Move to Jagran APP

Kisan Rail Roko Andolan Hisar: रेलवे ट्रैक से हटे किसान, सामान्‍य हुए हालात, पुलिस ने संभाला मोर्चा

Kisan Rail Roko Andolan Hisar तीन कृषि कानूनों के विरोध में रेल रोकने के लिए रेलवे स्‍टेशनों पर पहुंचे किसान अब वहां से हट चुके हैं। हिसार रोहतक सिरसा चरखी दादरी बहादुरगढ़ और फतेहाबाद में हालात सामान्‍य हो गए हैं।

By Manoj KumarEdited By: Published: Thu, 18 Feb 2021 12:16 PM (IST)Updated: Thu, 18 Feb 2021 12:16 PM (IST)
Kisan Rail Roko Andolan Hisar: रेलवे ट्रैक से हटे किसान, सामान्‍य हुए हालात, पुलिस ने संभाला मोर्चा
किसानों के चार घंटे चले रेल रोको आंदाेलन के लिए भारी पुलिस बल तैनात किया गया

हिसार, जेएनएन। किसान संगठनों के आह्वान पर हिसार समेत सभी जिलों में रेल रोकने के लिए ट्रैक और स्‍टेशनों पर पहुंचे किसान अब वहां से हट गए हैं। किसी भी सूरत में हालात न बिगड़े इसके लिए भारी पुलिस बल को तैनात किया गया था। किसान संगठनों की ओर से दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक रेल रोकने का आह्वान किया गया था। जो अब पूरा हो चुका है। किसान संगठनों की ओर से हिसार में चार जगह चिड़ौद, आमदपुर, उकलाना-बरवाला व रामायण-मय्यड़ गांव में रेल रोकने का स्थान बनाया गया था। अब बहादुरगढ़ में बंद किए गए चार मेट्रो स्‍टेशनों को भी खोलने का एलान कर दिया गया है।

loksabha election banner

वहीं इससे पहले हालात तनाव पूर्ण बने रहे। आंदोलन को लेकर बीकानेर मंडल के उच्च अधिकारियों ने भी किसान आंदोलन के मद्देनजर बीकानेर में बैठक कर फैसला लिया कि डीआरएम (डिविजनल रेलवे मैनेजर) कार्यालय के कंट्रोल रूम में स्टाफ के साथ चार सीनियर अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। यह अधिकारी 24 घंटे शेड्यूल के मुताबिक ड्यूटी देंगे और कहीं भी कोई गड़बड़ी या अन्य सूचनाएं मिलती हैं वह डीआरएम से तुरंत संपर्क कर फैसला लेंगे। इसके अलावा सभी लोको पायलेट, सहायक लोको पायलट और गार्ड को विशेष हिदायत दी गई है कि स्थिति को देखते हुए तुरंत नजदीकी स्टेशन पर तैनात अधिकारी से संपर्क किया जाए।

रामायण टोल पर बैठी महिलाएं व अन्‍य

जाट आंदोलन में सुर्खियों में रहे रामायण गांव मे ट्रैक पर जबरदस्त भीड़, ट्रैक्टरों पर आ रहे ग्रामीण

हिसार। हिसार के रामायण टोल के समीप बने रेलवे ट्रैक पर सुबह 8:00 बजे से ही ग्रामीणों का आना शुरू हो गया ग्रामीणों ने रेलवे ट्रैक पर गददे कालीन बिछा लिए, ताकि से आने वाली उनके साथ ही आसानी से रेलवे ट्रैक पर बैठ कर अपना आंदोलन कर सकें। दोपहर 11:30 बजे के बाद आसपास के गांव से काफी संख्या में लोग रेलवे ट्रैक पर आने लगे इसके साथ ही रेलवे पुलिस फोर्स व जीआरपी भी हालातों को बिगड़ने की स्थिति में काबू करने के लिए तैनात दिखाई दी इसके साथ ही जो महिलाएं ट्रैक्टर पर भर भर के आ रही थी वह महिलाएं कृषि बिलों को लेकर जमकर नारेबाजी करती दिखाई दी रेलवे ट्रैक पर बैठने के बाद भी किसान सरकार के फैसले के प्रति अपनी नाराजगी दिखाई देते दिखे इसके बाद करीब 1:00 बजे रेलवे ट्रैक रामायण पर किसानों की काफी भीड़ एकत्रित हो गई।

