Move to Jagran APP

सीआईआरबी निरीक्षण के लिए पहुंचे आईसीएआर के डीडीजी

केन्द्रीय भैंस अनुसंधान संस्थान (सीआईआरबी) में शुक्रवार अधिकारियों ने किया दौरा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 31 Jul 2021 06:19 AM (IST)Updated: Sat, 31 Jul 2021 06:19 AM (IST)
सीआईआरबी निरीक्षण के लिए पहुंचे आईसीएआर के डीडीजी

जागरण संवाददाता, हिसार।

loksabha election banner

केन्द्रीय भैंस अनुसंधान संस्थान (सीआईआरबी) में शुक्रवार को भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के उप-महानिदेशक (पशु विज्ञान) डा. भूपेन्द्र नाथ त्रिपाठी निरीक्षण करने पहुंचे।संस्थान के निदेशक डा. टीके दत्ता ने उप-महानिदेशक (पशु विज्ञान) डा. भूपेन्द्र नाथ त्रिपाठी का स्वागत किया। सबसे पहले उन्होंने पशु फार्म का निरीक्षण किया। पशु फार्म में उत्तम नस्ल के लगभग 550 पशु है। जिसमें से 12 भैसों में 305 दिन में 4000 किलो ग्राम से अधिक दूध दिया है। 12 अन्य भैंसों ने 3500-4000 किलो ग्राम दूध देकर संस्थान को एक नये मुकाम पर पहुचाया है। डा. अनुराग भारद्वाज ने महानिदेशक को भैसों के पशु फार्म की विभिन्न गतिविधियों के बारे में अवगत करवाया तथा पशुओं की दूध उत्पादक क्षमता के बारे में भी बताया। अच्छे दूधवाली भैसें उप-महानिदेशक को दिखाई तथा उनके बारे में विचार विमर्श किया कि हम आने वाले समय में कैसे भैसे और दूध उत्पादन बढ़ा सकते है। उप-महानिदेशक ने संस्थान की लैबों का भी निरक्षण किया तथा संस्थान में चल रही रिसर्च गतिविधियों के बारे में विचार आदान प्रदान किये ताकि संस्थान रिसर्च के क्षेत्र मे ओर आगे जा सके। उन्होंने क्लोन झोटों के बारे मे भी विस्तार से डा. प्रेम सिंह यादव के साथ चर्चा की तथा क्लोंनिग पर और अधिक नई रिसर्च करने का सुझाव दिया। इन गतिविधियों के साथ-साथ महानिदेशक ने संस्थान के नीली पथ का उद्घाटन किया। डा. टीके दत्ता ने संस्थान में चल रही सारी गतिविधियों के बारे में महानिदेशक को अवगत करवाया। उन्हें विश्वास दिलाया की आने वाले समय में यह संस्थान रिसर्च के मामले में और भी नाम रोशन करेगा। संस्थान का दौरा करके महानिदेशक बहुत खुश हुए और उन्होंने विश्वास दिलाया की वे संस्थान के प्रोग्रेस में किसी भी प्रकार की कमी नहीं आने देगें ताकि संस्थान देश-विदेश मे अपना नाम रोशन करता रहे। परीक्षा केंद्रों की 200 मीटर परिधि में धारा 144 लागू : जिलाधीश

जागरण संवाददाता, हिसार : जिलाधीश डॉ प्रियंका सोनी ने जिले के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 7 व 8 अगस्त को सुबह 10:30 से 12 बजे व सांय 3 से 4:30 बजे तक आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं के दृष्टिगत धारा 144 लगाने के आदेश जारी किए हैं। जिलाधीश द्वारा जारी आदेशानुसार हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा 7 अगस्त (शनिवार) व 8 अगस्त (रविवार) को जिले के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर पुरुष सिपाही (जीडी) की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा केंद्रों की परिधि में शांति व्यवस्था बनाए रखने तथा किसी भी प्रकार का बाहरी हस्तक्षेप रोकने के ²ष्टिगत धारा 144 लागू करने के आदेश जारी किए गए है। परीक्षा तिथि के दिन परीक्षा केंद्रों की 200 मीटर की परिधि में पांच या इससे अधिक व्यक्तियों के इक्कठ्ा होने तथा फोटोस्टेट की दुकान खोलने पर प्रतिबंध रहेगा। जारी आदेशानुसार अगर किसी भी व्यक्ति ने निर्धारित किए गए मापदंडों की अवहेलना करने की कोशिश की तो भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.