Move to Jagran APP

Farmers Protest: हरियाणा में फिर बढ़ी इंटरनेट और बल्क SMS पर पाबंदी, इन सात जिलों में अब कब तक रहेगा बैन?

Farmers Protest किसान आंदोलन का आज बारहवां दिन है। किसानों ने दिल्ली कूच का एलान 29 फरवरी तक टाल दिया है। मगर हालात अभी भी संजीदा है। इसे देखते हुए हरियाणा के सात जिलों में इंटरनेट बंद को बढ़ा दिया गया है। जारी आदेश में कहा गया कि हरियाणा के अंबाला कुरूक्षेत्र कैथल जिंद हिसार फतेहाबाद सिरसा जिले में हालात अभी भी गंभीर और तनावपूर्ण हैं।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Published: Sat, 24 Feb 2024 01:48 PM (IST)Updated: Sat, 24 Feb 2024 01:48 PM (IST)
Farmers Protest: हरियाणा में फिर बढ़ी इंटरनेट पर पाबंदी

पीटीआई, चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने किसानों के चल रहे 'दिल्ली चलो' आंदोलन के मद्देनजर सात जिलों में मोबाइल इंटरनेट और बल्क एसएमएस सेवाओं को आज शनिवार यानी एक दिन तक के लिए और बढ़ा दिया है।

loksabha election banner

आज भी बंद रहेगा इंटरनेट

बता दें कि मोबाइल इंटरनेट और बल्क एसएमएस सेवाओं को सबसे पहले 11 फरवरी को हरियाणा के अंबाला, कुरूक्षेत्र, कैथल, जिंद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा में निलंबित किया गया था। इसके बाद इस पाबंदी को 13, 15, 17, 19, 20 और 21 फरवरी तक के लिए बढ़ा दिया गया था। नए आदेश के अनुसार, अब इसे 24 फरवरी तक और बढ़ा दिया गया है।

कानून व्यवस्था में गड़बड़ी की आशंका नजर आ रही है

पीटआई के अनुसार, अतिरिक्त मुख्य सचिव टी वी एस एन प्रसाद ने शुक्रवार को जारी एक आदेश में कहा कि राज्य में मौजूदा कानून व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए अंबाला, कुरूक्षेत्र, कैथल, जिंद, हिसार, फतेहाबाद, सिरसा जिले में हालात अभी भी गंभीर और तनावपूर्ण नजर आ रहे हैं। भड़काऊ सामग्री और झूठी अफवाहों के प्रसार के माध्यम से इंटरनेट सेवाओं के दुरुपयोग होने की आशंका है। 

24 फरवरी तक बढ़ा दिया गया है इंटरनेट

यह आदेश भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम, 1885 की धारा 5 और दूरसंचार सेवाओं के अस्थायी निलंबन (सार्वजनिक आपातकाल या सार्वजनिक सुरक्षा) नियम 2017 के नियम 2 के तहत जारी किया गया था। अंबाला, कुरूक्षेत्र, कैथल, जिंद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा जिलों के अधिकार क्षेत्र में वॉयस कॉल को छोड़कर मोबाइल इंटरनेट सेवाओं, बल्क एसएमएस (बैंकिंग और मोबाइल रिचार्ज को छोड़कर) और मोबाइल नेटवर्क पर प्रदान की जाने वाली सभी डोंगल सेवाओं आदि को निलंबित कर दिया गया है। नए आदेश में कहा गया है कि इसे 24 फरवरी (23:59 घंटे) तक बढ़ा दिया गया है।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election: हरियाणा में आप-कांग्रेस के बीच डील डन, सीट शेयरिंग को लेकर अपनाया ये फॉर्मूला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.