Move to Jagran APP

दर्शकों को लुभा रही बहादुरगढ़ में चल रही हस्तशिल्प प्रदर्शनी, कला का अनोखा संगम देख लोग मुग्ध

बहादुरगढ़ में 10वीं बार इस प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। प्रदर्शनी का क्रेज खूब देखने को मिल रहा है। दर्शनी में मोती माला भी खूब पसंद की जा रही है। खास बात यह है कि इस प्रदर्शनी के जरिये उभरते कलाकारों को भी तराशा जा रहा है।

By Umesh KdhyaniEdited By: Published: Sat, 20 Mar 2021 03:57 PM (IST)Updated: Sat, 20 Mar 2021 03:57 PM (IST)
दर्शकों को लुभा रही बहादुरगढ़ में चल रही हस्तशिल्प प्रदर्शनी, कला का अनोखा संगम देख लोग मुग्ध
शनिवार को राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की छात्राएं भी पहुंचीं।

बहादुरगढ़, जेएनएन। रेलवे रोड स्थित देवकरण धर्मशाला में आयोजित हस्तशिल्प कला प्रदर्शनी दर्शकों को लुभा रही है। कला प्रेमी यहां खिंचे चले आ रहे हैं। हरियाणा से लेकर राजस्थान और दिल्ली से लेकर पश्चिम बंगाल तक के कलाकार अपनी कला के नमूने लेकर यहां पहुंचे हुए हैं। 25 मार्च तक चलने वाली इस प्रदर्शनी में सजी कृतियों को देखने के लिए राेजाना सैकड़ों कला प्रेमी पहुंच रहे हैं।

loksabha election banner

प्रदर्शनी में सजी एक से एक आकर्षक कृति कला का बेजोड़ नमूना पेश कर रही है। चाहे लकड़ी या पत्थर की नक्काशी हो, जयपुर का पारंपरिक परिधान, हरियाणा की पेंटिंग, मिट्टी के बर्तन समेत तमाम तरह की कला के रंग यहां देखने को मिल रहे हैं। रोजाना काफी संख्या में कला प्रेमी और कृतियों के खरीदार यहां पहुुंच रहे हैं। छठी बार आयोजित हो रही इस 10 दिवसीय प्रदर्शनी का क्रेज इस बार भी खूब देखने को मिल रहा है। आयोजक सूर्यकांत ने बताया कि प्रदर्शनी में आने वाले दर्शक अपने विचार भी ब्यां कर रहे हैं। शनिवार को राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की छात्राएं भी पहुंचीं। कल्चर क्लब की इंचार्ज सुशीला सांगवान ने छात्राओं को यहां का भ्रमण करवाया।

 इन कृतियाें में है गजब का आकर्षण

राजस्थान के आर्टिस्ट हनुमान सैनी की लघु चित्रकारी हो या फरीदाबाद के एतमादपुर के उदित नारायण बैंसला की वेस्ट से बेस्ट बनाने की कला, पश्चिम बंगाल के तपश कुमार जाना की घास और धागों से बनी सामग्री, मध्यप्रदेश के ग्वालियर से आए दिनेश सिंह कुशवाह के खिलौने और घरेलू उपयोगिता के संगम से बनी कृतियां या फिर बहादुरगढ़ की साक्षी गर्ग की पेपर कटिंग कला सभी कुछ यहां पर आगंतुकों को आकर्षिक करता है। प्रदर्शनी में मोती माला भी खूब पसंद की जा रही है। खास बात यह है कि इस प्रदर्शनी के जरिये उभरते कलाकारों को भी तराशा जा रहा है। यह प्रदर्शनी लगातार छठी बार आयोजित हो रही है। अभी तक इस प्रदर्शनी में सीखने के बाद यहां से 200 नए कलाकारों का रजिस्ट्रेशन करवाया गया है।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.