Move to Jagran APP

गुजरात में कोरोना का बड़ा विस्‍फोट: कोविड गाइडलाइन पर सख्ती, फिर से पाबंदियां लागू

Gujarat Covid Restrictions गुजरात में कोरोना गाइडलाइन पर सख्ती बरतते हुए नई पाबंदियां लागू करदी गई हैं। राज्य में अब रात्रि कर्फ्यू के अलावा शापिंग माल मल्टीप्लेक्स बाग-बगीचे तथा सार्वजनिक राजनीतिक व धार्मिक समारोह के लिए भी प्रतिबंध जारी किए गए हैं।

By Babita KashyapEdited By: Published: Sat, 08 Jan 2022 12:16 PM (IST)Updated: Sat, 08 Jan 2022 12:16 PM (IST)
गुजरात में कोरोना का बड़ा विस्‍फोट: कोविड गाइडलाइन पर सख्ती, फिर से पाबंदियां लागू
1 से 7 जनवरी में गुजरात में कोरोना का बड़ा विस्फोट हुआ है

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। गुजरात में रोजाना कोरोना संक्रमण अपना विकराल रूप लेता जा रहा है। करीब 9 महीने बाद एक बार फिर सरकार ने कोरोना गाइडलाइन पर सख्ती बरतते हुए फिर से पाबंदियां लागू कर दी है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कुछ अधिकारियों के साथ महामारी की स्थिति पर समीक्षा की तथा नागरिकों से सतर्क रहने की अपील की। राज्य में अब रात्रि कर्फ्यू 10:00 बजे से सुबह 6:00 बजे तक कर दिया गया हैं। शापिंग माल, मल्टीप्लेक्स, बाग-बगीचे तथा सार्वजनिक राजनीतिक व धार्मिक समारोह के लिए भी प्रतिबंध जारी किए गए हैं। गौरतलब है कि 1 से 7 जनवरी में गुजरात में कोरोना का बड़ा विस्फोट हुआ है।1 जनवरी को राज्य में 1069 केस आए थे जो 7 जनवरी को बढ़कर 5396 तक पहुंच गये।

loksabha election banner

बीते 24 घंटे में साढ़े पांच हजार केस

सरकारी दफ्तरों में उन्हीं लोगों को प्रवेश दिया जाएगा जो कोरोना की दोनों डोज ले चुके हैं। शुक्रवार को प्रदेश में 5396 केस दर्ज हुए इनमें से अहमदाबाद में 2311 केस है जो सबसे अधिक है। सूरत में 1452 केस दर्ज हुई राज्य में कोरोनावायरस 10,128 लोगों की मौत हो चुकी है। हर दिन कोरोना संक्रमण के मामले पिछले दिन के मुकाबले 1000 से 1200 संख्या में बढ़ रहे हैं। शुक्रवार को पिछले 24 घंटे में प्रदेश में साढ़े पांच हजार केस सामने आए। इनमें अकेले अहमदाबाद में 2,000 से अधिक केस दर्ज हुए।

प्रदेश के आला अफसरों के साथ समीक्षा बैठक

राज्य में अब तक कोरोना के 850252 केस सामने आ चुके हैं जिनमें से 821541 स्वस्थ हो चुके हैं जबकि 18583 का उपचार चल रहा है। 1 से 7 जनवरी में गुजरात में कोरोना का बड़ा विस्फोट हुआ है। 1 जनवरी 2021 को राज्य में 1069 केस आए थे जो 7 जनवरी को बढ़कर 5396 पहुंच गये हैं। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कोरोना महामारी को लेकर प्रदेश के आला अफसरों के साथ समीक्षा बैठक की। इनमें सभी जिला कलेक्टर महानगरपालिका के आयुक्त तथा स्वास्थ्य विभाग के उच्च अधिकारी शामिल हुए।

भयभीत होने की जरूरत नहीं

कोरोना संक्रमण से निपटने और लोगों की रोग प्रतिकारक क्षमता बढ़ाने के लिए 10 जनवरी से महानगरों अन्य छोटे शहरों के साथ जिलों में भी स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रतिदिन 2000 किलो कांटा पाउडर पहुंचाया जाएगा। सरकार ने कहा है कि कोरोना के नए वैरीएंट ओमिक्रोन को लेकर भयभीत होने की जरूरत नहीं है अधिकांश मरीजों का उपचार घर पर रखकर ही किया जा रहा है। सरकार ने होम आइसोलेशन में रहने वाले संक्रमितों की विशेष देखभाल की व्यवस्था की है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने मुख्य सचिव पंकज कुमार जिला कलेक्टर महानगरपालिका के आयुक्तों को जरूरत के अनुसार धन्वंतरी रथ संजीवनी रथ चलाने तथा कान्ट्रैक्ट रेसिंग को व्यापक बनाने और टेस्टिंग की संख्या को बढ़ाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री के साथ बैठक में उनके मुख्य प्रधान सचिव के कैलाशनाथन स्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी प्रधान सचिव मुकेश कुमार भी शामिल हुए।

राज्य में विवाह राजनीतिक सामाजिक सांस्कृतिक व धार्मिक कार्यक्रमों के लिए 400 लोगों के शामिल होने की छूट दी है लेकिन सभागार अथवा बंद स्थल पर आयोजित कार्यक्रम में उसकी क्षमता का 50 फेस दी को ही मंजूरी मिलेगी। राज्य के आठ महानगरपालिका सहित बड़े शहरों में होटल रेस्टोरेंट 75 फ़ीसदी क्षमता के साथ खोले जा सकेंगे रेस्टोरेंट में होटल 10:00 बजे तक खुले रहेंगे लेकिन रात्रि 11:00 बजे तक होम डिलीवरी की जा सकेगी। इसी प्रकार गुजरात के मल्टीप्लेक्स सिनेमा हॉल जिम वाटर पार्क स्विमिंग पूल लाइब्रेरी को 50 फ़ीसदी क्षमता के साथ खोला जा सकेगा गार्डन रात को 10:00 बजे तक खुले रहेंगे स्पोर्ट्स कंपलेक्स स्टेडियम व अन्य एकेडमी को भी खुला रखा जा सकेगा। महानगर में सरकारी बस सेवाओं को भी 75 फ़ीसदी क्षमता के साथ भरकर दौड़ाया जा सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.