किसान सोशल मीडिया के माध्यम से अपने आंदोलन की फोटो और वीडियो भी प्रेषित करते दिखाई दिए किसानों के ट्रैक्टर खड़े करने के लिए पांच ही के खेतों में बाकायदा जगह भी बनाई गई थी किन्हीं ट्रैक्टरों पर तिरंगा तो किन्ही पर किसान आंदोलन का झंडा दिखाई दिया इसके साथ ही रेलवे ट्रैक के बीच में मौजूद सड़क पर जब लोग एकत्रित हुए तो किसान आंदोलन से जुड़े नेता उन किसानों को सड़क पर एकत्रित ना करके रेलवे ट्रैक पर बैठने के लिए आमंत्रित करते दिखाई दिए पिछले लंबे समय के बाद रामायण टोल में यह बड़ी भीड़ को आंदोलन के तहत देखी जा रही है कृषि कानूनों के विरोध के साथ-साथ इस आंदोलन में नए-नए रंग भी दिखाई दे रहे हैं किसान रेलवे ट्रैक पर बैठकर ताश खेलते दिखाई दिए तो वहीं दूसरी ओर हुक्का भी गुडगुडा रहे थे।

झज्‍जर में नहीं गुजरेगी कोई ट्रेन

झज्जर : जिला मुख्यालय स्थित रेलवे स्टेशन पर विरोध व्यक्त करने के लिए पहुंचे लोग। हालांकि, इनकी संख्या काफी कम है। विरोध व्यक्त करने वाले स्टेशन के मुख्य द्वार और अंदर रेलवे लाइन पर मौजूद है।  पुलिस की टीम भी मौके पर मौजूद है। 12 से 4 के बीच झज्जर से कोई पैसेंजर ट्रेन भी नहीं गुजरती। इधर, स्टेशन पर अलग लाइन पर एक रैक लगा हुआ है। जिसमें से माल उतारा जा रहा है।

सिरसा में रेलवे ट्रैक पर बैठे किसान

सिरसा में रेलवे ट्रैक को कर दिया गया जाम

सिरसा। किसान संगठनों द्वारा किए गए रेल रोको आंदोलन की कड़ी में सिरसा में रेलवे स्टेशन के समीप किसानों ने रेल पटरी ऊपर धरना शुरू कर दिया है । सिरसा जिले में पांच जगहों पर रेल पटरियों पर धरना दिया जा रहा है। इनमें सिरसा ,ऐलनाबाद डबवाली, कालावाली व डिंग रेलवे स्टेशन शामिल है। सुरक्षा की दृष्टि से प्रशासन द्वारा पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। 25 ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं और 700 के करीब पुलिस जवानों की ड्यूटी लगाई गई है।

बहादुरगढ़ रेलवे स्‍टेशन से गुजरती मालगाड़ी

बहादुरगढ़ में ट्रेन रोकने नहीं पहुंचे किसान

बहादुरगढ़ रेलवे स्टेशन पर अब तक एक भी किसान रेल रोकने के लिए नहीं पहुंचा है। फिलहाल रेलवे स्टेशन बिल्कुल खाली है अभी-अभी एक मालगाड़ी यहां से गुजरी है। यहां पर यात्रियों की संख्या भी कम है। 1 या 2 यात्री ही इधर-उधर घूम रहा है। वहीं बहादुरगढ़ रेलवे स्‍टेशन पर जम्‍मूतवी एक्‍सप्रेस ट्रेन भी पहुंच चुकी है। चार रेलवे स्‍टेशनों को भी बंद किया गया है।

रोहतक जिला में 3 स्थानों पर किसान रेलवे ट्रैक पर बैठे

रोहतक : संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर रोहतक जिले में भी तीन से चार स्थानों पर किसानों ने रेलवे ट्रैक पर बैठकर धरना दिया है।  रोहतक भिवानी मार्ग पर लाहली रेलवे स्टेशन पर किसान धरने पर बैठ गए । वहीं रोहतक -गोहाना रेलवे लाइन पर मकड़ौली गांव के समीप भी किसान ट्रैक पर बैठकर रेल रोको अभियान में शामिल हुए हैं।  रोहतक - दिल्ली रेलवे लाइन पर इस्माईला गांव के समीप किसानों ने रेलवे ट्रैक पर धरना दिया है । इस्माईला में किसान नेता सरदार गुरनाम सिंह चढूनी के पहुंचने की संभावना है। धीरे-धीरे वहां पर किसान पहुंचना शुरू हो गए हैं। रोहतक रेलवे स्टेशन पर भारी सुरक्षा बल तैनात किया गया है। रोहतक पुलिस के अलावा जीआरपी व आरपीएफ के जवान सुरक्षा में अलग-अलग स्थानों पर मुस्तैद हो गए हैं।

