Move to Jagran APP

चार माह में 72.50 लाख से जगमग होगा हिसार एयरपोर्ट, परिंदा भी नहीं मार सकेगा पर

हिसार-दिल्ली नेशनल हाईवे नंबर 9 से एयरपोर्ट के मुख्य गेट तक निर्माणाधीन फोरलेन पर स्ट्रीट लाइट एयरपोर्ट की बाउंड्री पर सिक्योरिटी लाइटें लगाई जाएंगी

By Edited By: Published: Thu, 27 Dec 2018 08:56 AM (IST)Updated: Fri, 28 Dec 2018 11:11 AM (IST)
चार माह में 72.50 लाख से जगमग होगा हिसार एयरपोर्ट, परिंदा भी नहीं मार सकेगा पर
चार माह में 72.50 लाख से जगमग होगा हिसार एयरपोर्ट, परिंदा भी नहीं मार सकेगा पर

हिसार, जेएनएन। शहर में बनने वाला अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट चार माह के अंदर पूरी तरह जगमग नजर आएगा। इसके तहत हिसार-दिल्ली नेशनल हाईवे नंबर 9 से एयरपोर्ट के मुख्य गेट तक निर्माणाधीन फोरलेन पर स्ट्रीट लाइटों के साथ ही एयरपोर्ट की बाउंड्री पर सिक्योरिटी लाइटें लगाई जाएंगी। बीएंडआर ने इसके लिए दो टेंडर लगाए हैं, जोकि 31 दिसंबर को ओपन होंगे। इन दोनों कामों पर 72.50 लाख रुपये खर्च होंगे। स्ट्रीट लाइटों पर 29.24 लाख रुपये और एयरपोर्ट की बाउंड्रीवाल पर सिक्योरिटी लाइट पर 43.30 लाख रुपये खर्च होंगे। टेंडर लेने वाली एजेंसी को चार माह के भीतर काम खत्म करना होगा।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि प्रदेश सरकार ने जनवरी से एयरपोर्ट पर उड़ान शुरू करने की घोषणा की हुई है। मगर एयरपोर्ट की ओर जाने वाले रोड और लाइटों का काम अभी अधूरा है। ऐसे में जनवरी में उड़ान शुरू होने पर संशय है। एयरपोर्ट को रेलवे लाइन से जोड़ने की चल रही कवायद प्रदेश सरकार हिसार एयरपोर्ट को अलग रेलवे लाइन से जोड़ने की भी योजना बना रही है। इसके लिए जल्द डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) तैयार कर रेलवे से संपर्क साधा जाएगा। अगर सबकुछ ठीक रहा तो दिल्ली से हिसार आने वाली रेल लाइन को बाईपास के जरिये एयरपोर्ट से जोड़ दिया जाएगा। हिसार एयरपोर्ट को कामयाब बनाने के लिए दिल्ली से हिसार का सफर सुगम बनाने पर भी सरकार काम कर रही है।

योजना के अंतर्गत दिल्ली से एयरपोर्ट जाने वाले यात्री सीधा हिसार आकर फ्लाइट पकड़ सकेंगे। डीपीआर में हिसार एयरपोर्ट को महम-हांसी रेल लाइन से सीधा जोड़ा जा सकेगा। ऐसा करने से दिल्ली से हिसार की दूरी काफी हद तक कम हो जाएगी। अभी हिसार से दिल्ली जाने में करीब चार घंटे से अधिक का समय लगता है। भिवानी में ट्रेन आधे घंटे तक खड़ी रहती है। प्राइवेट एजेंसियों को लुभाने का चल रहा प्रयास सरकार की सबसे बड़ी परेशानी ये है कि हिसार एयरपोर्ट के लिए कोई भी नॉन शेड्यूल फ्लाइट उड़ाने वाली एजेंसी दिलचस्पी नहीं दिखा रही हैं। कई तरह के ऑफर दिए जाने के बावजूद एक भी एजेंसी ने आवेदन नहीं किया।

ऐसे में सरकार अंतरराष्ट्रीय मानकों को ध्यान में रखकर एयरपोर्ट पर काम करवा रही है। सरकार 9 से 19 सीटर तक के तीन पर्यटन स्थलों पर उड़ान शुरू करने की योजना भी बना रही है। इसमें देहरादून, जम्मू और जयपुर शामिल हैं। 3000 एकड़ जमीन अधिग्रहण की चली फाइल वहीं एयरपोर्ट के लिए तलवंडी राणा गांव के पास 3000 एकड़ जमीन के अधिग्रहण के लिए प्रशासन ने फाइल चला दी है। जमीन को चिह्नित भी कर लिया गया है। अगर एयरपोर्ट को यह 3000 एकड़ जमीन मिल जाती है तो एयरपोर्ट के पास कुल करीब 7200 एकड़ जमीन होगी। इसके बाद हिसार एयरपोर्ट के पास दिल्ली के एयरपोर्ट से भी ज्यादा जगह होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.