संवाद सहयोगी, टोहाना : पिछले 75 दिनों से बंद पड़ी डिब्रुगढ़ से लालगढ़ के मध्य चलने वाली अवध असम एक्सप्रेस स्पेशल गाड़ी के चलने से टोहाना क्षेत्रवासियों में हर्ष का माहौल है। यह गाड़ी एक मार्च को डिब्रुगढ़ से रवाना हुई थी, जोकि गोवाहटी, हाजीपुर, गोरखपुर, लखनऊ, मुरादाबाद, दिल्ली के रास्ते 3 मार्च को टोहाना के रेलवे स्टेशन पर आएगी। 05909 व 05910 के नाम से यह विशेष रेलगाड़ी रेलवे विभाग द्वारा लॉकडाउन के बाद जुलाई 2020 में चलाये जाने से टोहाना क्षेत्रवासियों को राहत मिली थी। बाद में 25 सितंबर को किसान आंदोलन के चलते इसे रोहतक से वाया हिसार व सिरसा के रास्ते रूट बदलने के कारण टोहाना रेलवे स्टेशन सुनसान हो गया था। बाद में रेलवे विभाग ने इस गाड़ी को 16 दिसंबर 2020 से 31 जनवरी 2021 तक धुंध के चलते रद कर दिया। टोहाना क्षेत्र को लोगों को 1 फरवरी से यह गाड़ी चलने की आस थी लेकिन रेलवे विभाग ने इसे किन्ही अन्य कारणों से 28 फरवरी तक फिर रद कर दिया। हालांकि रेल यात्री संघ सहित कई संगठनों ने इस रेलगाड़ी को पुन: बहाल करने के लिए रेल मंत्री सहित सांसद सुनीता दुग्गल को भी ट्वीट कर इस गाड़ी अतिशीघ्र शुरू करने की मांग उठाई थी।

आखिरकार रेलवे विभाग ने एक मार्च से अवध, असम, एक्सप्रेस रेलगाड़ी को डिब्रुगढ़ से शुरु कर ही दिया। वहीं इसके शुरु होने के साथ ही टोहाना रेलवे स्टेशन की टिकट खिड़की पर टिकट आरक्षण को लेकर यात्रियों का आवागमन शुरु हो गया है।

इस रेलगाड़ी से शुरु होने से अब आसाम, बिहार, उत्तरप्रदेश, उतराखंड, दिल्ली, लालगढ़, बीकानेर, सूरतगढ़, बठींडा जाने व वहां से आने वाले यात्रियों को लाभ होगा। गाड़ी बंद होने से करना पड़ रहा था मंहगा व जोखिम भरा सफर

टोहाना में अवध, असम एक्सप्रेस सहित अन्य रेलगाडियों के बंद होने से टोहाना क्षेत्रवासियों को मंहगा व जोखिम भरा सफर करना पड़ रहा था। जबकि कई दैनिक यात्री बेरोजगार हो गये थे। अब इस गाड़ी के चलने से प्रत्येक वर्ग को राहत मिल सकेगी। वहीं गाड़ियों के आवागमन से ऑटो चालकों सहित अन्य लोगों को भी रोजगार मिलेगा।

अवध असम एक्सप्रेस गाड़ी 3 मार्च को दिल्ली, रोहतक से होते हुए सायं 7 बजकर 6 मिनट पर टोहाना के रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी। यह गाड़ी लालगढ़ से रवाना होकर सूरतगढ़, हनुमानगढ़, संगरिया, बठिडा व मानसा के रास्ते होते हुए 5 मार्च को सुबह 3 बजकर 37 मिनट पर टोहाना पहुंचेगी।

-एमएल मीणा, स्टेशन अधिक्षक, टोहाना।

रेलवे विभाग द्वारा अवध असम एक्सप्रेस गाड़ी के चलाने से दिल्ली सहित अन्य राज्यों को जाने वाले यात्रियों तथा प्रवासी लोगों के साथ-साथ व्यापारियों व दैनिक रेल यात्रियों को भी इसका लाभ मिलेगा। रेलवे विभाग से इंटरसिटी का ठहराव सहित अन्य इस रुट पर चलने वाली रेलगाड़ियों को अतिशीघ्र चलाने की मांग की है।

- राजेश नागपाल, प्रधान, रेल यात्री वेलफेयर सोसायटी, टोहाना।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021