Move to Jagran APP

सीमा संस्कार स्कूल में फायरलेस कुकिग प्रतियोगिता का आयोजन

बच्चों के साथ खाना बनाना केवल सामग्री व्यंजनों और खाना पकाने के बारे में नहीं है। यह कल्पना और रचनात्मकता को बढ़ाना है। बिना आग के भी खाना बनाना संभव है। सीमा संस्कार के छात्रों के लिए शनिवार को फायरलेस कुकिग का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 29 May 2022 01:28 AM (IST)Updated: Sun, 29 May 2022 01:28 AM (IST)
सीमा संस्कार स्कूल में फायरलेस कुकिग प्रतियोगिता का आयोजन
सीमा संस्कार स्कूल में फायरलेस कुकिग प्रतियोगिता का आयोजन

फतेहाबाद : बच्चों के साथ खाना बनाना केवल सामग्री, व्यंजनों और खाना पकाने के बारे में नहीं है। यह कल्पना और रचनात्मकता को बढ़ाना है। बिना आग के भी खाना बनाना संभव है। सीमा संस्कार के छात्रों के लिए शनिवार को फायरलेस कुकिग का आयोजन किया गया।

loksabha election banner

छात्रों ने सेव पुरी, विभिन्न प्रकार के सैंडविच, बिस्किट ट्रीट, जूस इत्यादि जैसी स्वादिष्ट चीजें तैयार कीं और बिना आग के भी खाना पकाने में अपनी बहुमुखी प्रतिभा साबित की। युवा रसोइयों ने कई नवीन व्यंजन पेश कर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इस गतिविधि का मिशन बच्चों को ताजा, किफायती खाद्य पदार्थों के साथ स्वस्थ भोजन विकल्प बनाने के लिए प्रेरित और सशक्त बनाना था। बच्चों को भोजन तैयार करने में विकसित करना उन्हें पोषण की दुनिया के बारे में जिम्मेदारी और जागरूकता सीखने में मदद करने के अलावा सुरक्षा और रचनात्मकता सिखाता है। इस अवसर पर समस्त स्टाफ ने बच्चों के साथ मिलकर उनकी विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाने में सहायता की।इस अवसर पर स्कूल के प्रबंधक तथा प्रिसिपल भी उपस्थित रहे। उन्होंने कहा कि इस गतिविधि का उद्देश्य छात्रों को अपनी प्रतिभा दिखाने और रुचि के नए क्षेत्रों का पता लगाने और भोजन के पोषण मूल्यों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए एक मंच प्रदान करना है। सभी बच्चे उत्साह से भर गए जब उन्होंने शेफ की भूमिका निभाई। उन्होंने खाना पकाने में अपने पाक कौशल का प्रदर्शन करने के लिए अपने शेफ कैप का भी प्रयोग किया । नन्हे रसोइयों ने अपने रंग-बिरंगे एप्रन और टोपी पहनकर स्वस्थ और पौष्टिक व्यंजन बनाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.