भिवानी में सूई, बामला, लोहारू और सिवानी स्टेशन पर किसान ट्रैक पर डटे

भिवानी : किसानों के रेल रोको अभियान के तहत किसान जिला में सूई, बामला, लोहारू और सिवानी स्टेशनों किसान ट्रैक पर पहुंचे हैं। भिवानी में किसान नहीं पहुंचे हैं। भिवानी स्टेशन के अलावा इन स्टेशनों पर भी पुलिस अलर्ट है। गाड़ी जहां तक गाड़ियों के रोकने के बात है गंगानगर रेवाड़ी रेलगाड़ी रेवाड़ी से 12:30 बजे चल कर भिवानी 2:40 बजे पहुंचने का समय है। रेलवे की तरफ से गाड़ियों को कैंसिल नहीं किया गया है।

किसान नेता राकेश आर्य ने बताया कि किसान शांतिपूर्वक अपना काम कर रहे हैं। सूई प्रेमनगर के अलावा बामला में किसान एकत्रित हैं। उन्होंने यह भी बताया कि भिवानी आने से पहले ही गाड़ी को किसान रेवाड़ी से आते समय दादरी और हिसार से आते समय मय्यड़ में गाड़ियों को रोक लेंगे। यहां तक आती भी है तो किसान शांति पूर्वक गाड़ी को रोकेंगे और आगे नहीं जाने देंगे। उन्होंने कहा कि किसान तीनों कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग को लेकर अपना विरोध शांतिपूर्वक जता रहे हैं। सरकार उनकी मांग को मान ले। भाकियू के युवा प्रदेश अध्यक्ष रवि आजाद ने कहा कि किसान अपना विरोध शांतिपूर्वक जता रहे हैं। फिलहाल वह राकेश टिकैत के साथ हैं। किसान तीनों कृषि कानूनों के समर्थन में शांतिपूर्वक विरोध जता रहे हैं।

लोहारू में रेलवे ट्रैक पर बैठे किसान

लोहारू : किसान आंदोलन को लेकर पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार किसानों ने वीरवार को दोपहर 12 बजे के बाद दिल्ली-बीकानेर तथा लोहारू-जयपुर रेलवे ट्रैक पर बैठकर रेलवे रूट को जाम कर दिया। वहीं लोहारू जंक्शन प्लेटफार्म पर डीएसपी अरविंद दहिया, ड्यूटी मजिस्ट्रेट नायब तहसीलदार अशोक कुमार, जीआरपी तथा आरपीएफ के चौकी के इंचार्ज मुस्तैद खड़े थे। वीरवार को दोपहर 12 बजते ही सैकड़ों की तादाद में किसान हाथों में तिरंगा लेकर रेलवे पटरियों की ओर एकत्रित होने लगे। कुछ ही देर बाद वे लोहारू जं. के पूर्व की ओर के दिल्ली व जयपुर रूट की पटरियों में बैठ गए। इससे ट्रेनों की आवाजाही पूरी तरह बाधित हो गई। आरपीएफ के चौकी इंचार्ज एसआई अमरीक सिंह व जीआरपी के इंचार्ज सतपाल सिंह ने बताया कि प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है। प्लेटफार्म की ओर कोई किसान नहीं आया है।

खरकड़ी बावनवाली, नकीपुर, बुढेड़ा और बरालू धरने पर हजारों किसानों रेल लाइन पर जमाया कब्जा

ढिगावा मंडी (मदन श्योराण) कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन लगातार जारी है। संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर रेल रोको अभियान के तहत ढिगावा मंडी क्षेत्र में चल रहे गांव नकीपुर, बरालू, बुढेड़ा और खरकड़ी बावनवाली में चल रहे किसानों के अनिश्चितकालीन धरने पर सुबह 9:00 बजे ही किसान इकट्ठा होने शुरू हो गए और दोपहर 11:30 सभी धरना स्थल और गांव से दर्जनों वाहनों में सैकड़ों किसान भाकियू के मंडल प्रधान स्वामी सदानंद सरस्वती के नेतृत्व में इकट्ठे होकर नजदीक रेलवे लाइन लोहारू सादुलपुर रेवाड़ी रेलवे लाइन पर ठीक 12 बजे कब्जा जमा लिया और धरने पर बैठ गए।जानकारी देते हुए भाकियू के भिवानी दादरी महेंद्रगढ़ रेवाड़ी के मंडल प्रधान स्वामी सदानंद सरस्वती महाराज ने बताया कि संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर 12:00 बजे से लेकर 4:00 बजे तक आने जाने वाली सभी पैसेंजर, मालगाड़ी और एक्सप्रेस रेल गाड़ियों को रोका जाएगा, उन्होंने बताया कि किसी भी सूरत में रेलगाड़ियों को यहां से नहीं गुजरने दिया जाएगा।

