Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: हरियाणा में BJP ने घोषित किए सभी 10 उम्मीदवार, कुछ पुराने तो कुछ नए चेहरों पर खेला चुनावी दांव

हरियाणा में लोकसभा सीट के लिए बीजेपी ने सभी 10 उम्मीदवारों के नाम तय कर दिए हैं। प्रदेश में छह लोकसभा सीटों पर पहले ही नाम घोषित कर दिए गए। जबकि बाकी चार लोकसभा सीटों पर रविवार को घोषणा की गई। तो हरियाणा में बीजेपी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कुछ इस प्रकार से चुनावी रण तैयार किया है।

By Anurag Aggarwa Edited By: Deepak Saxena Published: Mon, 25 Mar 2024 07:21 AM (IST)Updated: Mon, 25 Mar 2024 07:21 AM (IST)
हरियाणा में BJP ने घोषित किए सभी 10 उम्मीदवार।

डिजिटल डेस्क, हिसार। हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों पर बीजेपी ने अपने सभी उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। इस चुनाव में बीजेपी ने कुछ सीटों पर पिछले लोकसभा चुनाव 2019 के जीते हुए प्रत्याशियों को दोबारा मौका दिया है। वहीं, कुछ बड़े नेताओं के टिकटों को काटा गया है।

loksabha election banner

अंबाला में बीजेपी ने एससी उम्मीदवार के तौर पर बंतो कटारिया को टिकट दिया है, सांसद रतनलाल कटारिया के निधन के बाद उनकी पत्नी को टिकट दिया गया है। करनाल में पंजाबी वोट को साधने के लिए मनोहर लाल (Manohar Lal), फरीदाबाद में ओबीसी उम्मीदवार के तौर पर कृष्णपाल गुर्जर (Krishnapal Gurjar) को चुनावी टिकट दिया है।

सुनीता दुग्गल की जगह अशोक तंवर को मौका

गुरुग्राम (Gurugram) में केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत (Rao Indrajit Singh) को दोबारा मौका देकर ओबीसी समुदाय पर फोकस किया है। जबकि सिरसा में सांसद सुनीता दुग्गल का टिकट काटकर इस बार डॉ. अशोक तंवर पर दांव खेला है। वहीं, भिवानी-महेंद्रगढ़(Bhiwani-Mahendragarh) में जाट समाज को ध्यान में रखते हुए एक बार फिर से धर्मबीर सिंह को मौका दिया है।

बाकी चार सीटों पर बीजेपी ने तय किए उम्मीदवार

इसके साथ ही रविवार देर रात बीजेपी ने अपनी पांचवी लिस्ट जारी की, जिसमें दो लोगों को बीजेपी में शामिल कर पार्टी ने बड़ा दांव खेला है। कुरुक्षेत्र से नायब सैनी जो मौजूदा सांसद थे वो अब मुख्यमंत्री बन गए हैं। उनकी जगह पर नवीन जिंदल को कुरुक्षेत्र से टिकट दिया है। नवीन जिंदल कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं में से एक थे लेकिन कल (रविवार) उन्होंने बीजेपी को ज्वाइन कर लिया। जबकि हिसार से रणजीत सिंह चौटाला को टिकट दिया है। सोनीपत से सांसद रमेश कौशिक का टिकट कट गया है, उनकी जगह पर बीजेपी ने मोहन लाल बडौली पर दांव खेला है। जबकि रोहतक से डॉ. अरविंद शर्मा को दोबारा उम्मीदवार के तौर पर मैदान में उतारा है।

  • फरीदाबाद - केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर (रिपीट)
  • गुरुग्राम - केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत (रिपीट)
  • भिवानी-महेंद्रगढ़ - सांसद धर्मबीर सिंह (रिपीट)
  • सोनीपत - मोहन लाल बडौली (सांसद रमेश कौशिक का टिकट काटा)
  • रोहतक - सांसद डा. अरविंद शर्मा (रिपीट)
  • सिरसा - डा. अशोक तंवर (सांसद सुनीता दुग्गल का टिकट काटा)
  • कुरुक्षेत्र - नवीन जिंदल - (सांसद नायब सैनी मुख्यमंत्री बन चुके हैं)
  • करनाल - पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल - (सांसद संजय भाटिया का टिकट काटा)
  • अंबाला - बंतो कटारिया - (सांसद रतनलाल कटारिया के निधन के बाद पत्नी को टिकट दिया)
  • हिसार - रणजीत सिंह चौटाला - (सांसद बृजेंद्र सिंह भाजपा छोड़कर कांग्रेस में चले गए थे)

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: हरियाणा में चार लोकसभा सीटों पर BJP ने तय किए उम्मीदवार, कुरुक्षेत्र से नवीन जिंदल होंगे दावेदार

ये भी पढ़ें:  Haryana Politics: लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को झटका, नवीन जिंदल BJP में हुए शामिल, कुरुक्षेत्र से मिला टिकट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.