हिसार/चंडीगढ़, जेएनएन/एएनआइ। देश की पहली एयर टैक्‍सी सेवा आज से शुरू हो गई। हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने इसका चंडीगढ़ में शुभारंभ किया। इसकी शुरुआत चंडीगढ़ से हिसार के बीच हुई है। एयर टैक्‍सी महज 40 मिनट में चंडीगढ़ अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट से हिसार एयरपोर्ट पहुंची। इसके बाद हिसार से इसको अन्‍य रूटों पर भी किया जाएगा। इस सेवा को झज्‍जर के कैप्‍टन वरुण सुहाग और उनकर सहयोगी कैप्‍टन पूनम गौर ने किया है। इस सेवा की शुरुआत उडान स्‍कीम (UDAN Scheme) के तहत हुई है।

ह‍िसार एयरपोर्ट पर एयर टैक्‍सी के पहुंचने पर इसमें आए यात्रियों का स्‍थानीय व‍िधायक डॉ. कमल गुप्‍ता ने स्‍वागत क‍िया। मौसम खराब होने की वजह से चंडीगढ़ से उडान देरी से शुरू हुई। कैप्टन पूनम गौर और कैप्टन वरुण सुहाग फ्लाइट लेकर हिसार पहुंचे।  खराब मौसम के बावजूद चंडीगढ़ से ह‍िसार आने में 40 म‍िनट लगे

इससे पहले हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीरवार को चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर चंडीगढ़-हिसार एयर टैक्सी सर्विस का शुभारंभ किया। चंडीगढ़ से हिसार के लिए अब एयर टैक्सी शुरू हो जाने से समय की काफी बचत होगी।

हरियाणा के सीएम मनोहरलाल ने चंडीगढ़-हिसार के बीच एयर टैक्‍सी का शुभारंभ किया।  (एएनआइ)

इस अवसर पर मनोहरलाल ने कहा कि केंद्र सरकार की उड़ान योजना के तहत इसकी शुरुआत की गई है। देश में पहली बार इस प्रकार का छोटा जहाज एयर टैक्सी के रूप में चलाया जा रहा है। आज पहले चरण में इसकी सेवा चंडीगढ़ से हिसार (Chandigarh Hisar Air Taxi) में शुरू की गई है। इसकी बुकिंग ऑनलाइन होगी|

सीएम मनोहर लाल  ने कहा कि दूसरे चरण में 18 जनवरी से एयर टैक्सी को हिसार से देहरादून के लिए शुरू किया जाएगा और तीसरे चरण में एयर टैक्सी को 23 जनवरी से चंडीगढ़ से देहरादून और हिसार से धर्मशाला तक लिए शुरू किया जाएगा| इसके अलावा एयर टैक्सी सर्विस को शिमला, कुल्लू और अन्य से भी जोड़ने की योजना है|

मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर देश की इस पहली एयर टैक्सी सर्विस की शुरुआत की। सीएम मनोहर लाल ने हरी झंडी दिखाकर एयर टैक्‍सी पहली उड़ान को चंडीगढ़ से हिसार के लिए रवाना किया। एयर टैक्सी 50 मिनट में चंडीगढ़ से हिसार की दूरी तय करेगी। इसके लिए प्रति व्‍यक्ति किराया 1750 रुपये रखा गया है। इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने कहा, देश में पहली बार छोटे विमान की सेवा एयर टैक्‍सी के रूप में की गई है। इस मौके पर एयर टैक्‍सी सेवा शुरू करने वाले कैप्‍टन वरुण सुहाग और कैप्‍टन पूनम गौर, भाजपा के पूर्व प्रदेश प्रधान सुभाष बराला सहित कई लोग मौजूद थे।

चंडीगढ़ से एयर टैक्‍सी से हिसार पहुंचे यात्रियों के साथ भाजपा विधायक कमल गुप्‍ता। (जागरण)

इसके साथ ही लोग अब कार के किराये में एयर टैक्सी का अनुभव ले सकेंगे। मकर संक्रांति पर्व के अवसर पर चंडीगढ़ -हिसार के बीच एयर टैक्सी सेवा की शुरुआत होने के साथ ही हरियाणा में विमान सेवा का नया अध्‍याय शुरू हुआ है। लांचिंग कार्यक्रम को आनलाइन देखा गया। इस एयर टैक्सी की शुरुआत चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट से हुई।

11 रूटों पर कंपनी को मिली है अनुमति

एयर टैक्सी कंपनी को नागरिक उड्डयन मंत्रालय के डायरेक्टरेट ऑफ सिविल एविएशन विभाग ने रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत 11 रूटों पर चलाने की अनुमति मिली है। मगर मौजूदा समय कंपनी चंडीगढ़ से हिसार, हिसार से चंडीगढ़, हिसार से धर्मशाला, हिसार से देहरादून को एयर टैक्सी उड़ान भरेगी।

रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम में जुड़ा हिसार

अब हिसार एयरपोर्ट भारत सरकार की रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत शुमार हो गया है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने देश में विभिन्न शहरों को हवाई मार्ग से जोड़ने के लिए यह योजना कुछ समय पहले ही शुरू की थी। अब हिसार भी इसका हिस्सा बन गया है।

कैप्टन वरुण और कैप्टन पूनम का स्टार्टअप है एयर टैक्सी

एयर टैक्सी एक स्टार्टअप की तरह अपने आप को आगे बढ़ा रहा है। इसकी शुरुआत 2015 में गुरुग्राम से हुई। भारतीयों को सस्ता हवाई सफर और समय बचाने के उद्देश्य को लेकर चली एयर टैक्सी वीरवार को पहली उड़ान भरी। यह सपना कैप्टन वरुण सुहाग और कैप्टन पूनम गौर ने सजाया था जो अब पूरा होने जा रहा है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021