Move to Jagran APP

गुरुग्राम में बढ़ रहे आंखों में एलर्जी के मामले, रोजाना सैंकड़ों लोग पहुंच रहे अस्पताल

गुरुग्राम के नागरिक अस्पताल में कंजक्टिवाइटिस आंखों (आंखों में होने वाला संक्रमण) और सूखेपन के मरीज अस्पताल पहुंच रहे हैं। मरीजों में आंखों में लालपन सूखापन जैसी परेशानी भी बढ़ गई है। गर्मियों के दिनों में आंख आना (कंजक्टिवाइटिस) के मामले बढ़ने लगते हैं। इस बीमारी से सबसे ज्यादा बच्चे प्रभावित होते हैं। धूप में ज्यादा देर रहने से आंखों में खुजली होने लगती है।

By joohi dass Edited By: Abhishek Tiwari Published: Thu, 25 Apr 2024 01:31 PM (IST)Updated: Thu, 25 Apr 2024 01:31 PM (IST)
गुरुग्राम में बढ़ रहे आंखों में एलर्जी के मामले, रोजाना सैंकड़ों लोग पहुंच रहे अस्पताल

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम। तापमान में उतार-चढ़ाव के चलते वायरल बुखार के बाद अब आंखों की समस्याएं बढ़ने लगी है। नागरिक अस्पताल में कंजक्टिवाइटिस आंखों (आंखों में होने वाला संक्रमण) और सूखेपन के मरीज अस्पताल पहुंच रहे हैं। मरीजों में आंखों में लालपन, सूखापन जैसी परेशानी भी बढ़ गई है। इसके अलावा डायरिया के मरीज भी इन दिनों अस्पताल में आ रहे हैं।

loksabha election banner

गुरुवार को सुबह से ही मरीजों को भीड़ जुटना शुरू हुई पर्चा काउंटर से लेकर दवा काउंटर और डॉक्टरों के कक्षों के बाहर मरीजों की लाइनें लग गई करीब ओपीडी में 2480 मरीजों ने ओपीडी में जांच कराई।

इसमें बाल रोग विभाग में 210, मेडिसिन विभाग में 320, हड्डी रोग विभाग में 200, चर्म रोग विभाग में भी 180, इएनटी में 200 व नेत्र रोग के 180 और गायनी विभाग में 250 से ज्यादा गर्भवती जांच कराने पहुंची।

क्यों बढ़ रही आंखों में सूखेपन की समस्या?

नेत्र रोग विशेषज्ञ डा. शुभा बंसल ने बताया कि इस मौसम में वायरस सक्रिय रहता है। जो धूल के कणों के साथ मिलकर आंखों को हानि पहुंचाता है। गर्मियों के दिनों में आंख आना (कंजक्टिवाइटिस) के मामले बढ़ने लगते हैं। इस बीमारी से सबसे ज्यादा बच्चे प्रभावित होते हैं।

धूप में ज्यादा देर रहने से आंखों में खुजली होने लगती है। जिसके बाद आंख रगड़ने पर वह लाल हो जाती है। आंखों से पानी निकलने लगता है। उन्होंने बताया कि आंखों में सूखेपन की समस्या भी बढ़ गई है। क्योंकि गर्मी से बचाव के लिए लोग हर समय पंखे और एसी चला रहे हैं, जो आंखों की नमी सोख रहे हैं। आंखों में सूखेपन से देखने में भी समस्या हो सकती है।

रोजाना तीन से चार गंभीर मरीजों को किया जा रहा भर्ती

बाल रोग विशेषज्ञ और मेडिसिन कक्ष में इन दिनों डायरिया के मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है। ऐसे में रोजाना तीन से चार गंभीर मरीजों को भर्ती किया जा रहा है।

यह हैं लक्षण

आंख लाल होना, खुजली होना, सूखापन, जलन, पानी आना, दर्द होना ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.