Move to Jagran APP

Manesar News: औद्योगिक सेक्टर में सड़क पर लगाई जा रहीं रेहड़ियां, अतिक्रमण बढ़ा, सफाई व्यवस्था भी प्रभावित

Manesar मानेसर के औद्योगिक सेक्टरों में ग्रीन बेल्ट और फुटपाथ के किनारे कई जगह रेहड़ी मार्केट लगाई जा रही हैं। इससे सड़कों और फुटपाथ पर अतिक्रमण बढ़ने लगा है और कचरा भी फैल रहा है। नगर निगम बनने के बाद भी इस तरफ कोई कार्रवाई नहीं हो रही है।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkPublished: Fri, 27 Jan 2023 12:55 PM (IST)Updated: Fri, 27 Jan 2023 12:55 PM (IST)
Manesar News: औद्योगिक सेक्टर में सड़क पर लगाई जा रहीं रेहड़ियां, अतिक्रमण बढ़ा, सफाई व्यवस्था भी प्रभावित
मानेसर के औद्योगिक सेक्टरों में ग्रीन बेल्ट और फुटपाथ के किनारे कई जगह रेहड़ी मार्केट लगाई जा रही हैं।

मानेसर, जागरण संवाददाता। मानेसर के औद्योगिक सेक्टरों में ग्रीन बेल्ट और फुटपाथ के किनारे कई जगह रेहड़ी मार्केट लगाई जा रही हैं। इससे सड़कों और फुटपाथ पर अतिक्रमण बढ़ने लगा है और कचरा भी फैल रहा है। नगर निगम बनने के बाद भी इस तरफ कोई कार्रवाई नहीं हो रही है।

loksabha election banner

इससे औद्योगिक क्षेत्र में रोजाना गंदगी फैल रही है। रेहड़ी वाले खुले में ही बेकार कागज और अन्य कचरा डाल देते हैं। यहां ग्रीन बेल्ट और फुटपाथ पर अतिक्रमण होने से लोगों को पैदल निकलने में भी काफी परेशान होना पड़ रहा है। आइएमटी के औद्योगिक सेक्टर तीन से आठ तक खाली प्लाट और ग्रीन बेल्ट पर रेहड़ी मार्केट लगाकर अतिक्रमण किया जा रहा है।

हाकर मार्केट बनाने की योजना बनाई गई

हरियाणा स्टेट इंडस्ट्रियल एवं इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कारपोरेशन (एचएसआइआइडीसी) की तरफ से पहले रेहड़ी हटा दी जाती थीं, लेकिन अब नगर निगम बनने के बाद से फिर से लगनी शुरू हो गई हैं। एचएसआइआइडीसी ने ग्रीन बेल्ट और फुटपाथ को अतिक्रमण से मुक्त करने के लिए हाकर मार्केट बनाने की योजना बनाई गई थी लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

सफाई व्यवस्था भी हो रही है प्रभावित

उद्यमियों का कहना है कि श्रमिकों के लिए खाने की व्यवस्था करने की जरूरत है। रेहड़ी मार्केट लगने से यहां की सुंदरता प्रभावित हो रही है और सफाई व्यवस्था भी प्रभावित हो रही है। इसको लेकर उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद मोहन शरण के सामने भी उद्यमियों ने शिकायत रखी थी। इस पर उन्होंने अधिकारियों को एक नई पालिसी का पालन करने की बात कही थी। आइएमटी मानेसर के सेक्टर एक में एचएसआइआइडीसी की तरफ मार्केट तैयार की गई है लेकिन अन्य सेक्टरों में ऐसी सुविधा नहीं दी गई है।

ग्रीन बेल्ट पर रेहड़ी वालों का कब्जा

औद्योगिक और व्यावसायिक सेक्टर में बड़ी कंपनियों के कार्यालय के सामने रेहड़ी मार्केट लगाई जा रही है। सेक्टर दो में रहेजा के सामने और आम्रपाली के सामने, सेक्टर तीन में कासन रोड पर, ट्रक पार्किंग के सामने, एचएसआइआइडीसी कार्यालय के पीछे की तरफ, सेक्टर छह में बास कुशला गांव के साथ बनाई गई सड़क पर दोनों तरफ ग्रीन बेल्ट पर रेहड़ी वालों का कब्जा है।

सेक्टर सात में मुख्य चौक के साथ सेक्टर अंदर भी कंपनियों के सामने भी रेहड़ी लगाई जा रही हैं। सेक्टर आठ में अलियर ढाणा चौक, मारुति कंपनी के सामने, बासलांबी गांव की तरफ भी ऐसे ही रेहड़ी मार्केट लगाई जा रही है। इससे यहां रोजाना कचरा फैल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.