Move to Jagran APP

Faridabad News: ट्रेडिंग के नाम पर 28.80 लाख रुपये गंवा बैठा युवक, माता-पिता की मौत के बाद मिली थी बीमा राशि

फरीदाबाद में इंस्टाग्राम पर लिंक के द्वारा वाट्सएप ग्रुप में जोडकर ट्रेडिंग में निवेश के नाम पर युवक से धोखाधड़ी करके 28 लाख 80 हजार रुपये ठग लिए। पीड़ित को यह सारा पैसा उसके माता-पिता के मृत्यु के बाद मिली बीमा राशि का आया था। उसके दो छोटे बहन- भाई है जोकि अभी पढ़ाई कर रहे हैं। उनकी जिम्मेदारी भी उसके ऊपर है।

By Parveen Kaushik Edited By: Abhishek Tiwari Published: Mon, 18 Mar 2024 07:54 AM (IST)Updated: Mon, 18 Mar 2024 07:54 AM (IST)
Faridabad News: ट्रेडिंग के नाम पर 28.80 लाख रुपये गंवा बैठा युवक

प्रवीन कौशिक, फरीदाबाद। इंस्टाग्राम पर लिंक के द्वारा वाट्सएप ग्रुप में जोडकर ट्रेडिंग में निवेश के नाम पर धोखाधड़ी करके 28 लाख 80 हजार रुपये ठग लिए। साइबर थाना पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पीड़ित के पास यह रकम माता-पिता के बीमा के रूप में थी।

loksabha election banner

फरीदाबाद में रहने वाले शिकायतकर्ता ने बताया कि 10 जनवरी को इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक विज्ञापन देखा था। इसमें दो महीने में शेयर ट्रेडिंग के द्वारा 300 प्रतिशत तक मुनाफ कराने का दावा किया गया था। उस विज्ञापन में एक लिंक दिया हुआ था। इस पर क्लिक करने पर उसे एक ग्रुप से जोड़ दिया गया।

कम समय में अधिक मुनाफे का झांसा

इस ग्रुप में रोजाना ट्रेडिंग टिप्स दी जाती थी। ग्रुप में काफी लोग अपने भेजे गए पैसे और हुए लाभ के स्क्रीनशॉट भेजते थे। इसी वजह से उसे ठगों पर विश्वास होने लगा। उसने ग्रुप के एडमिन मेरीलिना से बात हुई। उन्होंने उसे शेयर ट्रेडिंग में लाभ के बारे में बताया। साथ ही एक एप डाउनलोड कराया। उसे स्टाक मार्केट के कई आईपीओ दिखाए गए। इनमें निवेश करने पर बताया गया कि किस तरह से कम समय में अधिक मुनाफा हुआ है।

11 मार्च को सबसे पहले पांच हजार रुपये बताए गए खाते में भेजे। पैसा भेजने के कुछ ही दिन बाद उसे एप में ऑनलाइन यह रकम काफी लाभ के साथ दर्शाई गई। इससे उनका हौसला बढ़ गया और 15 मार्च को एक लाख रुपये भेज दिए। बाद में दो लाख भेजे। आरोपित बताते रहे कि आपके पैसे पर लाभ लगातार बढ़ रहा है। तरह-तरह की बात कहकर उससे पैसे मंगाते चले गए। वह उनकी बातों में आता रहा और पैसे भेजता रहा।

बीच में पैसे निकालने का किया था प्रयास

इस तरह से उसने उन्हें कुल 28 लाख 80 हजार रुपये भेज दिए। उसने बीच में पैसे निकालने का प्रयास किया था, लेकिन सफल नहीं हो पाया। आरोपित पैसे निकालने पर और पैसे निवेश करने की बात कहते थे। बाद में उसे ठगी का अहसास हुआ। उसने वाट्सएप ग्रुप में मैसेज भेजे। ग्रुप की एडमिन से बात करने की कोशिश की लेकिन कोई जवाब नहीं आया।

उसने बताया कि यह सारा पैसा मेरे माता-पिता के मृत्यु के बाद मिली बीमा राशि का आया था। उसके दो छोटे बहन-भाई है, जोकि अभी पढ़ाई कर रहे हैं। उनकी जिम्मेदारी भी उसके ऊपर है। इसलिए उसने पुलिस से आरोपितों को जल्द पकड़कर रकम बरामदगी की गुहार लगाई है। अब साइबर थाना पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.