Move to Jagran APP

हरियाणा में किसान कल तक तक करवा सकते हैं मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर फसल पंजीकरण

मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपनी फसलों का पंजीकरण नहीं करवाया है वे 31 अगस्त तक अपनी फसलों का पंजीकरण करवा सकते हैं। उपायुक्त अनीश यादव ने बताया कि किसान अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर(सीएससी) में जाकर आसानी से फसल का विवरण दर्ज करवा सकते हैं।

By Manoj KumarEdited By: Published: Mon, 30 Aug 2021 11:48 AM (IST)Updated: Mon, 30 Aug 2021 11:48 AM (IST)
हरियाणा में किसान कल तक तक करवा सकते हैं मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर फसल पंजीकरण
31 अगस्‍त तक किसान पोर्टल पर फसल रजिस्‍ट्रेशन करवा सकते हैं

जागरण संवाददाता, सिरसा : जिले के जिन किसानों ने मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपनी फसलों का पंजीकरण नहीं करवाया है वे 31 अगस्त तक अपनी फसलों का पंजीकरण करवा सकते हैं। उपायुक्त अनीश यादव ने बताया कि किसान अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर(सीएससी) में जाकर आसानी से फसल का विवरण दर्ज करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि किसानों द्वारा अपने कृषि उत्पादों को मंडियों में बेचने तथा सरकार द्वारा चलाई जा रही कृषि संबंधित योजनाओं का लाभ उठाने के लिए मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करवाना जरूरी है। इसलिए किसान अपनी फसलों का विवरण पोर्टल पर अवश्य ही दर्ज करवाएं। उन्होंने बताया कि किसानों के लिए अपनी फसलों के पंजीकरण के लिए परिवार पहचान पत्र का होना अनिवार्य है।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि किसान फसलडॉटहरियाणाडॉटजीओवी डॉटइन पर लॉगिन करके खुद भी अपने कम्प्यूटर या अपने एंड्रॉयड मोबाइल के माध्यम से पंजीकृत करवा सकते हैं। इसके अलावा किसान अपनी फसल का पंजीकरण कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से भी करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस संबंध में किसानों को अगर किसी भी प्रकार की परेशानी आती है तो वह कृषि तथा किसान कल्याण विभाग द्वारा जारी टोल फ्री नंबर 1800-180-2117 पर संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने किसानों से आह्वान किया कि वे बोई गई फसल का कृषि विभाग द्वारा किए जा रहे सत्यापन कार्य में भी अपना सहयोग दें।

-----जिले में 16450 किसानों ने करवाया पंजीकरण

उप निदेशक कृषि डा. बाबूलाल ने बताया कि मेरा पानी-मेरी विरासत योजना के तहत जिले के 16 हजार 450 किसानों ने पंजीकरण करवाया है, जिनकी फिजिकल वेरीफिकेशन की जा रही है। उन्होंने जिला के किसानों से आह्वान किया कि वे 31 अगस्त तक अपने फसलों को पंजीकरण मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अवश्य करवा कर कृषि विभाग की योजनाओं का लाभ ले।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.