जागरण संवाददाता, रोहतक। राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवारों उत्थान योजना के तहत एक लाख से कम आय वाले परिवारों को हरहित योजना का लाभ देने का निर्णय लिया है। इस योजना से पात्र परिवारों के स्वरोजगार करने के सपने साकार होंगे। हरित योजना में जिन परिवारों की सालाना आय एक लाख से कम है, उनको हरहित स्टोर की सिक्योरिटी जमा राशि मात्र 5000 ही देनी होगी। इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि हरहित फ्रेंचाइजी के लिए पात्रता मापदंड भी निर्धारित किए गए हैं।

18 से 55 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी। आवेदक की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता दसवीं पास होनी चाहिए। वह हरियाणा का मूल निवासी हो और उसके पास न्यूनतम 200 वर्ग फुट का स्थान उपलब्ध हो। योजना के लाभ के बारे में उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि अंत्योदय परिवारों के कौशल विकास, स्वरोजगार और रोजगार सृजन के लिए प्रयास किए जाएंगे। चिह्नित किए गए परिवारों को हरहित स्टोर योजना में प्राथमिकता दी जाएगी, जिनकी सालाना आय एक लाख से कम है, उनको स्टोर के इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण में 50 हजार तक राशि का सहयोग भी दिया जाएगा।

इसके अलावा मुद्रा लोन के 50 हजार रुपये का ब्याज दो साल तक सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। हरहित योजना हरियाणा सरकार की एक अनूठी पहल है। इस योजना का उद्देश्य राज्य में उद्यमिता को बढ़ावा देने, रोजगार के अवसर पैदा करने और उचित मूल्य पर गुणवत्तापूर्ण उत्पादों की उपलब्धता गांव व शहर में करवाना है। हर-हित योजना के तहत प्रदेश भर में दो हजार से अधिक हरहित रिटेल स्टोर खोलने का लक्ष्य रखा गया है।

--बैंक भी देंगे लोन, जीरो फ्रेंचाइजी फीस होगी

हरहित फ्रेंचाइजी के लाभ के बारे में बताते हुए उपायुक्त मनोज कुमार ने कहा कि इससे युवा उद्यमियों को बढ़ावा मिलेगा। स्टोर पर डोर स्टेप डिलीवरी होगी। बैंकों से मुद्रा लोन दिलाने के लिए तालमेल किया जाएगा। सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले उत्पादों की श्रेणी स्टोर पर उपलब्ध रहेगी। प्रशिक्षण और व्यवसाय कौशल का विकास किया जाएगा। जीरो रायल्टी और जीरो फ्रेंचाइजी फीस रहेगी। बिक्री पर औसत 10 प्रतिशत मार्जिन का आश्वासन भी योजना में दिया गया है।

तेजी से बिकने वाले उत्पादों की श्रेणी के अलावा आईटी और स्टोर ब्रांडिंग का सहयोग भी रहेगा। ग्राहकों के लिए उत्पादों पर 50 फ़ीसदी तक छूट रहेगी। योजना में मार्केटिंग और ब्रांडिंग समर्थन का भी प्रावधान किया गया है। अधिक जानकारी के लिए हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज कारपोटेशन लिमिटेड के नम्बर 95179-51711 पर सुबह आठ बजे से शाम छह बजे बजे तक सम्पर्क किया जा सकता है।

Edited By: Manoj Kumar