Move to Jagran APP

Haryana Lok Sabha Election: 2500 जवान, छह पैरामिलिट्री फोर्स... चुनाव को लेकर हरियाणा तैयार, बूथों पर सुरक्षा चाक-चौबंद

हरियाणा की दस लोकसभा सीटों पर कल (Haryana Lok Sabha Election) चुनाव होना है। ऐसे में प्रदेश में सभी चुनावी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। चुनाव को शांतिपूर्वक करवाने के लिए सभी डीएसपी थाना प्रभारी क्राइम युनिट इंचार्ज चौकी प्रभारियों और चुनाव के दौरान तैनात पेट्रोलिंग पार्टियों के साथ पुलिस लाइन की मीटिंग की। वहीं पुलिस टीमें सोशल मीडिया पर भी नजर रखेंगी।

By Manoj Kumar Edited By: Prince Sharma Published: Fri, 24 May 2024 02:47 PM (IST)Updated: Fri, 24 May 2024 02:47 PM (IST)
हरियाणा में चुनाव को लेकर हरियाणा तैयार, बूथों पर सुरक्षा चाक-चौबंद

जागरण संवाददाता, हिसार। Haryana Lok Sabha Election 2024: एसपी मोहित हांडा ने लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्वक करवाने के लिए सभी डीएसपी, थाना प्रभारी, क्राइम युनिट इंचार्ज, चौकी प्रभारियों और चुनाव के दौरान तैनात पेट्रोलिंग पार्टियों के साथ पुलिस लाइन की मीटिंग की।

उन्होंने कहा कि चुनाव को निष्पक्ष, शांतिपूर्ण व स्वतंत्र रूप से संपन्न करवाना पुलिस की नैतिक जिम्मेदारी है। जिले में 389 मतदान केंद्र पर कुल 884 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं।

सभी पुलिस अधिकारी स्वयं प्रत्येक बूथ को चेक करें। जिले में करीब 2500 जवान तैनात रहेंगे। इनमें छह कंपनी अर्धसैनिक बल के जवानों के तैनात किए गए है। इनमें से कुछ क्रिटिकल पोलिंग बूथों पर अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की जाएगी।

यह भी पढ़ें- Haryana News: 'हरियाणा की जनता को प्यासी रख दिल्ली को नहीं दे सकते पानी', जल संकट पर बोले पूर्व सीएम मनोहर लाल

लोकसभा क्षेत्र में पुलिस जिले के पांच विधानसभा क्षेत्र आते है। इनमें 36 पेट्रोलिंग पार्टी तैनात की गई है। इसके साथ ही 4 इंटरस्टेट और 4 इंटर डिस्ट्रिक्ट नाके लगाए गए है। सभी पेट्रोलिंग पार्टी वाकी टाकी सेट से लैस होगी। सभी पुलिस अधिकारी क्षेत्र जोनल मजिस्ट्रेट से तालमेल बनाकर रखे।

संदिग्ध लोगों पर रखे नजर

एसपी ने निर्देश दिए कि संदिग्ध वाहनों व व्यक्तियों पर विशेष रूप से नजर रखे। नाकाबंदी के दौरान गहनता से प्रभावी चेकिंग करें। संदिग्ध किस्म के युवकों या जिन आरोपितों के खिलाफ गंभीर किस्म के अभियोग दर्ज है या जो जेल में बंद थे।

अब पैरोल या बेल पर बाहर आए हुए है ऐसे सभी युवकों पर विशेष रूप से नजर रखें। इंटर स्टेट नाकों पर वाहनों की गहनता से प्रभावी चैकिंग करें। पांचों विधानसभा के डीएसपी बनाए इंचार्ज, शाम छह बजे के बाद दुकानें रहेंगी बंद

डीएसपी मुख्यालय विजयपाल को ओवरआल नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। हिसार लोकसभा क्षेत्र में पुलिस जिला हिसार के पांच विधानसभा क्षेत्र आते है।

जिनमें नलवा विधानसभा क्षेत्र में एएसपी राजेश कुमार मोहन, हिसार में डीएसपी सतपाल यादव, आदमपुर में डीएसपी वजीर सिंह, बरवाला में डीएसपी गौरव शर्मा और उकलाना विधानसभा क्षेत्र में डीएसपी संजीव कुमार को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

उन्होंने सभी नोडल अधिकारियों और थाना प्रबंधकों को निर्देशित करते हुए कहा कि वीरवार शाम 6 बजे से चुनाव प्रचार बंद हो जाएगा। शाम 6 बजे के बाद कही कोई जनसभा न हो। इसके साथ ही शाम 6 बजे से सभी शराब की दुकानें बंद रहेगी। मतदान केंद्र के 100 मीटर के दायरे में कोई पार्किंग या कोई भी टेबल नहीं लगनी चाहिए।

इंटरनेट मीडिया पर रहेगी पुलिस की नजर, अफवाह फैलाने से बचे 

एसपी ने कहा है कि इंटरनेट मीडिया पर पूरी निगरानी की जाएगी। किसी भी तरह की आपत्तिजनक पोस्ट पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने आमजन से अपील की है मतदान अवश्य करें।

इंटरनेट मीडिया पर किसी भी तरह की कोई आपत्तिजनक पोस्ट न डाले और न ही किसी पोस्ट को फारवर्ड करें। झूठी अफवाह फैलाने से बचें। झूठी अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

वहीं एसपी ने ड्यूटी पर तैनात जवानों के जलपान की व्यवस्था के संबंधित को निर्देश दिए है। हीट वेव को देखते हुए पानी के साथ ओआरएस और ग्लूकोज की व्यवस्था के भी निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें- Faridabad Election: 'आज दुनिया भारत की बात कान खोल कर सुनती है', प्रचार के आखिरी दिन बोले राजनाथ सिंह


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.