Move to Jagran APP

PM Modi ने देश को समर्पित किए 5 AIIMS, इन राज्यों को मिला सुपर स्पेशलिटी अस्पताल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजकोट (गुजरात) बठिंडा (पंजाब) रायबरेली (उत्तर प्रदेश) कल्याणी (पश्चिम बंगाल) और मंगलागिरी (आंध्र प्रदेश) में पांच अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) राष्ट्र को समर्पित किए। इसके पहले पीएम मोदी ने गुजरात के राजकोट में रोड शो किया। इससे पहले दिन पीएम ने गुजरात में लंबे देश के सबसे लंबे केबल-आधारित पुल सुदर्शन सेतु का उद्घाटन किया।

By Agency Edited By: Shalini Kumari Published: Sun, 25 Feb 2024 05:42 PM (IST)Updated: Sun, 25 Feb 2024 05:42 PM (IST)
पीएम मोदी ने देश को सौंपे पांच अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान

एएनआई, राजकोट (गुजरात)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को पांच अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) राष्ट्र को समर्पित कर दिया है। इसमें राजकोट (गुजरात), बठिंडा (पंजाब), रायबरेली (उत्तर प्रदेश), कल्याणी (पश्चिम बंगाल) और मंगलागिरी (आंध्र प्रदेश) का एम्स शामिल है। इस दौरान पीएम मोदी ने कई परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया।

loksabha election banner

'नई परंपरा आगे बढ़ी'

पीएम मोदी ने जनता को संबोधित करते हुए कहा, "एक समय था, जब देश के सारे प्रमुख कार्यक्रम दिल्ली में ही होकर रह जाते थे। मैं भारत सरकार को दिल्ली से बाहर निकालकर देश के कोने-कोने में पहुंचा दिया। आज का यह कार्यक्रम भी इसी बात का गवाह है। आज इस एक कार्यक्रम से देश के अनेकों शहरों में विकास कार्यों का, लोकार्पण का और शिलान्यास होना, एक नई परंपरा को आगे बढ़ा रहा है।"

राजकोट से रहा पीएम मोदी का खास रिश्ता

पीएम मोदी ने कहा, "मेरे जीवन का कल एक विशेष दिन था। मेरी चुनावी यात्रा की शुरूआत में राजकोट की बड़ी भूमिका है। 22 साल पहले 24 फरवरी को ही राजकोट ने पहली बार मुझे आशीर्वाद दिया था, अपना एमएलए चुना था और आज 25 फरवरी के दिन पहली बार राजकोट के विधायक के तौर पर गांधीनगर विधानसभा में शपथ ली थी।"

उन्होंने कहा, "विकसित भारत में स्वास्थ्य सुविधाओं का स्तर कैसा होगा, इसकी एक झलक आज हम राजकोट में देख रहे हैं। आजादी के 50 वर्षों तक देश में सिर्फ एक एम्स था और वो भी दिल्ली में। आजादी के सात दशकों में सिर्फ 7 एम्स को मंजूरी दी गई, लेकिन वे भी कभी पूरे नहीं बन पाए।"

'मोदी की गारंटी यानी...'

पीएम मोदी ने कहा, "जहां दूसरों से उम्मीद खत्म हो जाती है, मोदी की गारंटी वहीं से शुरू हो जाती है। भारत ने कोरोना को कैसे हराया...इसकी चर्चा पूरी दुनिया में होती है। हम ये इसलिए कर पाए कि बीते 10 वर्षों में भारत का हेल्थकेयर सिस्टम पूरी तरह बदल गया है। आज देश कह रहा है- मोदी का गारंटी यानी, गारंटी पूरा होने की गारंटी।"

राजकोट में किया रोड शो

इसके पहले पीएम मोदी ने गुजरात के राजकोट में रोड शो किया। लोगों ने पीएम पर फूलों की पंखुड़ियां बरसाईं, जिन्होंने कार्यक्रम स्थल पर जाते समय समर्थकों का हाथ हिलाकर अभिनंदन किया। 'मोदी, मोदी' के नारों के बीच सड़क के दोनों ओर बड़ी संख्या में लोग खड़े थे।

द्वारकाधीश में की पूजा-अर्चना

पीएम मोदी ने रविवार सुबह गुजरात के प्रसिद्ध भगवान कृष्ण मंदिर द्वारकाधीश में पूजा-अर्चना की। गुजरात में गोमती नदी और अरब सागर के मुहाने पर स्थित, राजसी द्वारकाधीश मंदिर वैष्णवों, द्वारकाधीश मंदिर चार धामों में से एक है।

सुदर्शन सेतु का किया लोकार्पण

इससे पहले दिन में, पीएम ने गुजरात में ओखा मुख्य भूमि और बेयट द्वारका को जोड़ने वाले लगभग 2.32 किमी लंबे देश के सबसे लंबे केबल-आधारित पुल सुदर्शन सेतु का उद्घाटन किया। पीएम ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "आज सुदर्शन सेतु का उद्घाटन करते हुए खुशी हो रही है, एक पुल जो भूमि और लोगों को जोड़ता है। यह विकास और प्रगति के प्रति हमारी प्रतिबद्धता के प्रमाण के रूप में जीवंत रूप से खड़ा है।"

भारत का सबसे लंबा केबल-आधारित पुल

पहले 'सिग्नेचर ब्रिज' के नाम से जाने जाने वाले इस पुल का नाम बदलकर 'सुदर्शन सेतु' या सुदर्शन ब्रिज कर दिया गया है। बेयट द्वारका ओखा बंदरगाह के पास एक द्वीप है, जो द्वारका शहर से लगभग 30 किमी दूर है, जहां भगवान कृष्ण का प्रसिद्ध द्वारकाधीश मंदिर स्थित है।

यह भी पढे़ं: 'कांग्रेस में नहीं थी इच्छाशक्ति, हमने बदली देश की तस्वीर', द्वारका में PM Modi ने विपक्ष पर साधा निशाना

979 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से निर्मित, इस पुल में चार लेन की सड़क है, जिसकी चौड़ाई 27.20 मीटर है, जिसके दोनों ओर 2.50 मीटर चौड़े फुटपाथ हैं। 'सुदर्शन सेतु' भारत का सबसे लंबा केबल-आधारित पुल है, जो ओखा मुख्य भूमि और गुजरात में बेयट द्वारका द्वीप को जोड़ता है।

यह भी पढ़ें: भगवा कुर्ता, सिर पर नेवी टोपी.... समुद्र के भीतर ध्यान मुद्रा में बैठे नजर आए PM मोदी; Video में देखिए अद्भुत नजारा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.