Move to Jagran APP

अध्यापकों की कमी से पार पाने को हरियाणा सरकार का नया प्रयोग, कक्षाओं में लगेंगी डिवाइस, करवाएंगी पढ़ाई

हरियाणा शिक्षा विभाग ने प्राइमरी कक्षाओं के लिए एक विशेष डिवाइस तैयार करवाई है। फिलहाल इस डिवाइस अंकनाद को माडल संस्कृति स्कूलों में इस्तेमाल किया जाएगा। अगर ये यहां प्रयोग सफल रहा तो इसे बाकी सरकारी स्कूलों में भी प्रयोग किया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Manoj KumarPublished: Thu, 24 Nov 2022 10:54 AM (IST)Updated: Thu, 24 Nov 2022 10:54 AM (IST)
प्रदेश के प्राइमरी माडल संस्कृति स्कूलों में लगेंगे इलेक्टिोनिक्स डिवाइस, सफल रहा प्रयोग तो सभी स्कूलों में पहुंचेगी डिवाइस

अमित रूखाया, फतेहाबाद : प्रदेश के सरकारी स्कूलों में अध्यापकों की कमी से जूझ रहे शिक्षा विभाग ने अब एक अनूठा प्रयोग करने का फैसला लिया है। अब कक्षा में अध्यापक के नहीं होने पर बच्चों की पढ़ाई नहीं रूकेगी। उनकी पढ़ाई जारी रहेगी और बकायदा रिवीजन भी होगी। दरअसल शिक्षा विभाग ने प्राइमरी कक्षाओं के लिए एक विशेष डिवाइस तैयार करवाई है। फिलहाल इस डिवाइस अंकनाद को माडल संस्कृति स्कूलों में इस्तेमाल किया जाएगा। अगर ये यहां प्रयोग सफल रहा तो इसे बाकी सरकारी स्कूलों में भी प्रयोग किया जाएगा। इसे आधुनिक शिक्षा के प्रयोग के साथ सरकारी स्कूलों में लगातार घटती अध्यापकों की संख्या के साथ भी जोडक़र देखा जा रहा है। अभी इसे प्रदेश के सभी जिलों के 18-18 माडल संस्कृति स्कूलों में भेजा गया है। फतेहाबाद में पंचायत चुनाव के बाद इसकी ट्रेनिंग दी जाएगी।

loksabha election banner

इस तरह करेगा काम

अंकनाद नाम की इस डिवाइस को प्राइमरी कक्षाओं में लगाया जाएगा और अध्यापक के ना होने की सूरत में प्रिंसिपल इस डिवाइस को आन कर देगा। जिसके बाद डिवाइस के साथ अटैच स्पीकर से कक्षा के चैप्टर के अनुसार पढ़ाई शुरू करवा देगा। इस डिवाइस के जरिये पहाड़े, गिनती और देशभक्ति के गाने भी सिखाए जाएंगे। इतना ही नहीं, इसके आप्शन के साथ चैप्टर के रिवीजन को लेकर भी बच्चों को परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी। विभाग की एक विशेष टीम भविष्य में इस डिवाइस अंक नाद से होने वाले नफा-नुक्सानों का जायजा लेगी। अगर शिक्षा विभाग की उम्मीदों पर ये डिवाइस खरी उतरी तो इसे प्राइमरी से आठवीं कक्षा तक शिफ्ट करने पर विचार किया जाएगा।

---अंकनाद डिवाइस को माडल संस्कृति स्कूलों में लगाने का काम शुरू हो चुका है। इससे कक्षा में अध्यापक के नाम पर होने पर भी बच्चों को गिनती, पहाड़े सहित चैप्टर की पढ़ाई भी करवाई जा सकेगी। इसके लिए स्कूल के प्रिंसिपल इस डिवाइस को आन करना पड़ेगा। फिलहाल पंचायत चुनाव के बाद इसकी ट्रेनिंग होगी।

रमेश कुमार , जिला गणित विशेषज्ञ, फतेहाबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.