Move to Jagran APP

Haryana News: जानिए क्या है मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना, जिससे गरीबों की बदल रही है जिन्दगी

इस योजना के तहत कौशल विकास स्वरोगार और रोजगार सृजन के उपायों का एक पैकेज तैयार किया गया है ताकि अंत्योदय परिवारों की न्यूनतम वार्षिक आय शुरू में 1.00 लाख रुपए और बाद में 1.80 लाख रुपए तक प्रति वर्ष बढ़ाई जा सके।

By Piyush KumarEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 12:35 AM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 12:35 AM (IST)
Haryana News: जानिए क्या है मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना, जिससे गरीबों की बदल रही है जिन्दगी
मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के द्वारा हरियाणा सरकार कर रही है गरीब परिवारों री पहचान। (फाइल फोटो)

 राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना हरियाणा सरकार की एक पहल है जिसके जरिए राज्य में सबसे गरीब परिवारों की पहचान की गई है। इस योजना के तहत, कौशल विकास, स्वरोजगार और रोजगार सृजन के उपायों का एक पैकेज अपनाया जाएगा ताकि अंत्योदय परिवारों की न्यूनतम वार्षिक आय शुरू में 1.00 लाख रू0 और बाद में 1.80 रू0 लाख तक प्रति वर्ष बढ़ाई जा सके।

loksabha election banner

मनोहर लाल खट्टर ने किया था योजना का शुभारंभ

इस योजना के तहत कौशल विकास, स्वरोगार और रोजगार सृजन के उपायों का एक पैकेज तैयार किया गया है ताकि अंत्योदय परिवारों की न्यूनतम वार्षिक आय शुरू में 1.00 लाख रुपए और बाद में 1.80 लाख रुपए तक प्रति वर्ष बढ़ाई जा सके। इसमें राज्य के उन परिवारों को शामिल किया गया है, जिनकी वर्षिक आय 1 लाख रुपए से कम है। बता दें कि इस योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने साल 2022 में गुरु रविदास की 644वीं जयंती के अवसर पर किया  था। मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत प्रदेश के 1 लाख अति गरीब परिवारों की आय को बढ़ाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसमें से पहले 2 चरणों में आयोजित अंत्योदय मेलों में लगभग 50 हजार परिवारों को बैंकों के माध्यम से ऋण उपलब्ध करवाया गया है।

अंत्योदय परिवार की सूची में शामिल परिवारों को मिलेगा लाभ

बता दें कि अब हरियाणा के सरकारी महकमों, बोर्ड-निगमों और सरकारी संस्थाओं में अब फिर से अनुबंध आधार पर कर्मचारियों की भर्ती होगी। प्रदेश सरकार ने कच्चे कर्मचारियों की भर्ती पर पिछले साल 28 सितंबर से लगी रोक को हटा दिया है। कच्ची नौकरियों में गरीब परिवारों के युवाओं को प्राथमिकता दी जाएगी।  नौकरी के लिए अंत्योदय परिवार की सूची में शामिल परिवारों, सक्षम युवाओं और जरूरतमंद लोगों जिनके परिवारों की वार्षिक आय एक लाख 80 हजार रुपये से कम है, उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी।

1.80 लाख रुपये तक सालाना कमाई वाले परिवाराें के युवाओं को नौकरी में 40, ढाई लाख तक के लिए 30, चार लाख तक के लिए 20 और छह लाख रुपये तक की सालाना आय वाले परिवारों के लिए 10 अतिरिक्त अंक दिए जाएंगे। जिनके पास कौशल प्रमाणपत्र होगा, उन्हें भर्ती में 20 अंक, आर्थिक सामाजिक आधार के पांच और संयुक्त पात्रता परीक्षा के 10 अंक मिलेंगे। मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के दायरे में आने वाले परिवारों को 50 अंक मिलेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.