फतेहाबाद, जागरण संवाददाता। फतेहाबाद में किसी अज्ञात व्यक्ति ने शहर के सुंदर नगर निवासी एक युवती के सपनों को चकनाचूर कर दिया। ईमेल के जरिये फर्जी कैंसिल आवेदन भेजकर उसका आस्ट्रेलिया का वीजा रद करवा दिया। विदेश में पढ़ने के सपने संजोये युवती जब टिकट लेकर एयरपोर्ट पर पहुंची तो वहां उसे पता चला कि उसका वीजा किसी ने कैंसिल करवा दिया है। यह खबर सुनकर उसके पैरों तले जमीन निकल गई। उसे गहरा सदमा लगा।

पुलिस से मिली शिकायत के अनुसार

युवती के पिता ने इस संबंध में पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई। शहर पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ 420 आईपीसी, 66सी, 66 डी आईटी एक्ट 2000 के तहत मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस को दी शिकायत में सुंदरनगर निवासी ने रोशन लाल ने बताया कि उसकी बेटी ने उच्च शिक्षा के लिए आस्ट्रेलिया की विक्टोरिया यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया और फतेहाबाद के एक एजेंट के मार्फत अप्रैल 2021 में वीजा के लिए अप्लाई किया और 20 अप्रैल को ही वीजा मिल गया। बाद में कोरोना के चलते फ्लाइट्स बंद हो गई तो वह आस्ट्रेलिया नहीं जा सकी।

आस्ट्रेलिया जाने से वंचित रही युवती

दिसंबर 2021 में जब फ्लाइट्स शुरू हुईं तो उसने टिकट बुक करवा ली और 23 दिसंबर को वह टिकट लेकर एयरपोर्ट पहुंची, फ्लाइट बारे कन्फर्म किया तो पता चला कि उसका तो वीजा ही कैंसिल करवा दिया गया है। यह सुनकर उसे गहरा सदमा लगा। इसके बाद घर आकर उसने इमीग्रेशन अकाउंट पर वीजा नंबर डालकर चेक किया तो पता चला कि अज्ञात शख्स ने गैर कानूनी तरीके से उसका वीजा कैंसिलेशन के लिए अप्लाई कर दिया। इसके बाद 29 दिसंबर को आस्ट्रेलिया अंबेसी में जाकर पता किया गया तो पता चला कि अज्ञात शख्स ने अपनी ई-मेल आईडी से उसकी बेटी की ईमेल आईडी बदलवाई, फिर खुद लड़की बनकर उसका इमीग्रेशन अकाउंट हैक कर लिया तथा वीजा कैंसिल कर डाला। इससे युवती आस्ट्रेलिया जाने से वंचित हो गई और उसके सपनों पर पानी फिर गया। साथ ही उन्हें मानसिक व आर्थिक परेशानी भी झेलनी पड़ी। सिटी थाना प्रभारी ने बताया कि मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है।

Edited By: Naveen Dalal