जागरण संवाददाता, नया गुरुग्राम: साइबर सिटी की डीएलएफ साइबर हब एक बार फिर आगंतुकों के कारण गुलजार हो रही है। सुबह दस बजे से लेकर शाम के छह बजे तक चलने वाले अरावली उत्सव का लोग आनंद ले रहे हैं। उत्सव के दूसरे दिन भी बड़ी संख्या में लोग पहुंचे, खासकर विभिन्न स्कूलों से आए बच्चों ने प्रदर्शनी में लगी 130 तस्वीरों व वीआर (वर्चुअल रियलिटी) कैमरा के जरिए हरित क्षेत्र अरावली के मनोरम दृश्यों को देखा।

बच्चों ने देखा अरावली क्षेत्र का थ्री-डी व्यू

प्रदर्शनी में लगी तस्वीरों के साथ-साथ बच्चों ने वीआर कैमरा के जरिये अरावली की घनी पहाड़ियों का थ्री-डी व्यू से आनंद लिया। इसके अलावा साइबर हब में बने एंफिथिएटर में बच्चों को अरावली पर बनी डाक्यूमेंट्री फिल्में भी दिखाई गई। उत्सव में आए विभिन्न संस्थाओं के बच्चों ने नुक्कड़ नाटक, नृत्य प्रस्तुति व पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते गीतों की भी प्रस्तुति से समां बांधा।

हरित क्षेत्र बचाने का संदेश

दूसरे दिन शहर की दो गैर-सरकारी संस्था मानस व सक्षम के करीब दो सौ बच्चों ने हिस्सा लिया। वहीं एक निजी कंपनी के कर्मचारियों द्वारा बीस मूक एवं बधिर बच्चों को प्रदर्शनी का भ्रमण करवाया गया। इस दौरान वालंटियर में गुंजन पांडे, संगीता नय्यर, कल्पना स्वामीनाथन व मेघा मौजूद रहीं। बच्चों को अरावली की खूबसूरती व इतिहास के बारे में जानकारी देने के बाद क्विज प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। क्विज के बाद बच्चों ने विभिन्न गतिविधियों के द्वारा हरित क्षेत्र अरावली को बचाने का संदेश भी दिया।

आज आएंगे इन विद्यालयों के बच्चे

उत्सव के तीसरे दिन गैर-सरकारी संस्था नई दिशा व स्कूल समर फिल्ड एवं शिव नादर स्कूल के बच्चे पहुंचेंगे। वालंटियर में गुंजन पांडे, पूनम, वैशाली, जैर्डी, रीना, गायत्री व अनिल कपूर मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम का आयोजन गुरुग्राम की ही एक संस्था आइएम गुड़गांव की ओर से किया जा रहा है।

By Jagran