सवारी और मालगाडिय़ों को रोकेंगे : बूरा

जिला किसान सभा की बैठक सभा के जिला प्रधान शमशेर सिंह नंबरदार की अध्यक्षता में हुई जिसमें आज दोपहर 12 बजे से सायं 4 बजे तक पूरे हिसार जिले में रेल रोकने के लिए विभिन्न कमेटियों का गठन किया गया। सभा के प्रेस सचिव सूबे सिंह बूरा ने कहा कि सवारी गाडिय़ों के अलावा माल गाडिय़ां भी नहीं चलने दी जाएंगी। रेलवे का पूर्ण रूप से हिसार जिले में चक्का जाम किया जाएगा व धरने भी दिए जाएंगे। बूरा ने बताया कि बागड़ लाइन पर सुभाष कौशिक, सूबे सिंह बूरा, महेंद्र सिंह पिलानिया, कृष्ण गावड़, सोमवीर पिलानिया के नेतृत्व में रेल रोकी जाएगी। हिसार-भिवानी रेल मार्ग पर राजकुमार ठोलेदार, रोहतास ढंडेरी, वजीर सिंह, विजेंद्र पंच के नेतृत्व में, हिसार-सिरसा रेलवे लाइन पर सतवीर धायल, मेजर नरषोत्तम, हिसार-जाखल मार्ग पर दयानंद ढुकिया, मियां सिंह, सतबीर बलौदा, रोहतास राजली व ऋषिकेश राजली के नेतृत्व में रेलवे का चक्का जाम किया जाएगा।

घर जाने के लिए निकले भाई बहन, स्टेशन पर भी करना होगा इंतजार

बहादुरगढ़: गुरुग्राम से श्रीगंगानगर एक्सप्रेस में जाने के लिए निकले भाई बहन को बहादुरगढ़ रेलवे स्टेशन पर दिए इंतजार करना पड़ रहा है । दोनों भाई बहन काफी परेशान है। करीब 1:45 बजे श्रीगंगानगर बहादुरगढ़ के रास्ते श्रीगंगानगर एक्सप्रेस से  अपने घर जाना था । श्री गंगानगर निवासी राहुल व सोनिया ने बताया कि वह अपनी मौसी के यहां गुरुग्राम आये हुए थे। वे दोनों सुबह ही घर जाने के लिए थे ।  उन्हें नहीं पता था कि आज किसानों की ओर से रेल रोको कार्यक्रम है। अब वे रेलवे स्टेशन पर फंस गए है। परिजनों को सूचित कर दिया गया है।  पता नहीं कब जा पाएंगे। फिलहाल वे दोनों ट्रैन के समय तक इंतजार कर रहे हैं। उसके बाद ही अन्य साधनों से घर जाने के बारे में सोचेंगे

किसान नेताओं ने दिया आश्वासन शांतिपूर्ण होगा आंदोलन

वहीं जिला प्रधान शमशेर सिंह नंबरदार के नेतृत्व में किसान नेताओं की जिला उपायुक्त, जिला पुलिस अधीक्षक व एसडीएम से सौहार्दपूर्ण वातावरण में कल के चक्का जाम को लेकर बैठक हुई। किसान नेताओं ने जिला प्रशासनिक अधिकारियों को पूरा आश्वासन दिया कि पहले के आंदोलनों की तरह कल भी शांतिपूर्ण तरीके से रेल रोकी जाएंगी। सार्वजनिक या अन्य किसी स्थान पर कोई घटना नहीं होगी। किसान सभा की ओर से सतवीर सिंह धायल, सूबे सिंह बूरा, राजकुमार, संदीप धीरणवास, काला कनोह, कृष्ण कुमार गावड़, मियां सिंह बिठमड़ा, वजीर सिंह, विजेंद्र पंच, सतबीर घड़वाल आदि ने वार्ता में भाग लिया।

सिरसा से मंगवाया बम निरोधक दस्ता

वहीं पुलिस की तैयारी कितनी है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पुलिस ने दंगा निरोधक दस्ते के साथ बम निरोधक दस्ता मंगवाया है। दंगा निरोधक दस्ते में आंसू गैंस के गोले, टीयर गैस गन, हेलमेट, जैकेट और लाठी होगी। इसके अलावा विडियोग्राफी और लाउड स्पीकर की भी व्यवस्था की गई है।

रेलवे की पूरी तैयारी : डीसीएम

बीकानेर मंडल सीनियर डीसीएम अनिल रैना बीकानेर मंडल पूरा अलर्ट पर है। हर गतिविधियों पर नजर रखने के लिए डीआरएम ऑफिस में ही कंट्रोल रूम को और मजबूत बनाया गया है। सीनियर अधिकारियों की यहां ड्यूटी लगाई गई है। अभी ट्रेनें कैंसिल नहीं की गई है वह मौके की स्थिति को देखते हुए फैसला लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.