Move to Jagran APP

जीजेयू वीसी बोले: परीक्षा से पहले अच्छी तरह पढ़ें लेकिन तनाव कतई ना लें, पर्याप्त नींद भी है जरूरी

दैनिक जागरण हिसार की ओर से कार्यालय में हेलो जागरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें विशषज्ञ के तौर पर गुरु जम्भेश्वर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफ़ेसर टंकेश्वर कुमार पहुंचे। उन्होंने फोन पर स्टूडेंट्स के सभी तरह के डाउट क्लियर किए।

By Edited By: Published: Fri, 09 Apr 2021 07:13 AM (IST)Updated: Fri, 09 Apr 2021 07:13 AM (IST)
जीजेयू वीसी बोले: परीक्षा से पहले अच्छी तरह पढ़ें लेकिन तनाव कतई ना लें, पर्याप्त नींद भी है जरूरी
हेलो जागरण कार्यक्रम के दौरान फोन पर सवालों के जवाब देते जीजेयू वीसी प्रोफेसर टंकेश्वर कुमार

हिसार, जेएनएन। दैनिक जागरण हिसार की ओर से वीरवार को हेलो जागरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान गुरु जंभेश्वर यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो. टंकेश्वर कुमार ने परीक्षाओं को लेकर विद्यार्थियों की शंकाओं को दूर किया। इतना ही नहीं अभिभावकों से भी बात की और उनके बच्चों के भविष्य को लेकर जिज्ञासाएं शांत की। हेलो जागरण कार्यक्रम में ना केवल हिसार जिला बल्कि साथ लगते सीमांत एरिया और राजस्थान से भी कॉल रिसीव की। वीसी प्रो. टंकेश्वर कुमार ने बताया कि किस तरह विद्यार्थी तनाव मुक्त होकर परीक्षाओं की तैयारी करें। ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन परीक्षा में भाग लें। वीरवार शाम साढ़े पांच बजे से साढ़े छह बजे तक आयोजित हेलो जागरण कार्यक्रम में एक घंटे के दौरान बड़ी संख्या में विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों ने फोन पर बात की। इस दौरान हिसार, भट्टू कलां, पटेल नगर, बीएल कॉलेज, हांसी, राजकीय कॉलेज, यूनिवर्सिटी ओर भिवानी से भी विद्यार्थियों ने फोन करके अपनी समस्याएं बताई। परीक्षाओं को लेकर यूनिवर्सिटी की ओर से जारी नियमों की जानकारी ली।

loksabha election banner

------------------- लॉ कॉलेज से छात्र विकास देशवाल ने फोन करके वीसी से पूछा कि क्या कठोर प्रश्न का उत्तर परीक्षा में पहले लिखना चाहिए या बाद में। इस पर वीसी ने बताया कि परीक्षार्थी पहले पूरा प्रश्न पत्र पढ़ें। जो उसे अच्छी तरह आता है, वह पहले करना चाहिए। फिर भी यदि कठोर प्रश्न पूरा आता है तो उसे पहले कर लेना चाहिए लेकिन समय का ध्यान रखना भी जरूरी है।

- छात्रा गीतिका ने पूछा कि प्रश्न पत्र पैटर्न को लेकर विद्यार्थियों में शंका है। तो क्या यूनिवर्सिटी ने इस बार कुछ बदलाव किया है? इस पर वीसी प्रो. टंकेश्वर कुमार ने बताया कि प्रश्न पत्र वही रहेंगे लेकिन च्वाइस एक प्रश्न की रहेगी। एक कोई भी चार प्रश्न किए जा सकते हैं। - शहर के अर्बन एस्टेट से राजेश कुमार ने अपने बेटे को लेकर सवाल पूछा। उन्होंने पूछा कि कौन से विषय उसे पढ़ाने चाहिए। इस पर वीसी ने बताया कि पहले ये देखना होगा कि बच्चे की रुचि किस सब्जेक्ट में है। यदि बच्चा अपनी रूचि का सब्जेक्ट पढ़ता है तो ज्यादा अच्छे से पढ़ेगा। उसे समझाएं कि सभी विषय अनिवार्य हैं। इस प्रकार बच्चे की रूचि अन्य विषयों के प्रति भी बढ़ेगी।

- सिरसा के कुम्हारिया से अंशुल ने भी अपनी जिज्ञासा शांत की। उन्होंने पूछा कि क्या एक घंटे में उत्तर पुस्तिका भेजनी जरूरी है। इस पर वीसी ने बताया कि उत्तर पुस्तिका को एक घंटे के भीतर या तो संबंधित परीक्षा केंद्र पर पहुंचाना होगा या फिर कोरियर या डाक से भेजना होगा। - छात्रा पूनम ने पूछा कि यदि गलती से इंटरनेट से कनेक्टिविटी कट जाए तो क्या यूएमसी बनेगा। इस पर वीसी ने कहा कि यदि सुपरवाइजर को ये लगेगा कि गलती से कनेक्शन कटा है तो यूएमसी से छूट दी जाएगी लेकिन सामने वाले की मंशा का अंदाजा हो जाता है। - हिसार से नवीन ने कहा कि आसपास के क्षेत्र में पोस्ट ऑफिस नहीं है तो क्या किया जाए। इस पर वीसी ने बताया कि कोरियर भी करवा सकते हैं। ----

----------- वीसी ने दिए ये टिप्स - परीक्षा को लेकर विद्यार्थी तनाव कतई ना लें। अच्छी तरह पढ़ें और ध्यान से पढ़ने के बाद ज्यादा सोचें नहीं। - परीक्षा में सफल होने के लिए गहरी नींद भी जरूरी है। विद्यार्थी ये ध्यान रखे कि तय समय में रिवीजन पूरी हो जाए। - यदि विद्यार्थी ध्यान से पढ़ ले और 50 प्रतिशत सिलेबस भी रिवीजन करके जाए तो उस स्थिति में भी 90 प्रतिशत तक सफलता हासिल की जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.