Move to Jagran APP

Manohar Lal: बेशक आज मुख्यमंत्री नहीं, मगर किसी ने पैसा लिया है तो बता देना गर्दन पकड़...', हिसार में बोले पूर्व सीएम

हरियाणा (Haryana News) के पूर्व सीएम मनोहर लाल हिसार में आयोजित विजय संकल्प रैली को संबोधित किया। जहां पर उन्होंने अपनी पूर्व की सरकार के साढ़े नौ सालों के कामों को गिनाया। मनोहर लाल ने कहा कि बिना पर्ची बिना खर्ची 1.30 लाख बेरोजगारों को नौकरियां दी। हर वर्ग के लिए काम किया। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर एक के बाद एक कई हमले भी किए।

By Amit Dhawan Edited By: Monu Kumar Jha Published: Wed, 10 Apr 2024 07:18 PM (IST)Updated: Wed, 10 Apr 2024 07:18 PM (IST)
Haryana News: भाजपा के सत्ता संभालने से पूर्व था निराशा का माहौल, हमने व्यवस्था बदली-मनोहर लाल। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, हिसार। (Haryana Politics Hindi News) हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि साढ़े नौ वर्ष के दौरान प्रदेश में व्यवस्था परिवर्तन करके जनता को साफ व स्वच्छ प्रशासन दिया है। इससे पहले सब कुछ पुराने ढ़र्रे पर चल रहा था। यदि उसमें कमियां आ जाए तो उसको बदलना ही नियम है।

loksabha election banner

2014 में सरकार बनाई थी तो प्रदेश में निराशा का माहौल था और भय का वातावरण था। व्यक्ति यह सोचता था कि लूट खसौट करके आगे कैसे बढ़ा जा सकता है। बहुत नेता तो इसकी ट्रेनिंग करवाते रहते थे। ईमानदारी कोसों दूर थी। वह कैमरी गांव में भाजपा की विजय संकल्प रैली को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में भाजपा के शासन संभालने के बाद हमने प्रयास किया कि व्यवस्था बदलकर जनता को स्वच्छ शासन व प्रशासन दिया जाए। जनता मान चुकी थी कि यदि हमें कोई काम करवाना है तो उस काम के हिसाब से अधिकारी या कर्मचारी को पैसे देने ही होंगे, तभी काम होगा लेकिन हमने उस धारणा को खत्म कर दिया। उन्होंने कहा कि इससे पहले सब कुछ पुराने ढ़र्रे पर चल रहा था और जब ढ़र्रा पुराना हो जाता है तो उसे बदलना ही ठीक रहता है।

मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गरीब के सिर पर हाथ रखा। हमने इसे आगे बढ़ाया। गरीबों व जरूरतमंदों के लिए अनेक योजनाएं शुरू की। हर घर में गैस सिलेंडर की कोई सोच नहीं सकता था। वो हमने किया। इसी तरह हर घर बिजली व पानी का कनेक्शन देकर जनता के लिए राहत भरा काम किया। उन्होंने कहा कि हरियाणा के 5800 गांव ऐसे हैं, जहां पर 24 घंटे बिजली मिल रही है।

रैली के संयोजक एवं डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा किए गए जनकल्याणकारी कार्यों की बदौलत जनता तीसरी बार भाजपा को सत्ता सौंपने का मन बना चुकी है। रैली में स्वास्थ्य मंत्री डा. कमल गुप्ता, पूर्व राज्यसभा सदस्य डा. डीपी वत्स, विधायक विनोद भ्याणा ने भी अपने विचार रखे।

इस अवसर पर प्रदेश महामंत्री सुरेन्द्र पूनिया, जिला अध्यक्ष डा. आशा खेदड़, प्रदेश सचिव कैप्टन भूपेन्द्र, पूर्व मेयर गौतम सरदाना, रवि सैनी, सोनू डाटा, ईश्वर मालवाल, पूर्व डिप्टी मेयर जयबीर गुज्जर, मनदीप मलिक, सेवानिवृत आइएएस आरएस वर्मा, सेवानिवृत आइपीएस दलबीर भारती, नलवा विधानसभा के मंडल अध्यक्ष अनवेष यादव, भूपसिंह खिचड़ व बलजीत फोगाट, लक्ष्मीनारायण गुज्जर, पूर्व चेयरमैन सतबीर वर्मा, अशोक मित्तल आदि मौजूद थे।

भाजपा के साथ बने मुख्यमंत्री से लेकर उपप्रधान-रणजीत चौटाला

हिसार लोकसभा उम्मीदवार रणजीत सिंह चौटाला ने कहा कि कांग्रेस से जुड़ कर चाहे चौधरी चरण सिंह हो या अन्य बड़े नेता उनको कोई मुख्य पद नहीं मिला। कांग्रेस से दूर होने के बाद वह मुख्यमंत्री भी बने और उप प्रधानमंत्री तक बने। उन्होंने कहा कि भाजपा का साथ मिलने के बाद ही यह पद उनको मिले थे।

उदाहरण देते हुए कहा कि भाजपा से समझौता होने के बाद बंसीलाल मुख्यमंत्री बने थे। चौटाला ने कहा कि अब से पहले कई शासन आए और गए लेकिन जिक्र उसी का होता है जो खास होता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ऐसा ही कुछ खास किया, जिसकी बदौलत देश की जनता ने उन्हें दो बार प्रधान सत्ता सौंपी और तीसरी बार सत्ता सौंपने की तैयारी जनता ने कर रखी है।

मनोहर ने पूछा, नौकरियां बिकती थी या नहीं

पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रैली में लोगों से पूछा की पहले नौकरियां बिकती थी या नहीं। रेट भी बंधे हुए थे। क्लर्क से लेकर ऊपर के लेवल तक रेट तय थे। मनोहर लाल ने कहा कि पहले नौकरी के लिए युवा पिता की जमीन बिकवा देते थे। भाजपा की सरकार आने पर सवा लाख नौकरियां दी। एक भी पैसा नहीं लगा। मनोहर बोले बेशक वह आज मुख्यमंत्री नहीं है। मगर यदि किसी ने पैसा लिया है तो बता देना गर्दन पकड़ कर पैसा वापस दिलवाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.