अंबाला, [दीपक बहल]। देश में पहली जून से स्‍पेशल ट्रेनें चलने लगेंगी और इसके लिए बुकिंग भी चल रही है। रेलवे और राज्‍य सरकारों द्वारा बनाए गए खास नियम बनाए हैं। ऐसे में यदि आप भी यात्रा करना चाहते हैं तो इन नियमों के बारे में जान लें। दरअसल ट्रेन यात्री भी क्वारंटाइन के दायरे में आ सकते हैं। यदि यात्री सात दिन से अधिक अवधि के लिए संबंधित राज्य में रुकता है, तो उसे 14 दिन की क्वारंटाइन अवधि पूरी करनी होगी।

सात दिन से कम अवधि के लिए ठहरे तो क्वारंटाइन की जरूरत नहीं, अन्यथा 14 दिन रहना हाेगा

यदि कोई रेल यात्री संबंधित राज्‍य में सात दिन से कम यानी अवधि के लिए रुकता है, तो उसे क्वारंटाइन होने की जरूरत नहीं है। रेलवे यात्री का नाम, उम्र, मोबाइल नंबर, कितने दिनों के लिए ठहराव है, ऐसे कई बिंदुओं पर जानकारी लेकर राज्य सरकार को जिले के अनुसार लिस्ट उपलब्ध करवाएगा।

उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने नियमों से रेलवे को अवगत करा दिया है, जिसकी प्रतिलिपि अंबाला रेल मंडल को मिल चुकी है। क्योंकि इसी मंडल में उत्तर प्रदेश का सहारनपुर स्टेशन तक का क्षेत्र आता है। अब रेलवे को हरियाणा सरकार की गाइडलाइन का इंतजार है।

ट्रेन में चढ़ते हुए रेलवे और उतरते समय संबंधित राज्य सरकार करेगी थर्मल स्क्रीनिंग

स्पेशल ट्रेनों में यात्री टिकट चाहे स्टेशन से खरीदा हो या फिर इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) से, दोनों स्थितियों में सबंधित यात्री की सूचना राज्य सरकार को देनी होगी। यदि स्क्रीनिंग के दौरान किसी व्यक्ति में लक्षण पाए जाते हैं, तो उसको मुख्य चिकित्सा अधिकारी की तरफ से क्वारंटाइन कर जांच कराई जाएगी।

यात्री की स्थिति की गंभीरता के आधार पर कोविड समॢपत एल-1, एल-2, एल-3 अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा। इसी तरह जो यात्री अपना राज्य छोडऩे की योजना नहीं बना रहे, उनको 14 दिन होम क्वारंटाइन में रहना होगा। इनका छठे दिन सैंपल लिया जाएगा। यदि रिपोर्ट नेगेटिव आती है, तो उसका होम क्वारंटाइन खत्म कर दिया जाएगा। जिनके घर में होम क्वारंटाइन की व्यवस्था नहीं है, उनको इंस्टीट्यूशनल क्वारंटाइन में रखा जाएगा।

-----

90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा यात्री को

कन्फर्म टिकट वालों को ही स्टेशन में एंट्री दी जाएगी। 90 मिनट पहले स्टेशन पर यात्री को आना होगा। इसके बाद यात्री को वेटिंग रूम में ले जाया जाएगा। रेलवे की संयुक्त टीम (कामिर्शयल, स्वास्थ्य और आरपीएफ) इन यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग करेगी। जो यात्री स्टेशनों से बाहर जाएंगे, उनकी हिस्ट्री भी रेलवे पूछने का प्रयास करेगा कि वह कहां पर जा रहा है। इसके साथ ही इन यात्रियों के मोबाइल पर आरोग्य सेतु एप भी डाउनलोड करवाएगी।

-------

मुंबई, गुजरात से आने वाले यात्रियों पर असमंजस

जिन प्रदेशों में कोरोना बहुत ज्यादा फैला हुआ है, वहां से आने वाले यात्रियों को लेकर अभी असमंजस की स्थिति बनी हुई है। मुंबई, गुजरात आदि से जो यात्री दूसरे राज्यों के लिए सफर करेंगे, उन यात्रियों का स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग के अलावा कौन कौन से टेस्टकराए जाएं, इस पर विमर्श किया जा रहा है।

------

काउंटरों पर पहुंचा कैश, टिकट रद करवाने पर आठ लाख का दिया रिफंड

लॉकडाउन-के चौथे चरण में रेलवे स्टेशनों पर टिकट काउंटर खोल दिए गए, लेकिन कैश नहीं होने के कारण यात्रियों को टिकट रिफंड की राशि नहीं मिल रही थी। अब अंबाला मंडल के सभी स्टेशनों पर पीआरएम में कैश भेज दिया गया है। जिन यात्रियों ने लॉकडाउन से पहले टिकट बुक करवाया था अब उनका टिकट स्टेशन पर रद किया जाने लगा है। अंबाला छावनी रेलवे स्टेशन पर दो दिनों में आठ लाख से अधिक रुपये रिफंड दिए गए हैं।

दूसरी ओर, 1जून से जो स्पेशल ट्रेनें पटरी पर उतरने जा रहीं हैं उनमें सीटें बुक कराने को लेकर मारामारी मची है। अंबाला छावनी के टिकट आरक्षण कार्यालय से पिछले चार दिन में 590 यात्रियों ने आरक्षण करवाया है। वहीं अंबाला छावनी पीआरएस केंद्र पर टिकट रद कराने वालों की लगातार संख्या बढ़ रही है।

यह भी पढ़ें: कामगारों की छटपटाहट: भ्राजी, तुस्सी घर लौट आओ...बाबूजी हमहू चाहित है, कौनो व्‍यवस्‍था करावा

यह भी पढ़ें: हरियाणा के युवाओं की दास्‍तां: जमीन बेची और लाखों का कर्ज लिया, बेटा बर्बादी लेकर लाैटा

 

यह भी पढ़ें: मुश्किल में फंसी जान को बचाएगा सप्लीमेंट ऑक्सीजन थेरेपी सिस्टम, कोरोना संकट में संजीवनी

 

यह भी पढ़ें: चिंता न करें जल्‍द मिलेगी कोरोना से मुक्ति, जानें उत्तर भारत में कब तक खत्‍म होगा यह virus

 

यह भी पढ़ें: वंडर गर्ल है म्‍हारी जाह्नवी, दुनिया भर के युवाओं की आइकॉन बनी हरियाणा की 16 की लड़की 

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sunil Kumar Jha

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस