सिरसा, जागरण संवाददाता: राजस्थान में भारत पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा से महज 40 किलोमीटर दूर राष्ट्रीय राजमार्ग 925 ए पर पहली बार वायुसेना के विमान लेडिंग करने चुके है। सिरसा में राष्ट्रीय राजमार्ग 9 पर वायुसेना विमानों के लिए हवाई पट्टी बनाई जाएगी। जिसके लिए सिरसा से डबवाली राष्ट्रीय राजमार्ग 9 पर हवाई पट्टी बनने के लिए सर्वे कार्य पूरा करने के साथ डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) तैयार कर ली है। राष्ट्रीय राजमार्ग पर पांच किलोमीटर की सड़क को पट्टी में तबदील किया जाएगा। सीमेंट की बनने वाली इस पट्टी पर हवाई जहाज को उतारा व उड़ाया जा सकेगा। बिजली निगम द्वारा बिजली लाइनें हटाने के लिए एस्टीमेट तैयार किया जा चुका।

तेजी से किया जा रहा है कार्य

नेशनल हाईवे प्राधिकरण को देश की डिफेंस मिनिस्ट्री ने प्रदेश के हाईवे पर हवाई पट्टी बनाने के आदेश दिए थे। जगह को चिह्नित करते हुए पन्नीवाला मोटा के समीप पांच किलोमीटर की सड़क को चुना है। इस जगह पर 30-30 मीटर चौड़ी सीमेंट की सड़क बनाई जाएगी। पट्टी के निर्माण में ध्यान रखा जाएगा जहाज को उतारते और उड़ते हुए किसी प्रकार की दिक्कत न हो। इस प्रोजेक्ट को सिरे चढ़ाने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण तेजी से काम कर रहा है।

दो डिविजन के अंडर आती है बिजली की लाइन

राष्ट्रीय राजमार्ग पर इस हवाई पट्टी को बनाने के लिए बिजली लाइनों को हटाया जाना है। बिजली निगम की तरफ से प्रोजेक्ट तैयार कर एनएचआई को भेजा गया है। बिजली की लाइन को दूसरी जगह शिफ्ट किया जाएगा। अंडर ग्राउंड से बिजली सप्लाई को सुचारू रखने पर विचार किया जा रहा है। इसी के साथ समीप पड़ने वाले पेड़ों को काटा जाएगा। जिनको काटने की जिम्मेवारी वन विभाग की होगी।

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के प्रोजेक्ट अधिकारी अनवर अली ने बताया कि सिरसा से डबवाली राष्ट्रीय राजमार्ग 9 पर हवाई पट्टी बनाई जाएगी। जिसके लिए सर्वे कार्य पूरा कर लिया है। इसी के साथ डीपीआर तैयार की गई है।

Edited By: Naveen Dalal