Move to Jagran APP

School Reopening News: गुरुग्राम, फरीदाबाद और सोनीपत समेत दक्षिण हरियाणा में 16 जुलाई से खुलेंगे स्कूल

School Reopening News माना जा रहा है कि दिल्ली से सटे हरियाणा के गुरुग्राम फरीदाबाद सोनीपत पलवल रेवाड़ी और महेंद्रगढ़ में 15 जुलाई को लॉकडाउन खत्म हो रहा है ऐसे में कक्षा 9 से 12 के स्कूलों को 16 जुलाई से खोलने का निर्णय लिया जा सकता है।

By Jp YadavEdited By: Published: Sat, 10 Jul 2021 04:58 AM (IST)Updated: Sat, 10 Jul 2021 11:19 AM (IST)
School Reopening News: दिल्ली से सटे हरियाणा के एनसीआर के जिलों में क्या 16 जुलाई से खुल जाएंगे स्कूल !

सोनीपत/गुरुग्राम/फरीदाबाद, ऑनलाइन डेस्क। देश की राजधानी दिल्ली से सटे हरियाणा के एनसीआर के जिलों में आगामी 16 जुलाई से स्कूल खुल जाएंगे। आदेश के बाद 16 जुलाई से फिलहाल 90वीं 12वीं की कक्षाएं शुरू होंगीं। वहीं, 6वीं से 8वीं के छात्र-छात्राओं की कक्षाएं एक सप्ताह बाद यानी 23 जुलाई को शुरू होंगीं। वहीं, दिल्ली से सटे गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, नारनौल और सोनीपत में फिलहाल पहली से पांचवीं तक की कक्षाएं शुरू नहीं की जाएगी। इसमें यह भी प्रविधान किया गया है कि जो छात्र-छात्राएं  ऑनलाइन के जरिये पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं, उन्हें इसकी इजाजत है। छात्र-छात्राओं को स्कूल आने के लिए दबाव नहीं बनाया जाएगा।

loksabha election banner

दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में कोरोना की दूसरी लहर काबू में आने के साथ ही दिल्ली और इससे सटे राज्यों ने अपने-अपने यहां पाबंदियों में भी ढील देनी शुरू की है। इसके तहत कई राज्यों ने स्‍कूलों को दोबारा खोलने की तारीखों की घोषणा भी कर दी है। इसी कड़ी में दिल्ली से सटे हरियाणा के गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, पलवल, रेवाड़ी और महेंद्रगढ़ में 15 जुलाई को लॉकडाउन खत्म हो रहा है, ऐसे में कक्षा 9 से 12 के स्कूलों को 16 जुलाई से और कक्षा 6 से 8 के लिए 23 जुलाई से खोलने का निर्णय लिया गया है। इस दौरान शिक्षण संस्‍थानों को कोरोना के प्रोटोकॉल का सख्‍ती से पालन करना होगा। खासकर सभी का मास्क लगाना और शारीरिक दूरी का नियम मानना ही होगा, अन्यथा स्कूलों को खोलने का निर्णय वापस लिया जा सकता है। गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल, रेवाड़ी और सोनीपत में अभिभावकों ने सावधानी के साथ स्कूलों को खोलने की मांग भी की थी।

स्कूल खोलने के दौरान हो सकती है यह गाइडलाइंस

  • स्कूलों में शारीरिक दूरी है बेहद जरूरी
  • स्कूलों में हर स्थान पर प्रतिदिन सैनिटाइजेशन और शौचालयों में नियमित तौर पर साफ-सफाई की व्यवस्था बेहद जरूरी है।
  • मास्क के साथ हो प्रवेश।
  • छात्र स्कूलों में शारीरिक दूरी के नियमों का अच्छी तरह से पालन करें।
  • हर स्कूल के मुख्य द्वार पर गोल घेरे बनाए जाएं
  • स्कूल के मुख्य द्वार पर ही सैनिटाइजेशन और थर्मल स्कैनिंग मशीन लगी होनी चाहिए।
  • छात्रों को छोटे-छोटे समूह में प्रवेश दिया जाए।
  • कक्षा में हर छात्र के बीच छह फीट की दूरी जरूरी है।
  • स्कूल में एक उपचार कक्ष भी होना चाहिए।

एआइपी डॉक्टरों ने की स्कूल खोलने की मांग

वहीं, दिल्ली से सटे गुरुग्राम स्थित इंडियन अकादमी एवं पीडियाट्रिक्स (एआइपी) के डाक्टरों ने बुधवार को उपायुक्त डॉ. यश गर्ग को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया है। वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डा. एमपी जैन ने बताया कि सरकार से मांग की गई है कि स्कूलों को खोला जाए। क्योंकि अधिक समय तक बच्चों को लाकडाउन में रखना स्वास्थ्य व मानसिक तौर पर हानिकारक है। इसमें कहा गया है कि सरकार अधिक से अधिक बच्चों में सीरो सर्वे कराकर उनकी रिपोर्ट देखी जाए कि कोरोना संक्रमण का खतरा कितना रहा। डाक्टरों ने कहा कि अभी से यह कहना है कि कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों को अधिक खतरा है यह जल्दबाजी होगी। यह नहीं कहा जा सकता कि तीसरी लहर बच्चों के लिए अधिक खतरनाक है। इस मौके पर डॉ. अजय अरोड़ा, डॉ. एनएस यादव, डॉ. प्रभात महेश्वरी व अन्य बड़ी संख्या में डॉक्टर उपस्थित थे।

फरीदाबाद में स्कूल खोलने पर प्रिंसिपल के खिलाफ मुकदमा दर्ज

वहीं, कोरोना के नियमों को उल्लंघन पर सरकार की सख्ता जारी है। ताजा मामले में लॉकडाउन के बावजूद मुजेसर थाना क्षेत्र में स्कूल खोलने के आरोप में पुलिस ने प्रिंसिपल के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस के मुताबिक सूचना मिली थी कि संजय कालोनी में एमएस कान्वेंट स्कूल खोलकर कक्षाएं लगाई जा रही हैं। कोरोना संक्रमण रोकने के लिए लागू किए गए महामारी अलर्ट में स्कूल खोलने पर पाबंदी है। सूचना पर पुलिस टीम स्कूल में पहुंची। मौके पर दो कक्षाएं लगाकर छात्रों को पढ़ाया जा रहा था। पुलिस ने प्रिंसिपल प्रदीप शर्मा से स्कूल खोलने के विषय में पूछताछ की तो वह कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया। पुलिस ने उसके खिलाफ आपदा अधिनियम की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है।

वहीं, देश की राजधानी दिल्ली में स्कूलों को खोलने का निर्णय नहीं लिया गया है। दरअसल, दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने तीन फेज में दोबारा स्कूल खोलने के लिए कहा है। इस कड़ी में पहला फेज 28 जून, 2021 से शुरू हुआ है। इसमें शिक्षक और छात्र (जरूरत पड़ने पर माता-पिता के साथ) ऑनलाइन जुड़ रहे हैं। इसके बाद 5 जुलाई से दूसरा चरण शुरू हुआ है। इस दौरान शिक्षक भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी सहयोग देना शुरू किया है। वहीं, अंतिम व तीसरा चरण अगस्त से शुरू होगा। इसमें कक्षा-आधारित गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। कक्षा नर्सरी से आठवीं तक वर्कशीट दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.