जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: फरीदाबाद रोड पर बंधवाड़ी में कूड़े का पहाड़ सुलग रहा है। रविवार को लैंडफिल साइट पर कूड़े में आग लग गई थी, जिसके दूसरे दिन तक भी नहीं बुझने के कारण गुरुग्राम-फरीदाबाद की आठ गाड़ियां आग बुझाने के लिए सोमवार को भी जुटी रहीं। दमकलकर्मी अर्थमूवर और पोकलेन मशीन से कूड़े के ढेर को हटाकर पानी का छिड़काव कर रहे हैं। बंधवाड़ी लैंडफिल साइट पर फरीदाबाद और गुरुग्राम का लगभग 30 लाख टन कूड़ा जमा हो चुका है। बता दें कि यहां पर गुरुग्राम और फरीदाबाद का लगभग 1500 टन कूड़ा रोजाना पहुंच रहा है, लेकिन निपटान नहीं होने से आफत हो गई है। कूड़े के निपटान के लिए कूड़े से बिजली बनाने का संयंत्र लगाया जाना है लेकिन संयंत्र लगाने के लिए जमीन खाली नहीं है। 2013 से सिर्फ कूड़ा डाला जा रहा है, समस्या का स्थायी समाधान नहीं किया गया है।

200 फुट लंबी लाइन बिछाई

बंधवाड़ी में कूड़े के ढेर पर लगी आग को बुझाने में दमकलकर्मियों को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। कूड़े का ढेर ऊंचा होने के कारण यहां पर पानी की बौछारें नहीं पहुंच पा रही हैं। हवा तेज होने से भी कार्य में बाधा पहुंच रही है। दमकलकर्मियों ने आग बुझाने के लिए लगभग 200 फुट लंबी होज पाइप बिछाकर पानी का छिड़काव किया जा रहा है। दमकल शाखा के सब फायर आफिसर राजेश कुमार ने बताया कि आठ गाड़ियों से सुबह से शाम तक लगातार पानी का छिड़काव किया गया है। आग कूड़े के ढेर के अंदर तक लगी हुई है, इसके मंगलवार को बुझने की उम्मीद है।

पर्यावरण संगठनों ने किया प्रदर्शन

उधर, बंधवाड़ी में कूड़े के ढेर में लगी आग को लेकर विभिन्न पर्यावरण संगठनों के लोगों ने सोमवार को यहां पर प्रदर्शन किया। अरावली बचाओ सिटीजन और सिटीजन फार क्लीन के सदस्यों का कहना है कि कूड़े के कारण व इसमें आग लगने के बाद तो और भी ज्यादा प्रदूषण फैल रहा है।