By: Manoj Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट