जागरण संवाददाता, सिरसा : जिले के जिन किसानों ने मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपनी फसलों का पंजीकरण नहीं करवाया है वे 31 अगस्त तक अपनी फसलों का पंजीकरण करवा सकते हैं। उपायुक्त अनीश यादव ने बताया कि किसान अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर(सीएससी) में जाकर आसानी से फसल का विवरण दर्ज करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि किसानों द्वारा अपने कृषि उत्पादों को मंडियों में बेचने तथा सरकार द्वारा चलाई जा रही कृषि संबंधित योजनाओं का लाभ उठाने के लिए मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करवाना जरूरी है। इसलिए किसान अपनी फसलों का विवरण पोर्टल पर अवश्य ही दर्ज करवाएं। उन्होंने बताया कि किसानों के लिए अपनी फसलों के पंजीकरण के लिए परिवार पहचान पत्र का होना अनिवार्य है।

उन्होंने बताया कि किसान फसलडॉटहरियाणाडॉटजीओवी डॉटइन पर लॉगिन करके खुद भी अपने कम्प्यूटर या अपने एंड्रॉयड मोबाइल के माध्यम से पंजीकृत करवा सकते हैं। इसके अलावा किसान अपनी फसल का पंजीकरण कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से भी करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस संबंध में किसानों को अगर किसी भी प्रकार की परेशानी आती है तो वह कृषि तथा किसान कल्याण विभाग द्वारा जारी टोल फ्री नंबर 1800-180-2117 पर संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने किसानों से आह्वान किया कि वे बोई गई फसल का कृषि विभाग द्वारा किए जा रहे सत्यापन कार्य में भी अपना सहयोग दें।

-----जिले में 16450 किसानों ने करवाया पंजीकरण

उप निदेशक कृषि डा. बाबूलाल ने बताया कि मेरा पानी-मेरी विरासत योजना के तहत जिले के 16 हजार 450 किसानों ने पंजीकरण करवाया है, जिनकी फिजिकल वेरीफिकेशन की जा रही है। उन्होंने जिला के किसानों से आह्वान किया कि वे 31 अगस्त तक अपने फसलों को पंजीकरण मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अवश्य करवा कर कृषि विभाग की योजनाओं का लाभ ले।

Edited By: Manoj Kumar