मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

गुरुग्राम [आदित्य राज]। अब साइबर सिटी के किसी भी इलाके में निकलने से पहले गूगल मैप देख लें। इससे आप परेशान नहीं होंगे। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस ने गूगल के साथ अनुबंध किया है। किसी भी इलाके में ट्रैफिक डायवर्ट किए जाने की सूचना गूगल मैप पर उपलब्ध होगी। यदि नहीं शहर में कहीं भी जाम लगने की सूचना गूगल मैप पर उपलब्ध होगी। इससे जाम में फंसने की बजाय आप पहले ही वैकल्पिक मार्ग का चयन कर लेंगे।

दस दिन पहले ट्रैफिक पुलिस ने गूगल के साथ अनुबंध किया था। ट्रायल सोमवार को पूरा हो गया। अब ट्रैफिक डायवर्ट करने से पहले सूचना गूगल को ऑनलाइन उपलब्ध कराई जाएगी। यही नहीं किसी इलाके में सड़क दुर्घटना होगी तो इस बारे में भी सूचना गूगल को उपलब्ध कराई जाएगी।

इन मार्गों पर चलने वालों को मिलेगा सबसे अधिक लाभ
इससे सबसे अधिक लाभ दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे, गुरुग्राम-सोहना रोड, महरौली रोड, ओल्ड दिल्ली रोड, रेलवे रोड, पालम विहार रोड, शीतला माता रोड आदि से निकलने वाले लोगों को होगा। इन सड़कों पर ट्रैफिक का दबाव काफी अधिक है। इस वजह से कुछ मिनट के लिए भी ट्रैफिक व्यवस्था प्रभावित होती है, लंबा जाम लग जाता है।

यह भी जानकारी गूगल मैप पर रहेगी
इसके अलावा कई बार मैराथन या किसी अन्य कारणों से यदि सड़क बंद की जाती है तो इसकी सूचना गूगल मैप पर होगी। वाहन चालक वैकल्पिक मार्ग से निकल जाएंगे। इससे न ही ट्रैफिक का दबाव बढ़ेगा और न ही वाहन चालकों को परेशानी होगी। कई बार लोग किसी सड़क पर काफी दूर निकल जाते हैं तब पता चलता है कि आगे बंद है। ऐसी स्थिति में उन्हें लौटकर आना पड़ता है।

गूगल मैप से लोगों को मिलेगा फायदा
गुरुग्राम के पुलिस उपायुक्त (ट्रैफिक) हिमांशु गर्ग ने बताया कि गूगल से अनुबंध करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि लोगों को समय रहते जानकारी मिल जाए। इससे वह अपना समय बचाकर यात्रा को और सुखद बना सकेंगे। इससे पहले यह काम ट्रैफिक पुलिस को मौके पर खड़ा होकर करना पड़ता था। अब तकनीकी का युग है। इसका बेहतर से बेहतर इस्तेमाल करना चाहिए। इसी दिशा में यह प्रयास किया गया है। सोशल साइट के माध्यम से ट्रैफिक पुलिस लोगों को अपडेट करती रहती है लेकिन गूगल मैप का इस्तेमाल लोग अधिक करते हैं। पूरी उम्मीद है कि गूगल मैप का लोग बेहतर लाभ उठाएंगे।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

ये भी पढ़ेंः JNU Polls: जेएनयू की GRC ने चुनाव समिति को थमाया नोटिस, कल 10 बजे तक मांगा जवा

 

Posted By: Mangal Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप