Move to Jagran APP

दोहरीकरण और विद्युतीकरण का कार्य पूरा, रेलवे ट्रैक पर 120 किमी की स्पीड़ से दौड़ेगी ट्रेनें

सचिन गुप्ता, चरखी दादरी : भिवानी-रेवाड़ी रेलमार्ग पर मानहेरु व झाड़ली रेलवे स्टेशन के बीच

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Dec 2018 06:51 PM (IST)Updated: Sat, 22 Dec 2018 06:51 PM (IST)
दोहरीकरण और विद्युतीकरण का कार्य पूरा, रेलवे ट्रैक पर 120 किमी की स्पीड़ से दौड़ेगी ट्रेनें
दोहरीकरण और विद्युतीकरण का कार्य पूरा, रेलवे ट्रैक पर 120 किमी की स्पीड़ से दौड़ेगी ट्रेनें

सचिन गुप्ता, चरखी दादरी :

loksabha election banner

भिवानी-रेवाड़ी रेलमार्ग पर मानहेरु व झाड़ली रेलवे स्टेशन के बीच रेलवे लाइन दोहरीकरण और विद्युतीकरण के लगभग पूरे हो चुके कार्य का निरीक्षण करने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय से कमीशनर आफ रेलवे सेफ्टी वेस्टर्न सर्कल मुंबई सुशील चंद्रा 25 व 26 दिसंबर को दादरी रेलवे स्टेशन पर पहुंचेंगे। उनके आगमन को लेकर रेलवे प्रशासन द्वारा दादरी रेलवे स्टेशन पर विभिन्न अधिकारियों की देखरेख में तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। शनिवार को भी काफी संख्या में श्रमिकों द्वारा विद्युतीकरण के लिए तारों की जांच तथा दोहरीकरण के चलते पटरियों को भी दुरुस्त किया जा रहा था। उल्लेखनीय है कि रेल विकास निगम लिमिटेड द्वारा इस पूरे प्रोजेक्ट में रेवाड़ी से मानहेरु स्टेशन तक रेलवे दोहरीकरण, विद्युतीकरण के साथ ही कोसली व दादरी स्टेशन पर फुट ओवर ब्रिज, कर्मचारियों के लिए क्वार्टर का निर्माण होना शामिल है। इस प्रोजेक्ट के लिए करीब 400 करोड़ रूपये का बजट अलॉट किया गया है। इस प्रोजेक्ट में रेवाड़ी से झाड़ली तक का कार्य पहले ही पूरा कर लिया गया था। जबकि झाड़ली से मानहेरु तक का ही हिस्सा बाकी रह गया था। लेकिन अब झाड़ली से मानहेरु ट्रैक पर भी इस कार्य को पूरा कर लिया गया है। जिसके बाद इस पूरे ट्रैक पर लाइन दोहरीकरण और विद्युतीकरण का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। कार्य पूरा होने के बाद रेलवे को सौंपने से पहले कमीशनर आफ रेलवे सेफ्टी द्वारा प्रोजेक्ट का निरीक्षण किया जाता है। यदि निरीक्षण में सब कुछ सही पाया जाता है तो ही यह प्रोजेक्ट रेलवे को इस्तेमाल के लिए सौंपा जाएगा। दादरी रेलवे स्टेशन पर पहली बार सीआरएस के आगमन को देखते हुए स्टेशन पर पुताई करवाई जा रही है। इसके अलावा अन्य कमियों को भी दुरूस्त किया जा रहा है। सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस भी अभी से सतर्क हो गई है।

बाक्स :

25 व 26 को होगा निरीक्षण

दादरी रेलवे स्टेशन अधीक्षक सत्यवान लांबा ने बताया कि रेलवे संरक्षा आयुक्त द्वारा 25 व 26 दिसंबर को निरीक्षण किया जाएगा। जिसमें 25 दिसंबर को रेलवे लाइन दोहरीकरण का निरीक्षण किया जाएगा तथा 26 दिसंबर को रेलवे विद्युतीकरण की जांच की जाएगी। उन्होंने बताया कि निरीक्षण के दौरान अधिकारियों के सामने ही ट्रैक पर ट्रेनों को चलाया जाएगा। लांबा ने बताया कि रेलवे स्टेशन के पुराने तथा नए बनाए गए प्लेटफार्म पर स्ट्रीट लाइटों को बदल दिया गया है। उन्होंने बताया कि पहले यहां पर सामान्य लाइटें लगी हुई थी। लेकिन अब इन्हें बदलकर एलईडी लाइटें लगा दी गई है। इसके अलावा विद्युतीकरण व दोहरीकरण के कारण प्लेटफार्म पर हुई टूट-फूट की भी प्रोजेक्ट के तहत ही मरम्मत करवा दी गई है। उन्होंने बताया कि लाइन दोहरीकरण के कारण पिछले कुछ दिनों से बंद की गई रेवाड़ी-श्रीगंगानगर ट्रेन नंबर 54751 व 54752 भी 25 दिसंबर से दोबारा चालू कर दी जाएगी।

बाक्स :

120 की स्पीड़ से दौड़ेगी ट्रेन

उल्लेखनीय है कि भिवानी से मानहेरु तक रेल ट्रैक पर पहले से ही दोहरीकरण व विद्युतीकरण के कार्य को पूरा किया जा चुका है। अब रेवाड़ी से मानहेरु पर यह कार्य पूरा होने तथा मंजूरी मिलने के बाद इस ट्रैक पर 120 किलोमीटर प्रति घंटा तक की रफ्तार से ट्रेनों को चलाया जा सकेगा।

बाक्स :

यात्रियों को होगा फायदा

अक्सर देखा जाता है कि ¨सगल लाइन होने के कारण कई रेलवे स्टेशन पर क्रॉ¨सग के चलते ट्रेनों का काफी देर तक ठहराव हो जाता है। जिससे यात्रियों को अपने गंतव्य की तरफ पहुंचने में देर हो जाती हैं। लेकिन अब लाइन दोहरीकरण होने से क्रॉ¨सग की समस्या से निजात मिल सकेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.