Move to Jagran APP

दैनिक कार्यों में हिदी भाषा को महत्व देने पर जोर

गांव सूलीखेड़ा के राजकीय माध्यमिक विद्यालय में हिदी दिवस पर मंगलवार को एक विचार गोष्ठी आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि के तौर पर किरढान कलस्टर की एबीआरसी रोशनी देवी ने भाग लिया। उन्होंने बताया कि हमारे संविधान सभा ने 14 सितंबर 1949 को हिदी भाषा को राजकीय भाषा का दर्जा दिया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 15 Sep 2021 06:43 AM (IST)Updated: Wed, 15 Sep 2021 06:43 AM (IST)
दैनिक कार्यों में हिदी भाषा को महत्व देने पर जोर
दैनिक कार्यों में हिदी भाषा को महत्व देने पर जोर

भट्टूकलां ( विज्ञप्ति) : गांव सूलीखेड़ा के राजकीय माध्यमिक विद्यालय में हिदी दिवस पर मंगलवार को एक विचार गोष्ठी आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि के तौर पर किरढान कलस्टर की एबीआरसी रोशनी देवी ने भाग लिया। उन्होंने बताया कि हमारे संविधान सभा ने 14 सितंबर 1949 को हिदी भाषा को राजकीय भाषा का दर्जा दिया। इसके बाद में हर वर्ष 14 सितंबर को हिदी दिवस का आयोजन किया जाता है। इसका उद्देश्य हिदी भाषा का विकास करना है। विश्व में बोली जाने वाली भाषाओं में हिन्दी को चौथा स्थान प्राप्त है। आज हमें संकल्प लेना चाहिए कि हम हमारे दैनिक कार्यों में हिदी भाषा को महत्व देंगे । स्कूल मुखिया देसराज माचरा ने बच्चों को बताया कि आप जो कुछ भी हिदी में लिखते हैं तो उसमें वर्तनी की तरफ ध्यान देना बहुत जरूरी है। व्याकरण की ²ष्टि से हमारी हिदी बहुत समृद्ध है। इसमें जैसा बोला जाता है वैसा ही लिखा जाता है। वर्तनी की अशुद्धि के कारण हिदी भाषा में अर्थ का अनर्थ हो जाता है। हिदी दिवस पर अध्यापिका सोनिया प्रजापत ने भी अपने विचार रखे। स्कूली बच्चों में तनिक्षा, अजय कुमार, सरहद ने भी हिदी दिवस के मौके पर कविताएं सुनाईं। इस मौके पर बलबीर सिंह गिर, गोबिद बहादुर , संजय कुमार सहित अनेक स्टाफ सदस्य मौजूद थे। सेंट मैरी स्कूल में हिदी दिवस पर हिदी शिक्षकों का हुआ सम्मान

loksabha election banner

टोहाना ( विज्ञप्ति) : सेंट मैरी स्कूल में लायंस क्लब जाखल रायल के तत्वावधान में हिदी दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर ब्राह्मण सभा के संरक्षक विक्रम प्रभाकर ने शिरकत की। स्कूल की मुख्याध्यापिका मधु शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में सीएम विडो के सदस्य बलबीर शर्मा, बार एसोसिएशन के पूर्व प्रधान रजनीश जैन, राजकीय कन्या मिडिल स्कूल मुख्याध्यापक विजेंद्र सिंह व राष्ट्रीय शिक्षा समिति के सचिव विरेंद्र कौशल उपस्थित हुए। इस अवसर पर राष्ट्रीय शिक्षा समिति द्वारा आयोजित प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता में अव्वल रहे विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। मुख्याध्यापिका मधु शर्मा ने बताया कि समिति द्वारा आयोजित प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता में स्कूल के सात विद्यार्थियों युग्म, लाक्षा, युद्धवीर, मिलन, हरप्रीत, पारस व जीया ने राज्य स्तर पर स्थान प्राप्त किया। जबकि टाप-10 में मयंक, केशव, यशिका, ऐश्वर्या, वंशिका, रमन, रियान, हिमांशी, देवांशी सहित 19 विद्यार्थी मैरिट लिस्ट में आये। हिदी दिवस के उपलक्ष्य में स्कूल के तीन हिदी अध्यापक प्रीति शर्मा, अंजू अरोड़ा व तनू सलूजा को सम्मानित किया गया। मुख्यातिथि विक्रम प्रभाकर ने कहा कि हिदी हमारी राष्ट्र भाषा है। जबकि अपनी मातृभाषा के आधार पर ही व्यक्ति का संपूर्ण विकास हो सकता है। इस अवसर पर पिकी धीमान, करुणा, सीमा, कनिका, सोनिया भाटिया, नेहा, अनिता गाबा, राहुल भाटिया, जसबिद्र कौर, मंजीत कुमारी, वनिषा पाहवा, अनामिका ठकराल आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.