जागरण संवाददाता, बल्लभगढ़: फरीदाबाद खंड पंचायत समिति के अध्यक्ष भारत भडाना ने किसानों को प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए कहा है। इस योजना के तहत सभी किसानों को एक वर्ष में छह हजार रुपये मिलते हैं। अब तक योजना के तहत किसानों को चार किस्त मिल चुकी हैं। जिन किसानों ने अभी तक इस योजना के तहत अपने आवेदन जमा नहीं किए हैं, वे अटल सेवा केंद्र या फिर सामुदायिक सेवा केंद्र पर जाकर ऑनलाइन जमा करा सकते हैं। यदि प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना में किसानों को किसी तरह की परेशानी आ रही है, तो वो कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अधिकारियों से मिल कर दूर कर सकते हैं।

भडाना बृहस्पतिवार को गांव फतेहपुर तगा में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की तरफ से खंड स्तरीय अनुसूचित जाति के किसानों के लिए आयोजित किसान गोष्ठी में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। इस मौके पर क्षेत्रीय कृषि विकास अधिकारी डॉ. आनंद कुमार ने बताया कि किसान अपनी फसल में चार थैली प्रति एकड़ जिप्सम अवश्य डालें। जिन किसानों को हरी खाद की जरूरत है, वो सरकार के पास ऑनलाइन अपनी मांग भेज सकते हैं। अभी सरकार से हरी खाद आने वाली है। हरी खाद और जिप्सम डालने से भूमि की उर्वरा बनी रहेगी। उन्होंने विभाग की अन्य योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। इस मौके पर पांच प्रगतिशील किसान क्रमश: ठाकरदास, बलवीर सिंह, भारत, लाल सिंह, किशन को गोष्ठी के मुख्य अतिथि भारत भड़ाना ने शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया।

गोष्ठी में कृषि विभाग के वैज्ञानिक डॉ. मनोहर लाल शर्मा, डॉ. कृष्ण कुमार मलिक, गांव के सरपंच जैद खान, कन्हैया लाल समाज सेवी, समाज सेवी महेंद्र त्यागी मौजूद थे।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस